होमSolar panelSolar Panel: घर पर...

Solar Panel: घर पर सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है? Free में सोलर पैनल कैसे लगवाए? पूरी जानकारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट TechnicalPariwar.com पर आपका wellcome है। आज की हमारी यह post आपको solar panel all details दी जाएगी। आजकल हमारे देश में सोलर पैनल काफी चर्चा में चल रहा है। सोलर पैनल के द्वारा बिजली की खपत को कम और उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जो कि सूर्य से पृथ्वी पर आने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती हैं।

Solar panel ka kharcha
Solar panel at home

अन्य कई देशों में सोलर पैनल काफी अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है। लेकिन हमारे देश में सोलर पैनल के बारे में बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। अब हमारे देश में भी इस क्षेत्र में बहुत अधिक काम किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल सभी के द्वारा use में लिए जाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। ताकि सभी लोगो को सोलर पैनल के बारे में जानकारी प्राप्त हो। और वे भी अपने घरों या खेतों में सोलर सिस्टम लगवा सके। इसके लिए indian government ने solar rooftop scheme और kusum Yojana चलाई गई है। जिनका लाभ उठाकर आप भी सब्सिडी पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

Free solar rooftop yojana 

तो आइए दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि solar panel kya hota hai, और यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो इससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त होगी। तो हम आपको बताएंगे कि सोलर सिस्टम से संबधित on grid solar system या off grid solar system में से कौनसा लगवाएं। अलग अलग solar panel efficiency वाले सोलर सिस्टम की solar panel price के बारे मे बताएंगे। Solar system fail kyon hote hai के बारे में जानकारी देंगे।

Solar panel kitne hote hai
Solar panel कितने के आते हैं

सोलर पैनल क्या है? (solar system kya hota hai in hindi)

यदि आप भी अपने घर,ऑफिस, दुकान,कार्यालय या खेत में solar panel लगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि solar panel kya hota hai और solar system Kam kaise karta hai। यदि आप सोलर पैनल के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आपके लिए घर पर solar system लगवाना बहुत कठिनाई भरा काम होगा। तो आइए हम जानते हैं कि सोलर पैनल क्या होता है और कैसे काम करता है

आमतौर की भाषा में सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जो सूर्य की solar energy को अवशोषित करके उसे electric energy मे बदल देता है। सोलर पैनल का एक विशिष्ट format होता है जिनमें metal से बनी छोटी छोटी cells होती हैं जो sunlight पड़ने पर सूरज की किरणों को अवशोषित करके उसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर देती हैं।

सोलर पैनल की खोज फ्रांस के वैज्ञानिक एडमंड बैकल ने किया

How to work solar panel: सोलर पैनल सूर्य की ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने का काम करता है।सोलर पैनल में बहुत सारी छोटी छोटी सिलिकॉन सेल होती है। इन सिलीकान सेल को फोटोवॉल्टिक सेल भी कहते हैं, जो सूर्य से आने वाले प्रकाश की किरण या फोटोन को अवशोषित करते हैं उनको इलेक्ट्रिक करंट में change कर देते हैं। सोलर पैनल अर्धचालक सिलिकॉन (silicon semiconductor) की तरह काम करता है जिसमें एक तरफ नेगेटिव और दूसरी तरफ पॉजिटिव आवेश पाया जाता है।जब सूर्य के प्रकाश में उपस्थित फोटोन सोलर प्लेट पर गिरते है, तो फोटोन उत्तेजित होकर पॉजिटिव सिरे से नेगेटिव सिरे की ओर गति करते हैंऔर इलेक्ट्रोनों की इस धनावेश से ऋण आवेश की ओर गति को विद्युत धारा कहते हैं।इसी प्रकार सोलर पैनल में बिजली बनती है, जो इनवर्टर के द्वारा DC को AC मे चेंज करके घरों में उपयोग करने लायक बनाती है।

Solar panel price in india (सोलर पैनल की कीमत)

यदि आप सोलर पैनल सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो all india में इसके अलग-अलग सौर ऊर्जा सिस्टम price मिलेंगी। सोलर पैनल की कीमतें (solar panel for home price) उनकी क्षमता के अनुसार अलग-अलग होती है। तो आइए हम आपको उनकी solar panel efficiency in india के अनुसार उनकी अलग-अलग कीमत बताते हैं। नीचे दी गई सूची में अलग अलग solar plant for home price और उनकी अनुमानित लागत बताई जा रही है।

Solar panel cost in india : घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो solar panel की क्या cost आती है इसकी लिस्ट या बताई गई है यह सूची/list आपको बताए गए कि आपके घर में सोलर पैनल की कितनी पोस्ट आएगी।

Solar panel cost in india kitni hai?

