होमInternetमोबाइल से आधार कार्ड...

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं? Mobile Se Aadhar Card Kaise Banaye?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Mobile Se Aadhar Card Kaise Banaye | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड की मदद से आप अपने सभी जरूरी कार्यों जैसे सरकारी योजनाओं का लाभ, बैंक में खाता, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और यहां तक कि आप आधार कार्ड से लोन भी ले सकते हैं तो आज इस लेख में आप जानेंगे कि मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे बनाएं? नीचे बताए तरीके से आप यह भी जान सकते हैं कि घर बैठे बच्चों का नया आधार कार्ड कैसे बनाएं। 

ऑफलाइन आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सेवा केंद्र के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन ऑनलाइन आप आसानी से फ्री में आधार कार्ड बना सकते हैं और कोई भी भारतीय नागरिक इस तरीके से आसानी से आधार कार्ड बना सकता है। तो घर बैठे नया आधार कार्ड कैसे बनाएं, आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें, मोबाइल से आधार कार्ड बनाने का तरीका जानने के लिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे बनाएं | Mobile Se Aadhar Card Kaise Banaye in Hindi 

दोस्तों आप अपने मोबाइल में ही कंप्यूटर की तरह वेबसाइट को चलाऊंगा आधार कार्ड अपना खुद का बना सकते। मोबाइल पर ऑनलाइन आधार कार्ड बनाने के लिए अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करें और uidai.gov.in पर जाकर अपनी जानकारी फॉर्म में भरे और online adhar card अप्लाई करे।

आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट – 

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना बेहद ही जरूरी है जो कि इस प्रकार से है – 

  • राशन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  •  मान्यता प्राप्त बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट

आप किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपके पास में आधार कार्ड होता है और किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और यदि आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास में जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। अगर आप मोबाइल से आधार कार्ड बनाने की सोच रहे हैं तो इस लेख में Aadhar Card Banane Wala Website से आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Step-1: Mobile से आधार कार्ड कैसे बनाए

मोबाइल के जरिए आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की के द्वारा जारी ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा और उसके बाद अपनी भाषा का चुनाव करना होगा।

Step-2 : book an appointment

होम पेज में आपको My Aadhar के विकल्प में book an appointment का विकल्प मिलेगा। जिसको सेलेक्ट करना होगा।

Step-3: Register Run Aadhar Seva Kendra

अगले पेज में आपको Book an Appointment at Register Run Aadhar Seva Kendra के विकल्पों में Proceed to Book an Appointment के विकल्प का चुनाव करना होगा।

Step -4: Generate otp

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP के जरिए वेरिफिकेशन पूरा करना होगा।

Step -5: New Enrollment

अब आपको अगले पेज में New Enrollment के विकल्प को सेलेक्ट करके पूछी गई सभी डिटेल जैसे कि आपका नाम, आपका जन्मदिन और पर्सनल डिटेल भरनी होगी और उसके बाद में Save And Proceed को सेलेक्ट करना होगा।

Step 6

उसके बाद आपको भरे हुए फोरम को चेक करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
आखिर में अगले पेज में आप Download Receipt के विकल्प पर क्लिक करके अपनी आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं। अब आपका आधार कार्ड आपके पास में 10 से 15 दिन के भीतर बनकर आ जाता है।

Adhar card computer se

मोबाइल के जरिए आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा। होम पेज में आपको My Aadhar के विकल्प में book an appointment का विकल्प मिलेगा। अगले पेज में आपको Book an Appointment at Register run Aadhar Seva Kendra के विकल्पों में Proceed to Book an Appointment के विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP  के जरिए वेरिफिकेशन पूरा करना होगा। अगले पेज में New Enrollment के विकल्प को सेलेक्ट करके आपका नाम, आपका जन्मदिन और पर्सनल डिटेल भरनी होगी और उसके बाद में Save And Proceed को सेलेक्ट करना होगा।आखिर में अगले पेज में आप Download Receipt के विकल्प पर क्लिक करके अपनी आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं। 

आधार कार्ड से किन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं?

आधार कार्ड से आप ऐसी बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा आप आधार कार्ड की मदद से अपने सभी जरूरी कार्यों को पूरा कर सकते हैं जो कि आज के समय में आधार कारण एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। जिसकी बिना आप कोई भी कार्य नहीं कर सकते हैं।

घर बैठे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदन के लिए पास के सेवा केंद्र में जाएं और उसके बाद में आधार एनरोलमेंट के लिए फॉर्म भर दे और उस आधार एनरोलमेंट फॉर्म में अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अवश्य लगा दे। ऐसा करने पर 10 से 15 दिन के बाद ही आपके बच्चे का आधार कार्ड बन कर आ जाता है।

आज हमने जाना है ” मोबाइल से नया आधार कार्ड कैसे बनाएं, Mobile Se Aadhar Card Kaise Banaye ” उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी घर बैठे मोबाइल से आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस लेख में बताई गई तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी का भी आधार कार्ड बना सकते हैं। 

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

किसी के instagram का password कैसे जाने | dusro ka instagram kaise chalaye

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार की blog website में आपका स्वागत है। दोस्तों आजकल सभी कोई instagram account रखता है। और व्हाट्सएप के बाद में...

ऑनलाइन लड़की कैसे पटाए (online ladki kaise pataye) सही Apps और Techniques का उपयोग

आज के 5g का युग में, लड़की कैसे पटाए (how to impress a girl) एक आम सवाल है, खासकर जब बात ऑनलाइन दुनिया की...

Age calculator से उम्र कैसे निकाले? (दिन साल महीने और मिनट में)

साल, महीने और दिन में उम्र की गणना कैसेकरें?अब आप 'मैंकि तनेसाल का हूँ' को आपके जन्म के समय से लेकर आज तक के...

special links

क्या आप भारतीय हैं?