होमBussinessNotbook business: किताबे या...

Notbook business: किताबे या नोटबुक बनाकर लाखों रुपए कमाने का काम घर पर कैसे शुरू करें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आजकल सभी स्टूडेंट्स, और दुकानदार, office इत्यादि में कागज से बनी रजिस्टर , नोटबुक या अन्य प्रकार की किताब की जरूरत होती है और ऐसे में भारत में 2023 में अच्छी कागज से बनी नोटबुक्स की भारतीय मार्केट में मांग बहुत है ऐसे में लोग इस बिजनेस में अपना अच्छा खासा पैसा लगाकर लोग बड़ा पैसा छाप भी रहे हैं। अगर आप चाहते हो की Notebook & books banakar paise kaise kamaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Notbook बनाकर पैसे कमाने वाला bussiness क्या घर बैठे किया जा सकता है? हां कि यह काम घर बैठे भी किया जा सकता है अगर छोटे स्तर पर शुरुआत करें तो जैसे-जैसे यह आपका बिजनेस बड़ा होता है तो आप को एक टीम की जरूरत होगी और उस टीम के लिए आपको घर से बाहर कोई गैराज या ऑफिस बनाना पड़ेगा जिसमें आप और आपकी टीम मिलकर नोटबुक छपाई प्रिंटिंग और कटिंग का काम करके notebooks तैयार करेंगे और फिर उन नोटबुक को मार्केट में बेचकर पैसा कमाएंगे।

नोटबुक/कॉपी बनाकर कितने पैसे दिन का कमा सकते हैं?

अगर आप घर पर बैठे ही अकेले सो नोटबुक बनाते हैं तो ऐसे में ₹50 की एक नोटबुक की कीमत माने और इस कीमत में आपके₹25 की लागत होती है तो ऐसे में ₹25 आपका प्रॉफिट होगा इसके अनुसार आपको दिन में 2500 रुपए का टोटल प्रॉफिट या notebook making business की कमाई होगी। इस तरीके से आप नोटबुक- कॉपी बनाने के बिजनेस से दिन के ₹1500 से ₹5000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

Notebook kaise banaye

Notebook / कागज की कॉपी बनाने के लिए कोनसी मशीनें चाहिए?

कागज की paper Notbook कॉपी और किताबें (books) बनाने के लिए जरूरी मशीनों में कटाई मशीन (Paper Cutting Machine), बुक बाइंडिंग मशीन (Book Binding Machine), प्रिंटिंग मशीन (Book Printing Matchine) और लैमिनेशन मशीन शामिल हो सकती हैं। मशीनों की कीमतें उनके प्रकार और गुणवत्ता पर निर्भर करती हैं, और यह बदल सकती है, लेकिन आमतौर पर ये मशीनें सारी लाखों रुपए में आ सकती हैं। आपके बजट और आवश्यकताओं के आधार पर आपको मशीनों की खरीद पर विचार करना चाहिए।

Notebook या कॉपी बनाने की मशीन Price

अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो शुरुआत में आपको छोटी मशीने (small machine) की ही जरूरत पड़ती है जिस काम थोड़ा काम होगा लेकिन शुरुआत में अपने नोटबुक कॉपी बनाने का बिजनेस को एक रफ्तार देने के लिए काफी होगा। नोटबुकस बनाने वाली सभी जरूरी मशीनें सस्ते (cheap price) में ही मिल जाएगी जो कि आपको Amazon और Flipkart पर आसानी से कैश ऑन डिलीवरी (cash on delevery) मिल जाती है जिनकी कीमत बहुत कम होती है और इनकी मदद से आप दिन भर में 90 से 200 notbook copy unit आसानी से घर बैठे बना सकते हो।

Name of notbook making MachinesNormal Price in india (रूपये में)
Paper Cutting1000 से 3000 तक
Binding Machine3000 से 10,000 तक
Printing Matchine

