होमInvestmentStock marketStock Market से जुडी...

Stock Market से जुडी जरुरी बातें जान ले। शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com के अंदर आप सभी का स्वागत है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शेयर मार्केट मे पैसा निवेश करना जोखिमों से भरा होता है। लेकिन शेयर मार्केट की मदद से निवेशक कम पूंजी लगाकर अच्छी कमाई कर सकता है। पिछले कई सालों से शेयर मार्केट में निवेशक को अच्छा रिटर्न दिया है। शेयर मार्केट के अंदर लाखों-करोड़ों लोग पैसे निवेश करते हैं लेकिन 80% लोगों का पैसा डूब जाता है और 20% लोग अच्छा रिटर्न निकाल लेते हैं। 

stock market ki puri jankari

एक निवेशक के तौर पर शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न पाने के लिए Stock Market से जरूरी जुड़ी जरूरी जानकारी आपको पता होनी चाहिए क्योंकि कुछ एक्सपर्ट ने बताया है कि बीते साल शेयर मार्केट में निवेशक को 18% तक का रिटर्न दिया है तो 18% रिटर्न पाने के लिए शेयर मार्केट से जुड़ी पूरी जानकारी जान ले। 

निवेशक शेयर मार्केट के अंदर मुनाफा कमाने के लिए पैसे निवेश करता है। लेकिन 80% निवेशक को पता ही नहीं होता है कि शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है तो आगे हम आपको शेयर मार्केट में नुकसान से बचने की 5 टिप्स शेयर करने वाले हैं। जिनको जानने के बाद आपको शेयर मार्केट के अंदर नुकसान नहीं हो सकता है। 

Stock Market के नुकसान से बचने की 5 टिप्स 

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स: निवेशक को शेयर मार्केट के अंदर नुकसान तब होता है। जब निवेशक बिना मार्केट को रिसर्च करें और बिना सोचे समझे शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसों को निवेश करता है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले नीचे दी गई जरूरी बातों को जरूर अपनाएं और फिर पैसे इन्वेस्ट करें। 

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स
Stock market loss

बिना जानकारी के निवेश करना – 

शेयर मार्केट के अंदर नुकसान होने का सबसे बड़ा कारण है कि लोग बिना जानकारी के शेयर मार्केट के अंदर किसी के कहने पर निवेश कर देते हैं और निवेश किए गए पैसे को डुबो देते हैं। यदि आप एक निवेशक है और शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप जिस भी कंपनी के अंदर पैसे निवेश करने जा रहे हैं। सबसे पहले उस कंपनी की बेसिक बातों के बारे में पता होना चाहिए। 

शेयर मार्केट के अंदर जब आप ऐसे निवेश करते हैं तो आपका पैसा दूसरे व्यक्ति के पास में जाता है और यदि आप बिना शेयर मार्केट की बेसिक को समझे पैसे निवेश करते हैं तो आपको सिर्फ नुकसान ही होता है। इसीलिए शेयर मार्केट को सीखकर निवेश करें। 

Stock का Price गिरने पर शेयर बेच देना – 

ज्यादातर निवेशक शेयर मार्केट के अंदर यह गलती करती है कि जब भी शेयर मार्केट में किसी भी शेयर का प्राइस घटता है तो उसको तुरंत बेच देते हैं। ज्यादातर लोग शेयर को इसलिए बेच देते हैं कि उनको पता ही नहीं होता है कि कंपनी किस तरह से कार्य कर रही होती है। और investor को लगता है कि कहीं उसका लगाया हुआ सारा पैसा खत्म ना हो जाए। लेकिन जिस निवेशक को share bajar की जानकारी होती है वो कभी भी गिरावट के समय शेयर को बेचता नहीं है। बल्कि शेयर मे निवेश करता है क्योंकि शेयर मार्केट से आप गिरावट की समय भी अच्छी कमाई कर सकते है। 

कम समय के लिए पैसे निवेश करना – 

शेयर बाजार मे निवेश को नुकसान होने का तीसरा सबसे बड़ा कारण होता है कि निवेशक कम अवधि के लिए पैसे निवेश करता है और अधिक रिटर्न प्राप्त करने की उम्मीद रखता है। ऐसे में निवेशक को अच्छा खासा नुकसान भी हो जाता है। क्योंकि शेयर मार्केट का एक नियम होता है कि यदि आप इसके अंदर लंबी अवधि के लिए पैसे निवेश करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना होती है। क्योंकि इसके अंदर कंपाउंडिंग काम करती है और कम अवधि के लिए किया गया निवेश कभी भी अच्छा रिटर्न नहीं देता है। 

एक साथ ज्यादा पैसे निवेश करना – 

जिन निवेशक को शेयर मार्केट का ज्ञान नहीं होता है, वे शुरुआत में एक साथ अपना सारा पैसा निवेश कर देते हैं। और निवेश किए गए पैसे को पूरी तरह से डुबो देते हैं। जबकि उनको बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है कि शेयर मार्केट के अंदर किस समय पैसे लगाने चाहिए और शेयर को खरीदना चाहिए और किस समय शेयर बेचना चाहिए। शेयर मार्केट के अंदर आपको SIP के माध्यम से पैसे निवेश करने चाहिए। ताकि आपको आगे चलकर कोई बड़ा नुकसान न हो। 

बिना Company के Business को समझे निवेश करना – 

शेयर मार्केट के अंदर निवेशक को नुकसान होने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि निवेशक कभी भी जिस कंपनी के अंदर निवेश करता है। उस कंपनी के  बिजनेस के बारे में जानकारी नहीं रखता है। आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीद रहे हैं। 

आपको पता होना चाहिए कि कंपनी के प्रोडक्ट क्या है और कंपनी पैसे किस तरह से कमाती है, पिछले 10 सालों में कंपनी का रिकॉर्ड कैसा रहा है और भविष्य के अंदर कंपनी की क्या डिमांड है। जब आपके पास इन सभी सवालों के जवाब होते हैं तो आपके लिए किसी भी कंपनी के अंदर निवेश करना काफी आसान होता है। 

आज हमने शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी और जरूरी बातों के बारे में जाना है। एक निवेशक यदि ऊपर बताई गई बातों को अपनाता है और फिर शेयर मार्केट के अंदर निवेश करता है तो उसको मुनाफा होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। क्योंकि ज्यादातर निवेशक शेयर मार्केट के अंदर बिना सोचे समझे निवेश करते हैं। जिसकी वजह से उनका सारा पैसा डूब जाता है। 

शेयर मार्केट के अंदर गिरावट क्यों आती है?

शेयर बाजार के अंदर गिरावट आने का मुख्य कारण महंगाई होती है। यदि देश के अंदर महंगाई बढ़ रही है या फिर घट रही है तो उसका असर शेयर मार्केट के ऊपर आता है।

शेयर मार्केट के अंदर निवेशक को नुकसान तब होता है?

जब कोई निवेशक बिना खुद से रिसर्च करके, बिना कंपनी के फंडामेंटल को समझे निवेश करता है तो उसको नुकसान होता है।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Earning App: Olymp Trade App से कमा सकते हो लाखों रुपए प्रतीदिन जानो कैसे

आज के डिजिटल युग में, पैसे कमाने के अनेक तरीके मौजूद हैं, और Olymp Trade उनमें से एक है। यह प्लेटफॉर्म ना सिर्फ आपको...

Trading क्या है? Trading se paise kaise kamaye 2024?

Trading se paise kaise kamaye: नमस्कार दोस्तों technical pariwar में आप सबका स्वागत है। दोस्तों आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे कि...

SIP और Lumpsum में क्या अंतर है? | जानिये निवेश का कौन सा विकल्प बेहतर है

नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com के अंदर आप सभी का स्वागत है। म्यूचल फंड के अंदर निवेशक के पास पैसे निवेश करने के दो विकल्प होते...

LEO Trailer Release 2023: हो गया लियो का ट्रेलर रिलीज, होगी इस दिन मूवी रिलीज़

LEO TRAILER RELEASE: साउथ के अभिनेता थलपति विजय की लियो मूवी का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जोकि लियो मूवी का...

special links

क्या आप भारतीय हैं?