होमAndroid Appsमोबाइल से कोडिंग कैसे...

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे 2023 – Free Coding Sikhane Wala App : कोडिंग सीखने का आसान तरीका

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Coding Kaise Sikhe in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी Software, App, Website को बनाने के लिए कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता है और हम सभी हर रोज किसी न किसी ऐप और वेबसाइट का इस्तेमाल जरूर करते हैं। जो पूरी तरह से ही कोडिंग पर आधारित होती है तो आज हम जानेंगे कि मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे?

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि जो व्यक्ति Software, App, Website को बनाता है। उसको वेब डेवलपर या फिर ऐप डेवलपर बोला जाता है और वेब डेवलपर बनने के लिए आपको कोडिंग आनी चाहिए। तो मोबाइल से कोडिंग सीखने का तरीका, मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे, कोडिंग से एप कैसे बनाएं की पूरी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर करें। 

कोडिंग क्या होती है(What is Coding in Hindi)

कंप्यूटर दुनिया के अंदर कोडिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती है। जिसके माध्यम से कंप्यूटर प्रोग्राम को डिजाइन किया जाता है और उस कोडिंग को ही प्रोग्रामिंग कहा जाता है। बिना प्रोग्रामिंग के कोई भी कंप्यूटर ऑपरेट नहीं किया जा सकता है क्योंकि कंप्यूटर को सिर्फ एक प्रोग्रामिंग भाषा ही समझ आती है। जिसको कोडिंग कहा जाता है। 

प्रोग्रामिंग के अंदर अलग-अलग भाषाएं होती है। जिनका इस्तेमाल आवश्यकता के अनुसार किया जाता है जैसे कि किसी भी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए अलग प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी तरह से किसी भी ऐप को डिजाइन करने के लिए एक अलग कोडिंग भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। पूरी दुनिया के अंदर 700 से भी अधिक प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं। जिनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस प्रकार से है। J++, Paython, Java script, HTML, C++, PHP, MYSQL इत्यादि। 

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे | How to Learn Coding in Hindi 

मार्केट में आज के समय में अनेकों Coding Sikhane Wala App और Website मौजूद है। जिनकी मदद से आप फ्री में घर बैठे हर लैंग्वेज के अंदर कोडिंग भाषा को सीख सकते हैं। आपको ऑनलाइन अनेकों वेबसाइट देखने को मिल जाएंगी। जिनकी मदद से आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं और गूगल प्ले स्टोर पर अनेकों एप्लीकेशन मौजूद है, जो फ्री में प्रोग्रामिंग और कोडिंग लैंग्वेज सिखाते हैं। जहां से आप आसानी से अपनी मनपसंद कोडिंग भाषा को सीख सकते हैं। तो आइए अब हम Free Coding Sikhane Wala App आपके साथ शेयर करने वाले हैं और आप इन सभी प्रोग्रामिंग करने वाले Coding App Download करके आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं। 

Sololearn : Learn to Code – 

Sololearn एक Free Coding Sikhane Wala App है। जिसकी मदद से आप अलग अलग तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं । इस App में आपको कई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे Paython, Java script, HTML, C++, PHP देखने को मिलती है। जिनको आप सीख सकते हैं और अपनी नॉलेज को बढ़ा सकते हैं। Sololearn को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और अभी तक इस ऐप के 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं और 4.5 की रेटिंग के साथ में Best Coding Apps में से एक है। जिसकी मदद से कोई भी आसानी से Coding सीख सकता है। 

Sololearn App से Coding कैसे सीखे?