Paper cutting machine: paper की notebooks बनाने के लिए सबसे अच्छी और बेस्ट प्राइस में मिलने वाली पेपर कटिंग मशीन “AmazonBasics paper trimmer” है इसकी कीमत चेक करने के लिए आप अमेजॉन पर जा सकते हैं: Check price and product details on amzon

Binding Machine: अपने नोटबुक बिजनेस में नोटबुक बनाते समय पेपर को कट करने के बाद आपको उनकी बाइंडिंग (binding) करना बहुत जरूरी होता है। आप दो तरीके से बाइंडिंग कर सकते हैं या तो टेप लगाकर या फिर स्पाइरल बाइंडिंग कर सकते हो अगर आप टेप लगाकर बाइंडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करीब ₹300 से ₹400 की एक तपे खरीदनी होती है जिससे बहुत सारी नोटबुक की वाइंडिंग कर सकते हैं।

अगर आप स्पाइरल बाइंडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी जिसको स्पाइरल बाइंडिग मशीन (Spiral Binding Machine) बोलते हैं, यह आपको ₹3000 से ₹10000 तक mini book binding machine for home use मिल जाएगी। हमारा सुझाव है कि आपके लिए सबसे अच्छी स्पाइरल बाइंडिंग मशीन “Dotpot Spiral Binding Machine A4 / 14-16 Sheets of 70 GSM & 40 Holes Heavy Duty Machine (Multi Colour)” होगी इस Spiral Binding Machine की कीमत और पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Notbook Copy Printing Machine Price: घर बैठे ही यह बिजनेस कर रहे हो तो इस मशीन को आप बाद में भी buy कर सकते हो, क्योंकि कॉपी नोटबुक प्रिंटिंग मशीन के बिना भी नोटबुक बनाई जा सकती है लेकिन उसमें कोई भी प्रिंटिंग नहीं होगी ना ही आप अपना कलर डिजाइन डाल पाएंगे। अगर आप इस मशीन को खरीदना चाहते हैं तो यह मशीन करीब ₹200000 का आपको पड़ेगा इसको खरीदने के लिए आपको नोटबुक प्रिंटिंग मशीन के डीलर से कांटेक्ट करना होगा। यह मशीन बड़े व्यवसाय मैं भी काम देती है।

नोटबुक बनाने के व्यवसाय में कुल लागत कितनी होगी

नोटबुक बनाने के बिजनेस में शुरुआत में खर्चा लागत ₹20000 तक होगी जिसमें आपको चार से ₹5000 के को पी के लिए पेपर्स खरीदने होते हैं साथ में₹15000 तक और बाइंडिंग मशीन और पेपर कटिंग मशीन तथा कुछ चिपकाने के लिए टेप खरीदने में खर्च होंगे इस तरीके से घर पर नोटबुक बनाने के बीच में ₹20000 तक का खर्च आएगा। अगर आप प्रिंटिंग मशीन लेते हैं तो आपके नोटबुक की क्वालिटी और बढ़ेगी साथ में आपकी नोटबुक ज्यादा सेल्वी होगी लेकिन इस नोटबुक प्रिंटिंग मशीन (notbook printing matchine) की कीमत ₹2 लाख से ₹300000 तक हो सकती है।

धन्यवाद कुछ इस तरीके से आप अपने घर पर बैठे ही नोटबुक/ कॉपी books बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं: घर बैठे आप ऐसे online कमा सकते हैं गूगल एडसेंस से लाखों रुपए, जाने पूरी जानकारी

Google AdSense एक ऐसा platform है जो आपको अपनी website या blog पर ads दिखाकर पैसे कमाने का मौका देता है। यहां हम बताएंगे...

SBI की यह स्कीम दे रही है अपने निवेश को तगड़ा रिटर्न अभी करें इन्वेस्ट

अगर आप भी किसी बैंक में निवेश करके ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं,तो हम आपको बता रहे हैं,कि आप किस तरह से एचडी में...

special links

क्या आप भारतीय हैं?