होमBloggingSEO वाले Artical कैसे...

SEO वाले Artical कैसे लिखें? How to write a seo friendly post in hindi

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

हेलो नमस्ते टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है क्या आप जानते हैं कि एक वेबसाइट को इंप्रूव करने के लिए और गूगल के सर्च इंजन में रंग कराने के लिए सबसे ज्यादा अहमियत Blog posts (web pages) भी होती है। जिनको एक सही तरीके से लिखने पर वह Google में rank होती है यानी कि किसी भी सर्च इंजन (search engine) में top page Renk कराने के लिए अपने किसी भी ब्लॉग वेबसाइट की पोस्ट को प्रॉपर फॉर्मेट और एक कीवर्ड रिसर्च के साथ में है SEO फ्रेंडली बनाकर कितनी होती है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये यहां पर क्लिक करके जान ले की,

blogging kya hai or kaise banaye

अरे आपने blog website बना लिया है। अब इस website के लिए आपको seo friendly Blog post या seo friendly content writing करनी होगी ताकि आपके लिखा हुआ blog artical सर्च इंजन में रैंक हो जाये।

seo related important qustion

सर्च इंजन (search engine) क्या होता हैं?

सर्च इंजन वह माध्यम होता है जिस पर हम कुछ खोजते हैं और वह माध्यम हमें बहुत सारे ऐसी वेबसाइट उस खोज से संबंधित दिखाता है एक जगह फिर हम उन पर किसी भी वेबसाइट में जा सकते हैं और इससे हमारा काम आसान हो जाता है यही सर्च इंजन होते हैं जैसे कि google, yahoo इत्यादि search engine है।

जब भी हमें कुछ इंटरनेट पर खोजना होता है तो हम गूगल जैसी वेबसाइट पर जाकर सर्च करते हैं और वहां पर हमें बहुत सारी खोज दिखाई देती है जिनमें से हम किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं तो हम यह कह सकते हैं कि गूगल एक ऐसा माध्यम है जो हम कुछ सर्च करते हैं उससे मिलती-जुलती सभी वेबसाइटों को खोज कर ले आता है।

SEO क्या होता हैं?

SEO की फुल फॉर्म search engine optimization होता है अगर हम किसी भी वेबसाइट में कुछ ऐसे कीवर्ड और कुछ ऐसे कांटेक्ट डालें जिससे सर्च इंजन का उस पेज तक पहुंचना आसान हो जाए ऐसा ऑप्टिमाइजेशन करना ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है।

ब्लॉग के लिए अच्छा आर्टिकल कैसे बनाया जाता है?

दोस्तों अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए यदि आप तो content लिख रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जिनका हर एक professional blog content writer भी ध्यान रखते हैं। तभी तो उनकी लिखी हुई आर्टिकल कंटेंट(ब्लॉग पोस्ट) SEO Friendly blog post होती है।

तीन मंत्र best seo wali post लिखने के लिए

  1. Blog post का formet
  2. Easy to reader
  3. SEO Keyword का सही इस्तेमाल

एक प्रोफेशनल ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए या seo friendly blog post लिखना है तो ऊपर दिए गए तीन मंत्र आपको अपने blog post में डालने ही होंगे इसके अलावा आपको कोई भी पैसे वाला SEO tool या seo plugin खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

आइए अब जान लेते हैं ब्लॉग पोस्ट को बेस्ट बनाने वाले तीनों विशेष बातों ( तीन मंत्रो ) को विस्तार से।

1. Blog post का फॉर्मेट

दोस्तों जब भी आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिख रहे होते हैं तो ऐसे में एक ब्लॉग का फॉर्मेट को ध्यान में रखकर blog का artical यानी पोस्ट हमें तैयार करनी चाहिए अन्यथा गूगल के बोर्ड्स आपकी ब्लॉग पोस्ट को ठीक से recognize नहीं कर पाएंगे।

आपकी ब्लॉग पोस्ट मैं कुछ Headings, photos, paragraph जरूरत पड़ने पर table, Lists, आदि का इस्तेमाल होना चाहिए लेकिन एक सिस्टम से उदाहरण के लिए आप हमारी इसी पोस्ट को लीजिए जो अभी आप पढ़ रहे हैं इसका टाइटल है “ SEO वाले Artical कैसे लिखें? How to write a seo friendly post in hindi ” और इसमें मैंने हेडिंग भी इस्तेमाल करी है फोटो भी और कुछ लिस्ट का भी इस्तेमाल किया है।

Seo keyword artical post for blog

Headings का इस्तेमाल: Jab Bhi blog post Main heading ka istemal Karen To seo ke liye aap Apne blog post me main heading pahle or heading ke andr heading ki jarurt ho to sub heading bana kar dusro heading banaye.

बहुत बार ऐसा भी होता है कि दो या दो से ज्यादा हेडिंग बनती है और कुछ हेडिंग के अंदर उनके भी कुछ भाग (points ) बनते हैं तो ऐसे में जितनी Heading बन रही है उनको heading (H2) रखेंगे और किसी heading के अंदर और भी points बन रहे होते हैं तो उनको Sub-heading (H3) में रखते हैं।

Photos in blog post: website ko rank karane ke liye अपनी ब्लॉग पोस्ट में फोटोस का इस्तेमाल करना जरूरी होता है क्योंकि फोटोस के इस्तेमाल से अब को रंग करने के थोड़े और भी मौके मिल जाते हैं और यूजर को photo के कारण आपकी यह blog post देखने में अच्छा लगेगा इसलिए पाठक ज्यादा देर तक आपके इस ब्लॉग पर रुके इससे गूगल के लिए आपकी website google में rank होने में दिक्कत नहीं होगी क्योंकि हमने हमारे पाठक को अधिक देर तक रोक कर रखा है वह भी एक सही तरीके से।

