होमCodeजावा में जेनरिक्स क्या...

जावा में जेनरिक्स क्या होता है? What is generics in Java in Hindi?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों जवा कोडिंग सीखने के लिए आप हमारे जवा कोडिंग प्रोग्राम को फ्री में सीख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि जाओ मे जेनरिक्स क्या होता है और यह कैसे काम करता है इसकी क्या क्या कमियां हैं और क्या-क्या अच्छा या हैं इसके लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Java में generics एक feature है जो टाइप सेफ़ डेटा को समर्थित करता है। इसका उपयोग करके हम टाइप सेफ्टी डेटा को समर्थित कर सकते हैं और रनटाइम में टाइप कैस्ट करने की ज़रूरत नहीं होती है। Generics की मदद से हम सामान्य कोड को reusable और type-safe बना सकते हैं, जिससे कि कंपाइल टाइम पर टाइप चेकिंग हो सके।

Generics के कुछ मुख्य फ़ायदे:

  1. Type Safety (टाइप सुरक्षा): Generics के उपयोग से रनटाइम एरर की संभावना कम हो जाती है, क्योंकि कंपाइल टाइम पर टाइप चेकिंग होती है।
  2. Code Reusability (कोड पुनर्गठनीयता): जनेरिक्स के उपयोग से हम एक ही कोड को अलग-अलग डेटा टाइप्स के लिए फिर से लिखने की ज़रूरत नहीं होती है।
  3. Performance Improvement (प्रदर्शन में सुधार): Generics का उपयोग बॉक्सिंग और अनबॉक्सिंग को कम करके प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।
  4. Compile-Time Type Checking (कंपाइल टाइम टाइप चेकिंग): Generics के उपयोग से type चेकिंग कंपाइल टाइम पर होती है, जो कि रनटाइम में टाइप Error की संभावना को कम करता है।

जनेरिक्स का उपयोग करने के लिए, आप वर्णनीय नियमित टाइप कोड के स्थान में जनेरिक्स टाइप पैरामीटर का उपयोग करते हैं। जावा में generics का संबंधित संरचना इस प्रकार है:

class GenericClass<T> {
    private T value;

    public GenericClass(T value) {
        this.value = value;
    }

    public T getValue() {
        return value;
    }
}

उपरोक्त उदाहरण में, “T” एक जेनरिक्स टाइप पैरामीटर( generic type parameter) है जो वर्णनीय नियमित टाइप कोड के स्थान में होता है। इस generic class को आप अलग-अलग data type के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे:

GenericClass<Integer> intObject = new GenericClass<>(10);
GenericClass<String> stringObject = new GenericClass<>("Hello");

इस तरह से, generics का उपयोग करने से आप विभिन्न डेटा टाइप्स के लिए एक ही क्लास को पुनर्गठित करके कोड की पुनर्नियोजन और टाइप सुरक्षितता को सुनिश्चित कर सकते हैं।

क्या जावा जनरिक अच्छा नही होता है?

Java generics बुरे नहीं हैं, बल्कि यह बहुत सी program situation में बहुत उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को जावा जनरेट को program में use करने में कुछ प्रॉब्लम्स होती हैं और इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने की कुछ चीजें हैं।

Java generics को बुरे कहा जाता है क्योंकि इसकी कुछ कमियां है जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है:

  1. Syntax Complexity (वाक्यरचना की जटिलता): Generics के साथ complicate Syntex हो सकती है, विशेषकर जब किसी parameterized type को determine करने के लिए अलग-अलग विधियां होती हैं।
  2. Type Erasure (टाइप इरेज़र): जावा में जनेरिक्स टाइप इरेज़र की वजह से रनटाइम में जनेरिक्स की जाँच नहीं होती है, और इससे कुछ code compiler type error देखने के बावजूद runtime error हो सकते हैं।
  3. Backward Compatibility (पूर्ववत संगतता): Generics को जावा में बाद में जोड़ा गया था, इसलिए पूर्व संस्करण के साथ इसका पूरा समर्थन नहीं हो सकता है।
  4. Wildcards and Bounded Types (वाइल्डकार्ड और बाउंडेड टाइप्स): जवा में जनेरिक्स में wildcard और bounded types का उपयोग करना विशेष रूप से प्रारंभ में थोड़ा कठिन हो सकता है।
  5. Limited Support for Primitive Types (प्राथमिक टाइप्स के लिए सीमित समर्थन): जनेरिक्स नहीं डाटा प्राथमिक टाइप्स का समर्थन करते हैं, जिससे आपको object boxing and unboxing in java की जरूरत होती है।

यह निश्चित रूप से कहना महत्वपूर्ण है कि जनेरिक्स के लाभ और उपयोगिता इन समस्याओं से बहुत अधिक होते हैं और ज्यादातर डेवलपर्स इसे समझने और समर्थन करने के लिए सक्षम होते हैं। जनेरिक्स के समस्याएँ आम तौर पर कंपाइल टाइम पर होती हैं, जो डेवलपर्स को अधिक सुरक्षित और बग-मुक्त कोड लिखने में मदद करते हैं।

जावा में जेनरिक्स के लिए जरूरी पॉइंट्स (generics in Java important points in Hindi)

जावा में जनेरिक्स (Generics) एक जरूरी topic होता है जावा में समझने के लिए, इसके बिना आपकी जावा प्रोग्रामिंग अधूरी होती है इसकी कमियां और अच्छाइयां दोनों जानना चाहिए और इसके संबंधित जरूरी महत्वपूर्ण बिंदु नीचे दी गई है।

  1. जनेरिक्स का परिचय (Generics Introduction): जनेरिक्स का परिचय, इतिहास, और जनेरिक्स के उपयोग की पहचान।
  2. जनेरिक्स क्यों? (Why Generics?): जनेरिक्स के प्रयोजन और उनके लाभ का विस्तार से विवेचन।
  3. जनेरिक क्लास (Generic Class): जनेरिक क्लास का निर्माण, जनेरिक्स टाइप पैरामीटर का उपयोग, और उनके साथ काम करने का तरीका।
  4. जनेरिक मेथड (Generic Method): जनेरिक मेथड की परिभाषा, जनेरिक्स टाइप पैरामीटर का उपयोग करके मेथड का परिभाषा और उनके उदाहरण।
  5. जनेरिक इंटरफेस (Generic Interface): जनेरिक इंटरफेस का निर्माण और इंटरफेस को इम्प्लीमेंट करने वाले क्लास को जनेरिक करने का तरीका।
  6. वाइल्डकार्ड और बाउंडेड टाइप्स (Wildcards and Bounded Types): वाइल्डकार्ड (? सिंबल) का उपयोग, ऊपरी सीमित और निचली सीमित टाइप्स के साथ।
  7. जनेरिक्स में विरोधाभासी पैरामीटर (Contravariant Parameter in Generics): कोई मेथड किसी जनेरिक्स पैरामीटर के बजाय उसके सुपर क्लास के पैरामीटर को एक्सेप्ट करता है।
  8. एक्सेप्टेबल और रिटर्न टाइप्स (Acceptable and Return Types): जनेरिक्स में मेथड्स के एक्सेप्टेबल और रिटर्न टाइप्स को विश्लेषण।
  9. जनेरिक्स का प्रदर्शन (Performance of Generics): जनेरिक्स के प्रदर्शन पर प्रभाव का अध्ययन।
  10. जनेरिक्स और प्राथमिक टाइप्स (Generics and Primitive Types): जनेरिक्स के प्राथमिक टाइप्स के साथ बाक्सिंग और अनबॉक्सिंग का उपयोग।
  11. विकल्पिक टाइप (Optional Type): विकल्पिक टाइप के जनेरिक्स को कैसे इस्तेमाल किया जाता है और इसके लाभ।
  12. जनेरिक्स के सीमाएं (Limitations of Generics): जनेरिक्स के उपयोग में आने वाली सीमाएं और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है।

यह सूची जनेरिक्स के महत्वपूर्ण विषयों का संक्षेपित अवलोकन प्रदान करती है और जनेरिक्स के उपयोग से जावा प्रोग्रामिंग में किसी भी परिष्कृत समस्या को सुलझान

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

OOP in java in hindi क्या है Example के साथ Object-Oriented Programming (OOPs) समझे

Java में Object-Oriented Programming (OOP) एक programming paradigm है जिसमें code को structured तरीके से organize करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। OOP...

Java में Control statements (if-else और switch) क्या होते हैं?

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जावा सीखने के लिए टेक्निकल परिवार डॉट कॉम पर जावा से संबंधित सभी जानकारी पा सकते हैं और पूरा कोर्स सीख सकते...

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे 2023 – Free Coding Sikhane Wala App : कोडिंग सीखने का आसान तरीका

Coding Kaise Sikhe in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी Software, App, Website को बनाने के लिए कोडिंग का...

What is java Applet in hindi? (जावा एपलेट क्या हैं)

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है हिंदी में जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के लिए हमारे बहुत सारे पेज बनाए हैं हुए हैं...

special links

क्या आप भारतीय हैं?