होमGADGETSअपनी नॉर्मल TV को...

अपनी नॉर्मल TV को भी बना सकते हो Smart TV बस करना होगा यह बदलाव फिर चलाओ internet से कोई भी OTT एप्स

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आजकल हर किसी के घर में आप स्मार्ट टीवी का बढ़ता प्रचलन देख रहे होंगे लेकिन आप यह भी जानते हैं कि अगर एक स्मार्ट टीवी खरीदने हैं तो करीब ₹15000 से ₹20000 की एक अच्छी स्मार्ट टीवी की कीमत होती है।

अब आपकी पुरानी टीवी का क्या होगा अगर आप नई स्मार्ट टीवी खरीद लेते हैं तो। तो ऐसे में दोस्तों आपको स्मार्ट टीवी खरीदने की जरूरत ही नहीं है मैं आपको एक ऐसा तरीका बताता हूं, जिससे आपकी पुरानी Basic tv या एचडी टीवी को आप नॉर्मल टीवी से एक स्मार्ट टीवी बना सकते हैं। जिसमें एक स्मार्ट टीवी की तरह ही आपको कोई भी ओटीटी एप्स चलाने को मिलेगा internet कनेक्ट करके यूट्यूब, Netflix, prime video, ullu TV, Disney Plus hotstar, zee5, सोनी लिव प्लस, ALT Balaji, MX player etc सब कुछ बहुत अच्छे और smooth तरीके से चला सकते हैं।

Normal tv को स्मार्ट टीवी में कैसे बदले?

Apni normal TV ko smart TV Kaise banaye: अपने घर पर लगी हुई नॉर्मल टीवी (basic TV) को आप स्मार्ट टीवी (Smart TV) में बहुत आसानी से बदल सकते हैं इसके लिए कोई भी technical नॉलेज होने की जरूरत नहीं है और ना ही कोई आपको मैकेनिक को बुलाने की जरूरत है। और अपनी नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के लिए अपनी टीवी को भी नहीं खोलना पड़ेगा सिर्फ आपको एक पेन ड्राइव जैसे दिखने वाली चीज़ अपनी टीवी के पोर्ट में लगाना हैं।

Apni normal TV ko smart TV Kaise banaen
Smart TV support all ott apps

Amazon का “Fire TV Stick” ऑनलाइन amazon.in से खरीदना होगा। यह एक पेन ड्राइव का जैसा दिखने वाला छोटा सा डिवाइस है इसकी कीमत लगभग ₹3000 से शुरुआत होती है लेकिन फिलहाल अमेजॉन पर यह सिर्फ 2170 रुपए में ही मिल रहा है। हो सकता है यह है कि मत आप जिस समय चेक कर रहे हैं उसे समय बदल गई हो तो ऐसे में इसकी रियल प्राइस चेक करने के लिए अमेजॉन पर price check for fire TV stick कर सकते हैं।

4k smart tv picture
Fire TV Stick with Alexa Voice Remote (includes TV and app controls) | HD…

क्या खास हैं Amazon fire TV stick में?

यह अमेजॉन पर मिलने वाली और पेन ड्राइव की जैसे दिखने वाली एक छोटी सी स्टिक है जिसमें आपको नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं। इसमें अलेक्सा वॉइस असिस्टेंट (Alexa voice assistant) भी है जिसे बोलकर आप कोई भी टीवी में काम करवा सकते हैं, यानी बिना रिमोट के भी यह आपके सवालों के जवाब देगा और आपका टीवी में कोई मूवी चलना हो मूवी सर्च करनी हो या फिर कोई ओटीपी ऐप को खोलना हो तो यह बिना बट्नों के कर देगा।

1GB रैम और 8GB स्टोरेज के साथ और डॉल्बी विजन का इसमें सपोर्ट आपको देखने को मिलेगा। यानी कि आपकी नॉर्मल टीवी अब पूरी तरीके से एक स्मार्ट टीवी में बन जाएगी जिसमें आप वाई-फाई कनेक्ट करके आराम से कोई भी टीवी शो या फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म को एंजॉय कर सकते हैं।

अमेजॉन फायर स्टिक को लगाए अपनी टीवी में:

अमेजॉन टीवी फायर स्टिक को खरीदने के बाद सेटअप करना बहुत ही आसान है। इसको बॉक्स से निकलकर टीवी के यूएसबी पोर्ट या फिर एचडीएमआई पोर्ट में लगा दे इसके बाद टीवी स्टिक को इसके साथ मिले एडेप्टर से कनेक्ट कर दे और उसे एडेप्टर को अपने पावर प्लगइन से कनेक्ट करके चालू कर दें और आपकी टीवी भी चालू कर ले अब आपको अपनी टीवी की स्क्रीन एक स्मार्ट टीवी की तरह दिखेगी । सिर्फ अब आपको Wi-fi कनेक्ट करना है और अपने किसी भी OTT को एंजॉय करना है और अब आपकी नॉर्मल टीवी नॉर्मल नहीं रही अब वह स्मार्ट टीवी बन चुकी है।

अगर आपके पास 4K डिस्पले पैनल वाले नॉर्मल टीवी है और आप उसे 4K स्मार्ट टीवी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Amazon TV fire stick 4K लेना होगा लेकिन इसके लिए आपकी टीवी का 4K होना जरूरी होता है। अगर आपकी फुल एचडी टीवी या फिर एचडी टीवी है तो अमेजॉन टीवी फायर स्टिक ही खरीदें, जिसकी लिंक ऊपर दी गई है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

₹51000 धड़ाम से गिरी Galaxy 23 Ultra की कीमत 40% की सीधी बचत

हाल ही में, Samsung Galaxy S23 Ultra की कीमत में भारी गिरावट देखी गई है, जिससे यह मोबाइल फोन बाजार में काफी चर्चा का...

Samsung Galaxy S25 Ultra में मिलने वाला है Snapdragon 8 Gen 4 और ये नए features

टेक्नोलॉजी की दुनिया में जब भी कोई नया उत्पाद आता है, तो उसके साथ ही नई संभावनाएँ और उम्मीदें जुड़ जाती हैं। Samsung Galaxy...

Direct To Mobile: अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के Live TV फुल एचडी और 4K video में कैसे देखें

क्या आपने कभी सोचा है कि बिना इंटरनेट या सिम कार्ड के अपने मोबाइल पर टीवी चैनल्स कैसे देखें? अगर हां, तो डायरेक्ट टू...

मोबाइल से गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे लगाएं? mobile se kisi bhi gadi ki jankari kaise nikale?

कभी-कभी हमें रास्ते में खड़ी किसी गाड़ी के बारे में जानने की उत्सुकता होती है। मान लीजिए, आपके घर के बाहर कोई कार या...

special links

क्या आप भारतीय हैं?