Photos ke istemal se reader aasani se a aapki Baton ko samajh pata hai jo aapane Apne blog post mein likha hai isliye vah aapki likhi hui Baton se a samajhna aur relate karna uske liye Aasan ho jaega

2. Easy to readers

Blog post ko SEO friendly Kaise यह ध्यान रखने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना है कि आपके ब्लॉग पर आकर पढ़ने वाले व्यक्ति को आप का लिखा हुआ ब्लॉग पढ़ने में आसानी होती है या नहीं।

पाठक के लिए आपका ब्लॉग पढ़ना आसान होगा तो वह आपकी बात जल्दी समझ पाएगा अपने ब्लॉग पोस्ट को आसान बनाने के लिए नीचे दिए गए कुछ बातों का ध्यान रखें:

  • अपने ब्लॉग पोस्ट वाली थीम को अच्छा बनाएं अगर अच्छी नहीं है तो थीम चेंज भी कर सकते हो
  • Blog post main heading aur aur paragraph ka Antar dekhne per Samajh Mein Aana chahie
  • SEO के चक्कर में अपनी पोस्ट को खिचड़ी नहीं बनाना मतलब अपनी पोस्ट को जबरदस्ती लम्बा ना करें जो जरूरी बात है वही अपने पोस्ट में लिखें
  • ब्लॉग पोस्ट में लिख रही कोई भी बातों को आप कभी-कभी लिखने के साथ उसके पैराग्राफ के नीचे एक फोटो डाल कर भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को सुंदर दिखा सकते हैं।

3. SEO Keyword का सही इस्तेमाल

दोस्तों अपनी ब्लॉग पोस्ट में seo keyword research करके use of SEO keywords in content कैसे करना है यह बहुत जरूरी है इसमें आपको थोड़ा सा अपना दिमाग के लेवल पर सोचना पड़ेगा और जो आप बात कहना चाह रहे हैं वह भी कह दे और आपका blog post me seo optimization पोस्ट में ऐसी जो भी हो जाए।

जैसे कि ठीक ऊपर वाले पैराग्राफ में आप देख सकते हैं कि मैंने कुछ शब्दों को बोल्ड कर रखा है जो कि खास तरीके से highlight हो रहे हैं। ये पाठक के लिए वह नॉर्मल शब्द है, लेकिन मैंने यहां पर यह कीवर्ड ऐसे यूज करें हैं जो गूगल सर्च में सबसे ज्यादा इससे टॉपिक से Related search किया जाता है। जिनको मैं गूगल के search suggestions में से कॉपी करके एक्यूरेट हमारे blog post में ऐसे इस्तेमाल किया कि हमारे कहने का मतलब भी ना बदले और हमारी ब्लॉग पोस्ट में seo वाले keyword का इस्तेमाल भी हो जाए।

seo keyword क्या होते है ?

SEO कीवर्ड, दो या दो से अधिक शब्दों से मिलकर बना वाक्य होता है जिसके search engine पर लोग search करते है और इनको ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल किया जाता है।

Free keyword generator for blog post

दोस्तों अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले seo friendly keywords जरूर चुन ले जिनको आप को इस्तेमाल करना है। seo friendly content के लिए seo keywords generator free online बता रहा हु आपको paid keyword research tool के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नही हैं। ओर मैं खुद भी ये ही इस्तेमाल करता हूं आजतक कभी भी कोई पैसे देकर paid seo keyword research tool का इस्तेमाल नही किया। (seo friendly article kaise likhe)

Free keywords research by google search engine for blog post

how to write keywords in research article in hindi

Google search engine: Seo keyword research tool free

जब भी हम कुछ भी गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल वहां पर आपको बहुत सारे suggestions और उस से related question ( People also search for ) दिखाता है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं अपने ब्लॉग पोस्ट में और वही searches आपके लिए SEO Friendly कीवर्ड होंगे क्योंकि google पर कुछ भी हम research करते हैं उससे संबंधित ही हमको keywords suggestions दिए जाते हैं।

दोस्तों इस प्रकार आप एक best blog post for blog website लिख सकते हैं जो कि seo फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट होगी जिससे आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में टॉप में रैंक होने लग जाएगी।

अगर इससे संबंधित आप कुछ भी जानकारी चाहते हैं और आप चाहते हैं कि ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में आप बता सकते हैं हम आपका जवाब जरूर देंगे और आपकी मदद करेंगे धन्यवाद।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं: घर बैठे आप ऐसे online कमा सकते हैं गूगल एडसेंस से लाखों रुपए, जाने पूरी जानकारी

Google AdSense एक ऐसा platform है जो आपको अपनी website या blog पर ads दिखाकर पैसे कमाने का मौका देता है। यहां हम बताएंगे...

ब्लॉगिंग (blog site) क्या है? करे कैसे? कितना पैसा? blogging ki puri jankari

दोस्तो टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। हम आप लोगों के लिए रोज नई नई पोस्ट लेकर आते रहते हैं ।जो आपके लिए काफी...

[हिंदी में] float WhatsApp share button html code for blogger blog website in hindi

How to Add a Floating whatsapp Share Button in Blogger in hindiblogger / blogspot पर आप wordpress site की तरह ही अपनी वेबसाइट...

Domain name कैसे बनाये? Kaise kharide?

नमस्कार दोस्तों हमने इससे पहले वाली पोस्ट में बात की थी कि डोमेन नेम क्या होता है और डोमिन एम के कितने प्रकार...

special links

क्या आप भारतीय हैं?