  1. Sololearn App से Coding सीखने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड करें। 
  2. डाउनलोड करने के बाद में ईमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से अपना एक अकाउंट बनाएं। 
  3. अगर आपके मोबाइल फोन में गूगल अकाउंट या फिर फेसबुक अकाउंट है तो आप इनकी मदद से भी ऐप के अंदर Signup कर सकते हैं। 
  4. Signup करने के बाद आप इस ऐप पर सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाते हैं। 
  5. रजिस्टर करने के बाद आप अपनी मनपसंद प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसको सीख सकते हैं। 

Codeacademy Go

Codeacademy Go एक अच्छा और लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाने वाला कोडिंग एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से आप Coding Se App Kaise Banaye की जानकारी भी सीख सकते हैं। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अभी तक लाखों लोगों ने इस एप्लीकेशन की सर्विस का इस्तेमाल किया है तो आप भी इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपनी मनपसंद प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। 

Coding सिखाने वाले कुछ अन्य Apps – 

  1. Hopscotch 
  2. Grasshopper 
  3. Enki 
  4. Programming Hub 
  5. Learn C Programming 

Coding Sikhane Wala Website – 

  1. tutorialspoint.com
  2. beginnersbook.com
  3. programiz.com
  4. javatpoint.com

Coding सीखने के फायदे – 

  • प्रोग्रामिंग और कोडिंग लैंग्वेज को सीखकर आप इस फील्ड मे अपना करियर बना सकते हैं और बाकी कैरियर की तुलना में इस फील्ड मे पैसे कमाने की संभावना ज्यादा होती है .
  • प्रोग्रामिंग की डिमांड को देखते हुए आपको आसानी से किसी भी कंपनी मे जॉब मिल सकती है क्योंकि दिन-प्रतिदिन कोडिंग की डिमांड बढ़ती चली जा रही है।
  • कोडिंग की मदद से आप अपनी खुद की वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं
  • कोडिंग की मदद से आप अपना खुद का ऐप तैयार कर सकते हैं। 
  • कोडिंग की मदद से आप कोई भी सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। 
  • कोडिंग की मदद से आप कोई भी Game Develop कर सकते है। 

निष्कर्ष(Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे, How to Learn Coding in Hindi “ उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और आप लेख में बताए गए ऐप या फिर वेबसाइट के माध्यम से आसानी से अपनी मनपसंद प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। 

दोस्तों कोडिंग सीखने के लिए आपको किसी भी प्रकार के विशेष कोर्स की आवश्यकता नहीं है और ना ही किसी भी इंस्टीट्यूट के अंदर जाने की आवश्यकता है। आप इन ऐप की मदद से घर बैठे ही कोडिंग का पूरा ज्ञान ले सकते हैं। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें धन्यवाद। 

FAQs – 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानी कोडिंग से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण सवाल – 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानी की कोडिंग क्या होती है?

कोडिंग मुख्य रूप से कंप्यूटर की एक प्रोग्रामिंग भाषा होती है। जिसकी मदद से किसी भी सॉफ्टवेयर वेबसाइट और एप्लीकेशन को बनाया जा सकता है।

कोडिंग सीखने के लिए कितना समय लगता है?

यदि आप बिल्कुल शुरुआती लेवल से कोडिंग सीखने की शुरुआत करते हैं तो आपको कम से कम 1 से 2 साल का समय लग जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है। जिसको कुछ महीने समझने में ही लगते हैं लेकिन यदि आपने कंप्यूटर के अंदर किसी भी प्रकार की डिग्री प्राप्त कर रखी है तो आप 6 महीने से 12 महीने के अंदर ही कोडिंग सीख सकते हैं।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Fastwin app download APK | Fastwin se paise kaise kamaye?

Fastwin App kya hai इससे पैसे कैसे कमाएं ?: नमस्कार दोस्तों आप सबका टेक्निकल परिवार स्वागत है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन...

बिना WhatsApp खोलें chatting करे (reply whatsapp messages without going online)

हम सभी का जीवन आज WhatsApp जैसे मैसेंजर ऐप्स के बिना अधूरा सा है। दिन-रात, हम इस प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों, परिवार, और सहकर्मियों...

ये best 5 study app हर एक स्टूडेंट के पास होने चाहिए? (Padai ke liye best app konse hain?)

डिजिटल युग में एजुकेशन के माध्यम ने काफी परिवर्तन किया है। जहां पहले किताबें और क्लासरूम ही पढ़ाई के मुख्य साधन हुआ करते थे,...

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

special links

क्या आप भारतीय हैं?