Solar panel ka kharcha : नया घर पर सोलर पैनल लगवाना है तो अलग-अलग जगह की अलग-अलग solar panel ki rate होती है। अगर आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो करीब ₹60,000 से ₹100000 तक का खर्च हो सकता है। और इसी तरह 2kw solar system price in india without subsidy का कीमत ₹120000 से ₹200000 तक की कीमत में आता हैं। 5 kilowatt solar panel price लगभग 3 लाख रूपए हैं और 10 kilowatt solar panel की कीमत (cost) भारत में लगभग 600000 भारतीय रुपया है।

S.Nसोलर पैनल की क्षमता (solar panel capacity)solar panel कि अनुमानित लागत( रुपए में) सब्सिडी के साथ (40%)
1 1 किलोवाट Rs 60,000 से 1,00,000
2 2 किलोवाटRs 1,20,000 से 2,00,000
3 3 किलोवाटRs 1,65,000 से 2,00,000
4 5 किलोवाटRs 2,50,000 से 4,50,000
5 10 किलोवाटRs 5,25,000 से 8,00,000
solar panel price (cost) in india

यदि आप अपने घर पर 1kw solar system price in india with subsidy लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए 60000 से 150000 रुपए तक अनुमानित लागत आएगी। 1 किलो वाट के सोलर पैनल में battery, inverter, solar plate, AC cable,DC cable, solar accessories आदि सभी की अनुमानित लागत को जोड़कर लगभग 60,000 से 1,50,000 रुपए तक का खर्च आएगा। इसी प्रकार 2 kw, 3kw, 5kw और 10 kw में अनुमानित राशि सब्सिडी के साथ ऊपर दी गई है। यदि आप 2kw solar system price in india with subsidy लगाएंगे तो इसके लिए लगभग 1,20,000 से 2,00,000 रुपए खर्च उठाना पड़ेगा।

इसी प्रकार solar panel for home 3kw price in india के लिए अनुमानित राशि 1,65,000 से 2,00,000 रुपए तक हो सकती है। तथा 5kw solar system price in india लगवाने के लिए 2,50,000 से 4,50,000 रुपए तक का खर्च आएगा। और 10kw solar panel price with subsidy के लिए 3,25000 से 5,67,000 रूपए का खर्च उठाना पड़ेगा।

Off grid, on grid और hybrid solar panel system

Solar power on grid vs off grid in Hindi: यदि आप अपने घर पर solar system लगवाना चाहते हैं और solar system cost से संबंधित saur urja price list ऊपर पढ़ लिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि on grid और off grid सोलर सिस्टम में से कौनसा सोलर सिस्टम लगाएं, तो हम आपको बताएंगे कि,on grid, off grid और Hybrid सोलर सिस्टम में क्या अंतर होता है, और which is better off grid, on grid and hybrid solar system in hindi कौन सा बेस्ट होता है घर पर लगवाने के लिए कौन सा सोलर पैनल अच्छा होता है।

S.Nसोलर पैनल के प्रकार (types of solar panel system)
1ओन ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम
2ऑफ ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम
3हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम
solar panel kitne prakar ke hote Hain
On grid off grid solar system
Better in on grid ang off grid

On grid solar system

जैसा कि ऊपर इमेज में दिखाया गया है कि on grid solar system मे एक photovoltaic Solar plate होती है जिस पर sunlight पड़ने पर electric current इनवर्टर से घर के उपकरणों में बिजली सप्लाई करता है। यह अतिरिक्त बिजली को बिजली बोर्ड में भेज देता है जिससे बिजली बिल कम आता है। लेकिन यदि रात को बिजली कट जाए तो हमारे घर में बिजली सप्लाई बंद हो जाएगी।

Off grid solar system

off grid solar system मे ऊपर चित्र में दिखाइए अनुसार एक सोलर पैनल होता है। जिस पर सूर्य की रोशनी गिरने पर बिजली इनवर्टर से होती हुई घर में बिजली सप्लाई करती है। लेकिन इस सिस्टम में एक बैटरी लगी हुई होती है,जिसमें अतिरिक्त बिजली को संग्रह करके रखा जा सकता है। जब रात को बिजली आपूर्ति बंद हो जाती है, तो उस समय बैटरी से घर में बिजली सप्लाई होती रहती है।

इस प्रकार पूरे भारत में 90% से अधिक लोग off grid solar system का उपयोग करते हैं। जिससे कि बिजली कटने के बाद भी बैटरी से बिजली आपूर्ति होती रहती है। यदि आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो off grid solar system ही लगवाएं।

Hybrid solar system in hindi

हाइब्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है? (hybrid solar system kya hai) : हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सोलर सिस्टम होता है जिसमें ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम दोनों की कार्यप्रणाली एक सिस्टम में ही होती है, जिसको हम हाइब्रिड सोलर सिस्टम कहते हैं। इसको इसी तरीके से बनाया जाता है, कि इससे दोनों काम (off grid and on grid) हो जाए।

Hybrid solar system
hybrid solar system process

हाइब्रिड सोलर सिस्टम में solar panel with battery and inverter होती है। जिसका DC से AC में करंट घरेलू उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। और घरेलू उपयोग के बाद जो विद्युत (electricity) बचती है, उसको यह hybrid solar system automatically ही बिजली विभाग से आए विद्युत लाइन की मदद से भेज दिया जाता है। जिसके बदले पैसे गोरमेंट या विद्युत कंपनी की तरफ से दिए जाते हैं। विद्युत विभाग को जाने वाली बिजली को मापने के लिए solar net metering होता है, जिसमें पता लगता है कि अपने हाइब्रिड सोलर सिस्टम से विद्युत विभाग को कितनी बिजली भेजी गई है और उसी मीटर के आधार पर आपको उसका पैसा मिलता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यदि आप भी अपने घर,ऑफिस,स्कूल या कोई अन्य जगह पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो उसे संबंधित आपको सारी जानकारियां मिल गई होगी। आज की हमारी इस post में हमने आपको बताया कि solar panel kya hai hindi me और यह कैसे काम करता है। सोलर पैनल की क्षमता के अनुसार sor urja plant price बताई गई है। और इसी के साथ हम ने यह भी बताया है कि, यदि आप भी सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो on grid solar system vs off grid solar system के बारे मे जान गए होगे।

Thanks for read the post

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

PM Surya Ghar Yojana: सबके घर पर अब लगेगा बिल्कुल फ्री में सोलर पैनल जाने क्या आपका भी नाम list में है।

जब भी हम सरकारी योजनाओं की बात करते हैं, तो अक्सर हमारा ध्यान उन योजनाओं की ओर जाता है जो समाज के हर वर्ग...

मोबाइल से गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे लगाएं? mobile se kisi bhi gadi ki jankari kaise nikale?

कभी-कभी हमें रास्ते में खड़ी किसी गाड़ी के बारे में जानने की उत्सुकता होती है। मान लीजिए, आपके घर के बाहर कोई कार या...

CES 2024 Gadgets: लॉन्च हुए सरप्राईज करने वाले शानदार गैजेट्स क्या है

CES 2024 GADGETS : साल के बड़े टेक्निकल शो में शानदार गैजेट्स को लॉन्च किया गया है। इस शो में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ...

अपनी नॉर्मल TV को भी बना सकते हो Smart TV बस करना होगा यह बदलाव फिर चलाओ internet से कोई भी OTT एप्स

दोस्तों आजकल हर किसी के घर में आप स्मार्ट टीवी का बढ़ता प्रचलन देख रहे होंगे लेकिन आप यह भी जानते हैं कि अगर...

special links

क्या आप भारतीय हैं?