होमTechnologyTop 5 Technology Trends...

Top 5 Technology Trends in 2023 | ये 5 टेक्नोलॉजी इस साल ट्रेंड में रहेगी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com पर आपका स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि टेक्नोलॉजी ने मनुष्य के जीवन को बेहद ही आसान बना दिया है। बीते कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) से लेकर मशीन लर्निंग तक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अनेकों बदलाव देखने को मिली है। 

जब से चैट जीपीटी लॉन्च हुआ है। तब से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक नई क्रांति आई है और आने वाले साल टेक्नोलॉजी के नजरिए से बेहद ही खास होने वाले हैं। 2023 भी टेक्नोलोजी के लिहाज से खास रहने वाला है। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि 2023 में कुछ टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स में रहने वाली है तो आइए Top 5 Technology Trends in 2023 के बारे में जानते हैं। 

Ai robot technology in Hindi

यदि हम इन Upcoming Technology in Hindi फीचर्स की बात करें तो इन टेक्नोलॉजी की Features मनुष्य के जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख देंगे और हमारे जीवन को बेहद ही आसान बना देंगे। 

1) – Artificial Intelligence (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) –

Artificial Intelligence, also known as AI, is a field of computer science.

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि 2023 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सबसे ज्यादा चर्चा में बनी हुई है। चैट जीपीटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में एक नई क्रांति ला दी है। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में जैसे-जैसे मशीन लर्निंग को ट्रेनिंग दी जाएगी। वैसे ही यह हर एक कार्य को बिल्कुल आसान कर देगा और किसी भी कार्य को करने के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि मशीन ही बड़े से बड़े कार्य को आसानी से कर सकती है और दोस्तों 2023 में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस साल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सबसे ज्यादा ट्रेंड में बनी हुई है। 

2)- BlockChain

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि ब्लॉकचेन का इस्तेमाल इंटरेस्टेड ट्रांजैक्शन को रोकने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से क्रिप्टोकरंसी और अन्य मेडिकल क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारी की सुरक्षा रखने के लिए किया जाता है। अभी ब्लॉकचेन में काफी सुधार की जरूरत है लेकिन आने वाले कुछ समय में ब्लॉकचेन की भूमिका काफी ज्यादा बढ़ने वाली है। 

3)- 5G Network

2023 में 5G टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा ट्रेंड में बनी हुई है। पिछले कुछ समय से 5G टेक्नोलॉजी पर काफी ज्यादा कार्य किया गया है। आज लगभग हर एक टेलीकॉम कंपनी में 5G मोबाइल नेटवर्क के साथ-साथ 5G मोबाइल भी लॉन्च किये है। 5G नेटवर्क की मदद से इंटरनेट ऑफ थिंग्स में भी काफी ज्यादा सुधार हुआ है। आने वाले समय में नेटवर्क टेक्नोलॉजी काफी तेजी के साथ बढ़ने वाली है। 

4)- Self – Driving Car

दोस्तों किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि टेक्नोलॉजी इस हद तक एडवांस हो जाएंगी की सेल्फ ड्राइविंग कारे भी आ सकती है लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने ऐसा करके दिखाया है। आज के समय में आपको self-driving कार्य देखने को मिलती है जो खुद से ही ड्राइविंग करती है और आने वाले समय में यह टेक्नोलॉजी तेजी के साथ में बढ़ने वाली है। 

हर एक ऑटो मोबाइल कंपनी अब धीरे-धीरे सेल्फ ड्राइविंग कार की तरफ शिफ्ट होती जा रही है। आप सभी को बता दें कि दुबई देश में ऑटो पायलट बसे हैं। जो खुद self-driving सेंसर पर आधारित होती है। यदि हम self-driving टेक्नोलॉजी की बात करें तो यह है वर्चुअल सेंसर पर आधारित होती है। 

5)- 5G Robot –

दोस्तों जितनी तेजी के साथ में 5G नेटवर्क बढ़ रहा है। उतनी ही तेजी के साथ में 5जी रोबोट भी बढ़ रहे हैं। 2023 में 5G नेटवर्क ने एक नई क्रांति ला दी है। जिसमें 5जी रोबोट को भी शामिल किया गया है। यदि हम इन रोबोट की बात करें तो यह रोबोट असिस्टेंट के रूप में कार्य करते हैं जो मनुष्य के कार्य को आसान बना देंगे। आप इन रोबोट को Prompt की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। आने वाले समय में यह टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स में होगी। 

उम्मीद करते है कि ” Top 5 Technology Trends in 2023 “ आप सभी को जरूर पसंद आया होगा और यदि आप भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कुछ नया सीखना चाहते हैं तो इस लेख में बताई गई टेक्नोलॉजी को आप सीख सकते हैं और अपना करियर भी बना सकते हैं। यदि आपके मन में इस लेख से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। 

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Ai photo editor: एक क्लिक में आपकी फोटो को बना देगा जखास

दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। मैं आपको यहां पर बताने जा रही हूं, कि आप अपनी किसी भी फोटो को आसानी से...

Age calculator से उम्र कैसे निकाले? (दिन साल महीने और मिनट में)

साल, महीने और दिन में उम्र की गणना कैसेकरें?अब आप 'मैंकि तनेसाल का हूँ' को आपके जन्म के समय से लेकर आज तक के...

D2M टेक्नोलॉजी क्या है? What is D2M Technology in hindi?

दोस्तों नमस्कार टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। भारत सरकार भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक नई खास टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है जिसको...

Solar Panel: घर पर सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है? Free में सोलर पैनल कैसे लगवाए? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट TechnicalPariwar.com पर आपका wellcome है। आज की हमारी यह post आपको solar panel all details दी जाएगी। आजकल हमारे देश...

special links

क्या आप भारतीय हैं?