ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? how to start blogging in hindi

फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं ? फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं ? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

यह सवाल अक्सर इंटरनेट पर खोजा जाता है अगर आप भी जानना चाहते हैं कि फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं और नई वेबसाइट बनाना चाहते हैं। अभी आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो सही साइट पर आए हैं क्योंकि यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप खुद की ब्लॉगिंग साइट कैसे बना सकते हैं या फिर खुद को ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं।
Blogging करके पैसा कमाना कोई कठिन बात नहीं है पर ब्लॉगिंग करने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे हम अपनी ब्लॉगिंग को दुनिया के सामने ला सकते हैं और उसे रैंक करवा सकते हैं।

.

blogging kaise kare blog ki puri jankari

Blogging kya hain or Kitne parkar ki hoti hain?

तो चलिए दोस्तों हम शुरु करते हैं कि ब्लॉगिंग के लिए सबसे पहले आवश्यक चीजें क्या क्या होती है??
आज की पोस्ट में हम आपको फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बनाते हैं कि बारे में बताएंगे जिसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है आप मात्र सिर्फ 10 मिनट के अंदर अपनी फ्री वेबसाइट खुद बनाकर तैयार कर सकते हैं हम यहां पर आपको दो तरीके बताने वाले हैं जिसके जरिए आप अपनी फ्री ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं इन दोनों को मै से जो भी आपको बढ़िया लगे आप उस तरीके से अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं।

#1 खुद को ब्लॉगिंग करने के लिए कैसे तैयार करें?

दोस्तों केवल मात्र ब्लॉगर पर अपनी साइट बनाने से ही ब्लॉगिंग नहीं हो जाती और ना ही उसे पैसे कमाए जा सकते हैं उसके लिए सबसे पहले आपको खुद को तैयार करना पड़ेगा।

  • धीरज रखे:-
  • दोस्तों ब्लॉगिंग पर साइट बनाने से पहले यह जान ले कि आपको इसमें धैर्य रखने की काफी आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इसके अंदर कभी भी आपको तुरंत पैसा नहीं मिलेगा आपको आपकी साइट को रैंक करने के लिए कम से कम 6 महीने लग जाएंगे इसलिए आपको 6 महीने तक यदि आप धीरज रख सकते हैं तो ही ब्लॉगिंग स्टार्ट करें।


  • समय :-
  • यदि आपके पास प्रतिदिन कम से कम 2 घंटा है और आप 2 घंटे अपनी साइट को दे सकते हैं तोही ब्लॉगिंग स्टार्ट करें क्योंकि आपको प्रतिदिन पोस्ट करने के लिए कम से कम 2 घंटे की आवश्यकता पड़ेगी।


  • अपने विषय में महारथ:-
  • दोस्तों यदि आप अपने विषय के बारे में जिस पर आप blog लिखना चाहते हैं उसके बारे में आपके पास काफी जानकारी है तो ही ब्लॉक स्टार्ट करें क्योंकि यदि आप किसी और का लेकर कॉपी पेस्ट करोगे तो आपकी पोस्ट गूगल में कभी रैंक नहीं होगी क्योंकि वह ऑलरेडी लोगों ने पढ़ चुकी है इससे पहले अपने विषय में आप कुछ नया कर सकते हैं नया सोच सकते हैं तो ब्लॉगिंग स्टार्ट करें।

    यदि आपके पास मेरे बताए गए तीनों चीजों में से सारी चीजें हैं तो आप ब्लॉगिंग करने के लिए बिल्कुल तैयार है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं।

    #2 ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले क्या आवश्यक होता है

    1. डोमेन नेम (domain name)
    2. होस्टिंग (Hosting)

    डोमेन नेम क्या काम आता है??
    डोमेन नेम से हमारी साइट को एक पहचान मिलती है। जिसके कारण यह गूगल में आसानी से रैंक कर पाती है और लोग आसानी से हमारी साइट को खोज सकते हैं
    डोमेन नेम के कोई भी साइट रेट नहीं कर सकती क्योंकि जिस साइड का कोई नाम ही नहीं होगा कोई तो वह कैसे सर्च इंजन में आएगी और कैसे रैंक होगी।

    डोमेन नेम कैसे मिलता है??
    डोमेन नेम आप फ्री में भी ले सकते हैं और आप चाहे तो GoDaddy पर जाकर इसे खरीद भी कर सकते हैं।

    Hosting:- जहां पर हम जो भी पोस्ट लिखते हैं अर्थात हमारे जो भी डाटा होता है वह स्टोर होता है। अर्थात हमारे द्वारा लिखी गई जो भी डाटा जन्हा पर सेव होती है । वह जगह होस्टिंग कहलाती है।

    प्रोफेशनल फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं

    Professional free blog website kaise banaen: Free blog और website बनाने के लिए वैसे तो इंटरनेट पर कई सारे आपको प्लेटफार्म मिलेंगे परंतु आज हम आपको उन दो प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है और विश्वासनीय है और जिनका इस्तेमाल करके आप एक फ्री ब्लॉग और प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

    (3) Blogger पर free blog बेबसाइट कैसे बनाएं??

    ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने वाली सर्विस आपको गूगल के द्वारा दी जाती है। क्योंकि ब्लॉगर गूगल का ही एक function है। जो फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए काफी पॉपुलर है। आप इसकी सहायता से बड़ी आसानी से ब्लॉगर पर अपने साइट बना सकते हैं बहुत सारे बड़े-बड़े ब्लॉगर ने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत भी इसी से की है । आप भी अपना फ्री ब्लॉक बनाकर अपने ब्लॉगिंग करें कि शुरुआत यहां से कर सकते हैं।

    1. सबसे पहले www.blogger.com पर जाए
    2. Create your blog पर क्लिक करें।
    3. Gmail I’d से लॉगिन करें।
    4. Google profile या blogger profile में से किसी एक को सिलेक्ट करके profile सेट करें।
    5. Continue to blogger पर क्लिक करें।
    6. Create new blog पर क्लिक करें।
    7. अब नीचे दिए गए step को follow करें

    Title –यहां पर आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम लिखना है जिस नाम से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बनाना चाहते हैं। जैसे हमारे वेबसाइट का नाम है। technical pariwar

    Address-
    Address के अंदर आपको वह address लिखना है जिसे लोग google में सर्च करके आपके blog तक पहुंच सकते हैं। ( एड्रेस वाले बॉक्स में आप अपनी वेबसाइट का नाम लिख सकते हैं) जैसे- https://Technicalpariwar. blogspot.com आपके द्वारा दिया गया address उपलब्ध होगा तो आपको” the blog address is available“मैसेज दिखाई देगा।

    Theme-
    अपने ब्लॉग में किस तरह की Theme को रखना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें आप चाहे तो बाद में इसे change भी कर सकते हैं।

    इसके बाद में create Blog पर क्लिक करें और करते ही आपका blog बन कर तैयार हो जाएगा। अब आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार की पोस्ट को लिख सकते हैं और उसे पब्लिक कर सकते हैं।

    अब आपकी फ्री साइट बन कर तैयार हो चुकी है, यहां पर आपने पोस्ट पर क्लिक करके कोई भी अपनी पोस्ट लिख सकते हैं। और अपने ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं।



    वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग साइट कैसे बनाएं? WordPress par free blog site kese bnaye

    आज के समय में वर्डप्रेस पर लॉग इन करना सबसे ज्यादा पॉपुलर है। आज के समय में ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस सबसे बेस्ट और अच्छा प्लेटफार्म है दुनिया की लगभग 30 से 40% जनता वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करना पसंद करती है और अधिकतर साइट भी वर्डप्रेस पर ही बनी हुई है। अगर आपने वर्डप्रेस पर अपनी खुद की साइट बनाना चाहते हैं। वह भी फ्री में तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपनी फ्री ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

    सबसे पहले आप https://Wordpress.com पर जाए get started पर क्लिक करें or account create kare.

    wordpress blog website? blogging start kaise kare

    फिर आप को start with a blog / Start your website पर क्लिक करना है। और उसके अंदर अपनी वेबसाइट का नाम भरना है जो भी या जिसमें नाम से आप अपनी वेबसाइट को बनाना चाहते हैं।

    wordpress par blog kaise banaye?

    आप जो भी नाम भरेंगे वही आपकी वेबसाइट का नाम बन जाएगा हालांकि है। एक फ्री वेबसाइट है इसलिए आपको आपके नाम के साथ में aapkiwebsite.wordpress.com लिखा हुआ मिलेगा।

    साइट का एड्रेस बनने के बाद में नीचे आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे ।उसमें से आपको Free के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और अगले पेज पर जाने के लिए start with free पर क्लिक करें। or us forum ko fill karna hain

    अब आपको continue पर क्लिक करना है। जैसे ही आप continue पर क्लिक करते हैं। वैसे ही आपने जो Email भरा है उसके ऊपर word press की तरफ से एक ईमेल आता है. वह word press active का ईमेल होगा उसे open करें और उसमें confirm पर क्लिक करें। जैसे ही आप confirm पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपकी एक free Blog website बनकर तैयार हो जाती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *