Domain name कैसे बनाये? Kaise kharide?

नमस्कार दोस्तों हमने इससे पहले वाली पोस्ट में बात की थी कि डोमेन नेम क्या होता है और डोमिन एम के कितने प्रकार होते हैं लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आप डोमेन नेम कैसे बना सकते हैं अगर आपको यह सुनिश्चित हो गया हो कि domain कितने प्रकार के होते हैं और क्या होता है तो आप एक सही डोमेन नेम आसानी से चुन सकते हैं।

डोमेन नेम बनाने को हम domain generate करना या domain buy करना कह सकते हैं। क्योंकि domain- प्रोवाइडर को हमें इसे पैसे देकर सालाना हिसाब से पेमेंट करना होता है क्योंकि डोमेन प्रोवाइडर हमें डी एन एस (DNS) जैसी सर्विस भी देते हैं। जिससे हमारे डोमेन नेम को कौन सी वेबसाइट पर पॉइंट करना है किस तरीके से इस्तेमाल करना है इसकी अनुमति मिलती है।

अगर मैं बोलूं कि डोमेन नेम कैसे खरीदना है या डोमेन नेम कैसे बनाएं इसका एक ही मतलब समझे

Best domain name kaise chune (डोमेन नाम कैसे बनाये)

Lets see, how to choose a domain name for your blog or personal website in hindi?

तो चलिए दोस्तों अब हम जान लेते हैं कि आप डोमेन नेम खरीदने जा रहे हैं उससे पहले कुछ बातें ध्यान में रखनी होती हैं नहीं तो आप बाद में पछताएंगे कि आपने डोमेन नेम गलत चुन लिया है। जब भी domain खरीदे तो कुछ बातों का ध्यान रखिए अगर इन बातों का ध्यान रखें आप domain खरीदते हैं तो आपका डोमेन नेम याद रखने में बहुत आसान होगा जिसके कारण आपके वेबसाइट के यूजर आसानी से नाम याद रख पाएंगे और जितना आसानी से याद नाम रहेगा उतनी ज्यादा वेबसाइट पॉपुलर होने का चांस भी रहते हैं।

Domain name structure sLD TLD
  • Unique SLD नाम को सेलेक्ट करे।
  • SLD को आसान ओर छोटा रखे।
  • SLD वेबसाइट की कैटेगरी के हिसाब से चुनें।
  • डोमेन नाम मे कोई ट्रेडमार्क वर्ड का इस्तेमाल न करे
  • डोमेन का TLD डॉटकॉम रखे ज्यादा प्रोफेशनल रहता हैं।

best domain name provider in india 2021

कुछ ऐसे डोमेन नेम प्रोवाइडर जिनसे आप डोमेन नेम खरीद सकते हैं मैं यहां पर best domain name buying site यहां पर बताने वाला हूं। वैसे तो सबसे बेस्ट डोमेन नेम प्रोवाइडर godaddy.com है। गो डैडी से ही क्यों डोमेन नेम खरीदना चाहिए इसका भी एक बड़ा करण बताऊंगा लेकिन इससेेे पहले बेस्ट डोमेन नेम प्रोवाइडर वेबसाइट की लिस्ट :

  • Godaddy.com
  • Bigrock.com
  • Namecheap.com
  • domain.com
  • Bluehost.com

डोमेन नाम कहा से ख़रीदे ( domain knha se buy karna chahiye)

अगर आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं और इंडिया से हैं तो आपको डोमेन नेम godaddy से आंख बंद करके खरीद लेना चाहिए। क्योंकि गोडैडी आपको बहुत सारे ऐसे ऊपर देते हैं जो कि इसको बेस्ट बनाते हैं। कोटडी की सबसे बड़ी बात यह भी है कि डोमेन नेम सस्ती दर के साथ साथ में आपको हिंदी में support मिलता है दिन या रात में कभी भी godaddy care में आप कॉल कर सकते हैं और यह मेरा खुद का पर्सनल एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा है।

godaddy domain name price in india

GoDaddy par new domain 2 years ke liye buy karte hain to aap pahla year ka prize ye lagenge

  • .in – INR 149
  • .Com – INR 199
  • .org – INR 99
  • .Live – INR 148.51

godaddy se domain kaise kharide 2021

GoDaddy पर अपना नया डोमेन नेम कैसे खरीद सकते हैं? और इसका कितना पैसा लगता है: domain name खरीदने के लिए आपको अलग-अलग डोमेन एक्सटेंशन के साथ में अलग-अलग प्राइस देखने को मिलती है लेकिन अगर आप डॉट कॉम डोमेन नेम के साथ में जाते हैं और गुड्डी पर खरीद रहे हैं तो 2 साल का डोमेन नेम खरीदने पर 1 साल का आज की कीमत ₹199 लगेगी और बाकी 1 साल का आपको जीएसटी लगाकर करीब 1000 rupees लग जाएगा इस तरीके से आपकी 12 या 13 सो रुपए एक नया डोमेन नेम 2 साल के लिए आ जाता है जो कि अन्य डोमेन नेम प्रोवाइडर से काफी सस्ता है

#1 Login GoDaddy

सबसे पहले godaddy.com पर जाए और टॉप राइट कॉर्नर में Sign in का बटन पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बनाएं यहां पर अकाउंट बनाने के लिए आप गूगल या फेसबुक का इस्तेमाल करके कुछ तहसील में भी अकाउंट बना सकते हैं और यहां पर आपको एक यूनिक username की भी जरूरत पड़ेगी जो आपको कुछ करना पड़ेगा

GoDaddy Sign in page
GoDaddy Sign in page

#2 Choose a domain on godaddy

जब आप साइन इन होने के बाद गो डैडी के होम पेज पर जाएंगे तो आपको एक सर्च बॉक्स दिखेगा इस बॉक्स में आपको अपने डोमेन नेम का नाम डालना है इसके बाद में आपको वो domain नेम मिलेगा या नहीं मिलेगा पता लग जाएगा.

domain buying - godaddy
domain buying – godaddy

अगर आपके डोमेन नेम में Sorry, your-domain is taken दिखा रहा है तो इसका मतलब यह है कि इस डोमेन नेम को ऑलरेडी किसी ने खरीद रखा है इसलिए आप इसे नहीं खरीद सकते अतः आपको कोई दूसरा डोमेन नेम खरीदना होगा या फिर इसी नाम के साथ दूसरा डीएलटी डोमेन नेम खरीदना है आपका डोमेन नेम जो अवेलेबल है उसको Add to cart करें and click continue to cart .

#3 Complete payment for your domain name

Continue to cart करने पर GoDaddy खुद से ही कुछ सर्विस से add कर देता है जैसे कि ईमेल पोस्टिंग और डोमेन प्रोटेक्शन तो आप इन्हें नो थैंक्स कर सकते हैं वरना आपको डोमेन नेम के साथ साथ इंसर्विसेज का भी चार्ज देना पड़ेगा और इस तरीके से यह डोमेन नेम बहुत महंगा पड़ेगा अगर आपको इनकी जरूरत है तो आप इन्हें ले भी सकते हैं. our iske baad Continue to Cart par click kare.

godaddy website buy domain name
ab aapko aapka payable payment ka subtotal dikhega jo aapko without tex ke dikh rha hain or fir se continue to cart par click karna hain
godaddy domain purchasing

Continue to Checkout karne ke baad aapko card se payment ka option dikhega agar Indian payment method se payment karna chahate ho +Add Payment par click karne par Upi, wallets and Indian cards se payment kar sakte ho.

payment successfully hone par domain aapke GoDaddy account me save ho jayega or aap iska use kar sakte hain.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *