होमEarn moneyBest 15+ Online Business...

Best 15+ Online Business Ideas in Hindi | कम खर्चे में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आइडियाज

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों Technialpariwar.com में आपका स्वागत है। आज का यह लेख उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जो घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं और Online Business Ideas in Hindi की खोज कर रहे हैं। 

दोस्तों, आज के समय में हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है क्योंकि बिजनेस करके आप Financial Freedom के साथ-साथ Time Freedom को भी हासिल कर सकते हैं। इसीलिए आज हर कोई गूगल पर Online Business Ideas in Hindi सर्च कर रहा है। 

यदि आप कोई ऐसा बिजनेस कर रहे है । जिसके अंदर हर समय आपको खुद को शामिल होना पड़ रहा है तो आप कभी भी Financial Freedom और Time Freedom को हासिल नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि आप कोई ऐसा बिजनेस कर रहे हैं। जिसके अंदर आपको हर समय शामिल होने की जरूरत नहीं पड़ रही है तो आप Financial Freedom और Time Freedom को आसानी से हासिल कर सकते हैं। और आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जब आप कोई भी Online Business कर रहे होते हैं। 

Table of Contents

अब आप सोच रहे होंगे कि Best Online Business Ideas in Hindi कौन-कौन से है । जिनकी शुरुआत आप फ्री में या फिर Low Investment के साथ कर सकते हैं और उनसे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं?

दोस्तों, यदि आप भी घर बैठे ऐसे ही Online Business Ideas की तलाश कर रहे हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज इस लेख के अंदर हम Best 15+ Online Business Ideas in Hindi की बात करने वाले हैं । जिसमें से आप किसी भी एक बिजनेस आइडिया की शुरुआत कर सकते हैं और उसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं?

यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास में नीचे बताई गयी सामग्री होनी चाहिए। 

लैपटॉप या फिर कंप्यूटर 

इंटरनेट कनेक्शन 

स्मार्टफोन 

Email id 

ghar baithe business kaise kare?

Business कैसे शुरू करे: दोस्तों घर बैठे हैं बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले मार्केट में बिजनेस को लेकर क्या चल रहा है और कौन से प्रकार के बिजनेस में अच्छा प्रॉफिट हो सकता है यह सब आपको निरीक्षण करना होगा इसके बाद आपको उससे संबंधित चीजें ध्यान में रखते हुए अपने बिजनेस को शुरू करना होगा बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी और अनुभव आपके पास में होना चाहिए। कुछ इस तरीके से आप घर बैठे ही बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

मार्केट रिसर्च करे – 

जब भी आप किसी भी ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी बिजनेस आइडिया से रिलेटेड मार्केट रिसर्च करना है और पता लगाना है कि आप उस बिजनेस आइडिया की मदद से लोगों को क्या सर्विस देने वाले हैं । और आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड मार्केट साइज क्या है और आपका जो बिजनेस आइडियाज है । उस बिजनेस आइडिया से रिलेटेड और कौन-कौन सी कंपनी सॉल्यूशन दे रही है और किस-किस तरह से दे रही है। इन सभी बातों का पता लगाने के बाद ही आपको बिजनेस प्लान तैयार करना चाहिए। 

Business Plan तैयार करे – 

किसी भी ऑनलाइन बिजनेस के अंदर सबसे मुश्किल कार्य बिजनेस प्लान बनाना होता है लेकिन यदि आप एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाना चाहते हैं तो आपको अपने Competitor के प्रोडक्ट ओर सर्विस को ध्यान में रखते हुए ही बिजनेस प्लान बनाना चाहिए। और आपको ऐसा बिजनेस प्लान बनाना है, जिसके अंदर Product Selection से लेकर के Product Placement, Marketing, Promotion तक सब कुछ होना चाहिए ।और जब आप एक ऐसा बिजनेस प्लान तैयार करते हैं जो आपके प्रतियोगी से मजबूत होता है तो आपके बिजनेस के सफल होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। 

बिज़नेस की Marketing करे – 

जब आप कोई भी ऑनलाइन बिजनेस कर रहे होते हैं तो उस ऑनलाइन बिजनेस के अंदर प्रोडक्ट को लॉन्च करने के बाद प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करनी होती है ।क्योंकि जब तक आप मार्केटिंग नहीं करते है, तब तक आपकी प्रोडक्ट को कोई भी नहीं खरीदना है और मार्केटिंग की दुनिया में कहा जाता है कि जो दिखता है वही बिकता है। 

प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले उस प्रोडक्ट से रिलेटेड ऑडियंस को समझना होगा और उसके बाद ही सही प्लेटफार्म का चुनाव करते हुए प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी है। ऑनलाइन बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आज के समय में Facebook Ad, Google Ad, Instagram Ad सबसे बेस्ट तरीके है, आप इन तरीकों की मदद से अपने बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं। 

यहां तक आपने जान लिया होगा कि किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को सफलतापूर्वक करने के लिए किन किन बातों का ध्यान में रखना जरूरी होता है । और अब आगे इस लेख के अंदर हम आपके साथ Best 15+ Online Business Ideas in Hindi शेयर करने वाले है, जिनकी शुरुआत आप Low Investment के साथ कर सकते हैं तो चलिये जानते है – 

Best 15+ Online Business Ideas in Hindi 

अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आइडियाज: भारत की जनसंख्या लगभग 140 करोड के आसपास है और उनमें से 85 करोड़ के आसपास लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं । तो आपके पास ऑनलाइन बिजनेस करने का बेहतरीन मौका है और हम आपके साथ आदि Best Online Business Ideas in Hindi की पूरी लिस्ट शेयर करने वाले हैं । जिनकी मदद से आप महीने की लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

#1: Blogging – 

यदि आप Best Online Business Ideas in india सर्च कर रहे तो Blogging सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है क्योंकि आज के समय में हर कोई अपनी समस्या के समाधान के लिए गूगल पर कुछ ना कुछ सर्च कर रहा है तो ऐसे में आप अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट शुरू करे और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 

Blogging website image

ब्लॉगिंग के अंदर आपको किसी भी एक विषय का चुनाव करते हुए नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करते रहना है और जब आपके Blog पर ट्रैफिक आने लग जाता है तो आप अपने Blog को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। 

Blogging से पैसे कैसे कमाए – 

  • सबसे पहले एक विषय(Niche) का चुनाव करें। 
  • डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदें। 
  • ब्लॉग को डिजाइन करें। 
  • Niche से रिलेटेड ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करते रहे। 
  • Blog पर कम से कम 20 से 25 क्वालिटी आर्टिकल पब्लिश करें। 
  • ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें। 
  • गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमाए। 
  • गूगल ऐडसेंस के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप पोस्ट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

#2: Affiliate Marketing – 

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग Best Online Business Ideas in Hindi में से एक है। और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाना सबसे आसान है क्योंकि इसके अंदर आपको न तो प्रोडक्ट को कहीं पर डिलीवर करना होता है, और ना ही प्रोडक्ट को बनाना होता है, आपको सिर्फ प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक विषय का चुनाव करना होगा और उस विषय से रिलेटेड आपको प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करने के बाद उस प्रोडक्ट के कंपनी के द्वारा आपको सभी प्रोडक्ट के Affilate links दिए जाते हैं, जिनको आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। आपके द्वारा दिए गए लिंक पर जब भी कोई क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले में कुछ प्रतिशत का कमीशन आपको दिया जाता है। और एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आप जितने भी पैसे कमाते हैं, उन सभी पैसों को सीधे आपके बैंक अकाउंट के अंदर ट्रांसफर किया जाता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप पैसे तभी कमा सकते हैं, जब आपके पास में कोई यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट और ब्लॉग होता है और इन सभी प्लेटफार्म के अंदर ट्रैफिक होता है। इसके अलावा कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। 

best affiliate marketing platform list:

अगर हम आसान भाषा में कहीं तो किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को अपने किसी भी प्लेटफार्म के माध्यम से प्रमोट करना ही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है और आप नीचे दी गई कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

  • Flipkart
  • Amazon
  • Clickbank 
  • Hostinger 
  • Bluehost 
  • Jvzoo 
  • click bank

#3: Social Media Marketing – 

भारत के अंदर लगभग 85 करोड़ के करीब इंटरनेट के यूजर है और उनमें से औसतन हर दिन एक व्यक्ति 5 से 6 घंटे सोशल मीडिया पर बिताता है और इसीलिए आज हर एक छोटी बड़ी कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करती है और उसकी मदद से पैसे कमाती है। 

यदि आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जानकारी है तो आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से किसी भी प्रकार की सर्विस देकर या फिर प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमाई कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग की शुरुआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के निवेश की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि आप बिल्कुल फ्री में इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास में मोबाइल फोन/लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है। 

#4 Youtube से पैसे कमाए – 

आज के समय में हर कोई यूट्यूब का इस्तेमाल करता है और यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करता है। एक रिसर्च के अनुसार भारत के अंदर 467 मिलियन के करीब यूट्यूब के एक्टिव यूजर्स है और 2022 के अंदर 7.5 लाख लोगों को यूट्यूब में रोजगार भी दिया है तो आप इन आकड़ो से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितनी आसानी से यूट्यूब की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

YouTube se paise kamane ke tarike

यदि आपको किसी भी विषय की जानकारी है और आपके पास टैलेंट है तो आप यूट्यूब चैनल की मदद से अपने उस टैलेंट को लोगों के सामने वीडियो के माध्यम से लेकर जा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। 

यूट्यूब के अंदर आपको हर एक कैटेगरी के अंदर वीडियो देखने को मिल जाती है तो ऐसे में आपको जिस भी विषय की अच्छी जानकारी है, उस विषय से रिलेटेड आप यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। 

  • यूट्यूब की मदद से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक विषय का चुनाव करें। 
  • उसके बाद उस विषय से रिलेटेड यूट्यूब चैनल बनाये। 
  • यूट्यूब पर उस विषय से रिलेटेड लगाता वीडियो पब्लिश करते रहे। 
  • जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे पूरे हो जाते हैं तो आपके चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाता है और आप पैसे कमाने लग जाते हैं। 
  • गूगल ऐडसेंस के अलावा यूट्यूब के अंदर स्पॉन्सरशिप वीडियो और एफिलिएट मार्केटिंग या फिर प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमाई कर सकते हैं। 

#5: Dropshipping का बिज़नेस –

आज का समय पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है और हर कोई घर बैठे ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करता है क्योंकि बाहर दुकानों पर जाकर बारगेनिंग करना लोगों को पसंद नहीं आता है तो ऐसे में आज हर कोई घर बैठे ऑनलाइन चीजें खरीदना पसंद करता है, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग ऑनलाइन ऑर्डर करने लग गए हैं और ऑनलाइन आर्डर करने पर product की deleviry भी घर पर ही मिल जाती है। 

इसी वजह से ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस काफी ज्यादा ऊंचाइयों को छू रहा है तो ऐसे में यदि आप business in india with low investment करने के लिए तैयार है तो ड्रॉपशिपिंग बिजनेस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक वेबसाइट बनानी पड़ती है और उस वेबसाइट के माध्यम से आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाते है, जहां पर आप ऑनलाइन प्रोडक्ट को लिस्ट करते हैं और उस लिस्ट के अंदर आप प्रोडक्ट को इमेजेस के साथ में दिखाते हैं और उन्हीं इमेज को देखकर ग्राहक ऑनलाइन प्रोडक्ट के लिए आर्डर करते हैं। 

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप न तो प्रोडक्ट को बनाना पड़ता है और ना ही प्रोडक्ट को कहीं पर डिलीवर करना पड़ता है। आपको सिर्फ प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना है और उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है। 

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के अंदर आप जिस भी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं और आप जितने ज्यादा उस कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवाते हैं, उतना ही आपको उस कंपनी के द्वारा कमीशन दिया जाता है। 

#6: Content Writing का बिज़नेस – 

यह एक ऐसे Online Business Idea from home in Hindi है, जिसकी शुरुआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इस बिजनेस को करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यदि आप घर बैठे कंटेंट राइटिंग की बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कंटेंट राइटिंग की स्किल सीखनीहोगी और आप आज के समय में आसानी से कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं। कंटेंट राइटिंग की स्किल आप किसी भी कोर्स को खरीद कर सीख सकते हैं या फिर आप ब्लॉग पढ़कर भी कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं। 

यदि आप कोर्स खरीदकर कंटेंट राइटिंग सीखना चाहते हैं तो आपको मार्केट के अंदर ₹1000 से लेकर ₹5000 तक के कोर्स मिल जाते हैं, जिनकी मदद से आप कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग के बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने लिए एक लेखन क्षेत्र का चुनाव करना होगा और आपको ऐसे लेखन क्षेत्र का चुनाव करना है, जिसके अंदर आपको ज्यादा से ज्यादा अनुभव हो और अपनी ऑडियंस तक आसानी से अपने विचारों और कौशल को शेयर कर सके। 

जब आप अपने लिए एक बेहतर लेखन क्षेत्र का चुनाव कर लेते हैं तो उसके बाद आपको उस विषय से रिलेटेड पूरी जानकारी होनी चाहिए और उसके लिए आपको उस विषय का गहराई के साथ में अध्ययन करना चाहिए ताकि कंटेंट राइटिंग के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस विषय का विशिष्ट ज्ञान प्राप्त हो सके। 

अपने विषय का गहराई के साथ में अध्ययन करने के बाद आपको खुद को Freelancing वेबसाइट जैसे कि freelancer.com, fiverr.com पर फ्रीलांसर के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा और इन वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। 

जब किसी को भी कंटेंट की जरूरत होगी तो इन वेबसाइट के माध्यम से वह व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा और ग्राहक काम करवाने के बाद में आपको पैसे देगा। 

इसके अलावा यदि आप खुद एक अच्छे लेखक हैं। तो आप अपना खुद का एक ब्लॉग भी बना सकते है। और आप इस समय जो आर्टिकल पढ़ रहे है, यह भी एक ब्लॉग है और आप इस तरह का ब्लॉग बनाकर कंटेंट राइटिंग का बिजनेस कर सकते हैं। 

#7: Digital Marketing – 

Digital Marketing आज के समय में एक ऐसा Online Business Ideas in Hindi है। जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सर्विस देकर के पैसे कमा सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने का एक प्रमुख संसाधन बन चुका है। जिसके बिना आप कभी भी ऑनलाइन बिजनेस के अंदर सफलता को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यदि आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रमोट करना है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना ही पड़ेगा। 

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग होती है। जिसके अंदर आपको किसी भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट या फिर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का सहारा लेना पड़ता है। 

डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक बहुत ही सरल तरीका है। और डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने ग्राहक की गतिविधियों और उनकी आवश्यकताओं पर नजर रख सकते हैं। आप जान सकते हैं कि ग्राहक की जरूरत क्या है और ग्राहक किस तरह की प्रोडक्ट की तलाश कर रहा है। तो ऐसे में आप ग्राहकों की जरूरतों को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट ही एकमात्र ऐसा साधन है, जिसकी मदद से आप अलग-अलग तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और यदि आप डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार इस प्रकार से है। 

  1. SEO(Search Engine Optimization)
  2. Social Media Marketing
  3. Affiliate Marketing.
  4. Email Marketing
  5. Youtube.
  6. Online Tuition देकर

अगर आप एक टीचर है और आप को पढ़ाने का शौक है और आप आसानी से विद्यार्थियों को किसी भी विषय के बारे में समझा सकते हैं तो आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ट्यूशन देखकर पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में हर एक चीज ऑनलाइन हो चुकी है और ज्यादातर बड़ी संस्था ऑनलाइन पढ़ाई करवाती है। क्योंकि आज के समय में अधिकतर विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई करना पसंद करते हैं और ऑनलाइन क्लास लेना पसंद करते हैं। 

घर से ऑनलाइन ट्यूशन की शुरुआत कैसे करें?

  • यदि आप घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन की शुरुआत करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन ट्यूशन बिजनेस के लिए योजना बनानी पड़ती है। जिसके अंतर्गत बिजनेस के लिए निवेश और रणनीतियां शामिल होती है। 
  1. ऑनलाइन ट्यूशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण किसी भी एक विषय का चुनाव करना होता है। आप इस बिजनेस की शुरुआत तभी कर सकते हैं। जब आप अपने लिए एक सही विषय का चुनाव कर लेते हैं। 
  2. किसी भी एक विषय का चुनाव करने के बाद में आपको ऑनलाइन ट्यूशन देने के लिए एक प्लेटफार्म का चुनाव करना पड़ता है। जिसका इस्तेमाल करते हुए आप अपनी सेवाएं दे सकते हैं। और आज के समय में ऑनलाइन ट्यूशन देने के लिए कुछ लोकप्रिय प्लेटफार्म जैसे कि गूगल हैंगआउट, स्काइप इत्यादि है। 
  3. ऑनलाइन ट्यूशन बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप एक वेबसाइट बना सकते हैं। जहां पर विद्यार्थी आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारियों और  सेवाओं को अच्छी तरह से जान सके। आपको वेबसाइट के अंदर सभी जरूरी सामग्रियों का इस्तेमाल करना है और वेबसाइट के अंदर संपर्क जानकारी भी ऐड करनी है। 
  4. वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए आपको मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ेगा। ताकि आप नये छात्रों के साथ में संपर्क कर सके। और उन छात्रों को अपनी वेबसाइट पर लेकर आ सके। मार्केटिंग के लिए आप Google Ad, Facebook Ad, Instagram Ad का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  5. अंतिम चरण के अंदर आपको अपनी वेबसाइट पर विद्यार्थियों को ऑनलाइन ट्यूशन देना शुरू करना है और एक बार जब आप की वेबसाइट पर विद्यार्थी आने लग जाते हैं। तो आपका बिजनेस धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है और आप इस बिजनेस की मदद से अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। और आज के समय में कुछ लोकप्रिय Online Tuition Platform जैसे कि Vedantu, Byju’s, Gharpesiksha इत्यादि। 

#9: Graphic Designer Online Business Ideas in Hindi – 

आज के समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करने के लिए बैनर, ग्राफिक और पिक्चर का इस्तेमाल करती है। तो ऐसे में यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के अंदर इंटरेस्ट है तो आप घर बैठे अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की मदद से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है और ना ही आपको किसी भी डिग्री की आवश्यकता है। 

ग्राफिक डिजाइनिंग करना अपने आप में एक कला है और आज के समय में आप ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए सबसे जरूरी होता है, आपका पोर्टफोलियो। 

जब आपके पास में पोर्टफोलियो होता है तो आपके क्लाइंट को पता लग जाता है कि आप किस किस तरह की डिजाइन तैयार कर सकते हैं। क्योंकि पोर्टफोलियो के अंदर आपका वर्क, आईडिया, एक्सपीरियंस और रिकॉर्ड होता है। जिसको देखने के बाद ही क्लाइंट आपसे संपर्क करता है। और यदि क्लाइंट को आपका काम पसंद आता है तो क्लाइंट आपसे काम करवाता है और बदले में आपको पैसे देता है। 

ग्राफिक डिजाइनिंग के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप टेंपलेट बना सकते हैं और उन टेंप्लेट को ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग के अंदर ऑनलाइन टेम्पलेट बनाने पर बहुत से Blogger जिनको ग्राफिक डिजाइनिंग करनी नहीं आती है। वो आपकी टेंपलेट को खरीदकर अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं और उसकी मदद से अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

#10: Web Desiging का बिज़नेस – 

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। जिसकी वजह से हर छोटे बड़े व्यापारी को अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाने के लिए वेबसाइट की आवश्यकता पड़ती है। ताकि व्यापारी अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को ऑनलाइन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रमोट कर सकें और आज हर एक छोटे बड़े बिजनेस के लिए business website का इस्तेमाल किया जा रहा है। तो ऐसे में यदि आपको web design की समझ है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत घर से ही कर सकते हैं। लेकिन वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए आपको कोडिंग भाषा जैसे कि Java, PHP का ज्ञान होना बेहद ही जरूरी है। 

आज के समय में वेब डेवलपर की डिमांड तेजी के साथ में बढ़ रही है। क्योंकि हर कोई अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाना चाहता है। जिसकी वजह से आजा हर दिन सैकड़ों वेबसाइट बनती है। 

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद को एक वेब डेवलपर के रूप में रजिस्टर करना है। और उसके बाद में आपके पास में वेबसाइट डिजाइनिंग का पोर्टफोलियो होना चाहिए। ताकि कोई भी क्लाइंट आपसे संपर्क करें तो आप उसको अपना पोर्टफोलियो दिखा सके। 

अगर आप इस बिजनेस के अंदर कुछ निवेश कर सकते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प एक वेबसाइट बनाकर वेबसाइट डिजाइनिंग की सर्विस को प्रमोट करना हो सकता है। आप अपनी वेबसाइट की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी सर्विस देकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है। 

#11: फोटोग्राफी का बिजनेस – 

यदि आपको फोटो खींचने का शौक है तो आपके लिए फोटोग्राफी का बिजनेस Best Online Business Ideas in Hindi में से एक साबित हो सकता है। फोटोग्राफी के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सिर्फ एक कैमरे की आवश्यकता होती है। और उस कैमरे की मदद से आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

अलग-अलग डिजाइन के साथ में फोटो खींचकर के ऑनलाइन मार्केटप्लेस Shutterstock, istock, Imagesbazaar पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। और जब भी कोई ग्राहक इन वेबसाइट के जरिए आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो को खरीदना है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है। इसके अलावा आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास में लैपटॉप और क्वालिटी कैमरे का होना अनिवार्य है। यदि आप क्वालिटी फोटो खींचते हैं तो आप महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। 

#12: Video Editing का बिज़नेस  – 

आज के समय में पूरी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा वीडियो कंटेंट ही देखा जाता है। और आप भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते ही होंगे तो ऐसे में आपके लिए video editing का बिजनेस Best Online Business Ideas from Home in Hindi में से एक हो सकता है। 

photo se video kaise banaye without watermark
photo se video mobile par

यदि आपको वीडियो एडिटिंग की थोड़ी बहुत भी जानकारी है, तो आप घर बैठे इस ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास में मोबाइल फोन/लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के साथ साथ वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का होना अनिवार्य है। 

पूरी दुनिया के अंदर यूट्यूब पर सबसे ज्यादा वीडियो देखी जाती है। तो ऐसे में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए हर किसी को एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर की आवश्यकता पड़ती है। तो आप इस काम को सीख सकते हैं और आसानी से महीने के ₹50000 भी कमा सकते हैं। 

#13: Cybercafe का बिज़नेस – 

आज के समय में साइबर कैफे के बिजनेस के अंदर अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि साइबर कैसे का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसके अंदर आप लोगों को ऑनलाइन संबंधित सुविधाएं देकर पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज के समय में हर एक चीज ऑनलाइन हो चुकी है और हम अपने दैनिक जीवन के अंदर ज्यादातर कार्य ऑनलाइन ही करते हैं। जैसे कि बिल का भुगतान, लेन देन, डॉक्यूमेंट संबंधी कार्य, एग्जाम संबंधी कार्य ,फॉर्म भरना इत्यादि सुविधाएं इंटरनेट के माध्यम से ही होती है। तो इन सभी सुविधाओं को आप साइबर कैफे के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। 

साइबर कैफे के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह पर कमरा लेना पड़ेगा और आपको ऐसी जगह पर कमरा लेना है। जहां पर मार्केट हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों का वहां पर आना जाना हो। यानी कि भीड़भाड़ वाला इलाका होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास में लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के साथ में इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। और साइबर कैफे की बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास में लाइसेंस होना भी अनिवार्य है। जैसे-जैसे आपका साइबर कैफे का बिजनेस बेहतर ढंग से चलने लग जाता है। तो आप इस बिजनेस की मदद से महीने के ₹40000 से ₹50000 भी कमा सकते हैं। 

निवेश – 30 हज़ार रुपए कमाई – ₹50000/ प्रति माह 

#14: Stock Trading बिज़नेस – 

आज के समय में लाखों लोग स्टॉक मार्केट के अंदर पैसे लगाकर पैसे कमाते हैं। तो अगर आप स्टॉक मार्केट के अंदर रुचि रखते हैं तो आपके लिए यह प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है। लेकिन इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास में कुछ पैसे भी होने चाहिए। ताकि आप उन पैसों का इस्तेमाल करके स्टॉक मार्केट के अंदर ट्रेडिंग कर सके। 

स्टॉक मार्केट के अंदर ट्रेडिंग करने से पहले आपको स्टॉक मार्केट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप लोगों को स्टॉक मार्केट से रिलेटेड सही जानकारी प्रदान कर सके और पैसे भी कमा सके। 

स्टॉक मार्केटिंग के इस बिजनेस की आप शुरुआत घर से ही कर सकते हैं। उसके लिए आपके पास में लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। जब आपको स्टॉक मार्केटिंग का पूरा ज्ञान होता है तो आप लोगों को बता सकते हैं कि किस समय पर आपको ट्रेडिंग करनी है और किस समय पर शेयर को खरीदना और बेचना है और वर्तमान समय में बेस्ट ट्रेडिंग एप्लीकेशन Zerodha और Upstox है। जिनकी मदद से आप ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं। 

#15: ई-कॉमर्स स्टोर –

पूरी दुनिया के अंदर आज के समय में सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है। तो ऐसे में आप अपना खुद का ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर खोलकर उस पर प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं और प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते हैं। 

ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर बनाने के लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी और जब आप अपना खुद का ही कॉमर्स स्टोर बना लेते हैं। तो उस ई-कॉमर्स स्टोर पर होलसेल प्रोडक्ट खरीदकर उनको अपने स्टोर पर लिस्ट कर सकते हैं और उनको बेच सकते हैं। 

ई-कॉमर्स स्टोर पर ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको मार्केटिंग आना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि मार्केटिंग के जरिए ही आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रमोट कर सकते हैं और प्रोडक्ट को Sell कर सकते हैं। यदि आपको ई-कॉमर्स स्टोर बनाना नहीं आता है तो आप वर्डप्रेस की मदद से डोमेन नेम और होस्टिंग खरीद कर कुछ घंटों के अंदर ही अपना खुद का ई-कॉमर्स स्टोर बना सकते हैं। 

#16: Course बेचकर –

यदि आपको किसी भी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप उस विषय से रिलेटेड एक पूरा का पूरा कोर्स बना सकते हैं। और उसको उसको ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं। किसी भी कोर्स को ऑनलाइन बेचने के लिए आपके पास में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होना अनिवार्य है। जैसे कि खुद की वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। तो आप इन सभी प्लेटफार्म के माध्यम से अपने ज्ञान को लोगों के सामने लेकर जा सकते हैं और अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। 

जैसे कि आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी है। तो आप डिजिटल मार्केटिंग का एक कोर्स तैयार कर सकते हैं और उस कोर्स को अपने यूट्यूब चैनल या फिर अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रमोट कर सकते है और पैसे कमा सकते है। 

निष्कर्ष(Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” Online Business Ideas in Hindi ” कौन-कौन से है। यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। और साथ ही साथ इस लेख के अंदर हमने आपके लिए Best 15 business ideas in india with low investment in Hindi की भी बात की है। जिनमें से आप किसी भी एक बिजनेस आइडिया का चुनाव करते हुए उस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताए गए प्रॉफिटेबल ऑनलाइन बिजनेस आइडिया जरूर पसंद आये होंगे। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें धन्यवाद। 

आज के समय में हर कोई अपना खुद का व्यापार करना चाहता है। लेकिन सही जानकारी में होने की वजह से ज्यादातर लोग बिजनेस के अंदर असफल हो जाते हैं और कभी भी एक सफल बिजनेसमैन नहीं बन पाते हैं। लेकिन यदि आपने इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ा है तो आप आसानी से एक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और साथ ही साथ एक बेहतर बिजनेस आइडिया भी ढूंढ सकते हैं। 

FAQs – 

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए कितना खर्चा आता है?

यदि आप कोई भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके अंदर ऑफलाइन की तुलना में काफी ज्यादा कम खर्च आता है। और औसतन एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने में 2000 से लेकर ₹10000 तक का खर्चा आता है।

घर बैठे मोबाइल से कौन सा बिजनेस करें?

Website to android app

कंटेंट राइटिंग का बिजनेस करें।
ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस करें।
सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस करें।
वेबसाइट डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू करें।
एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस करें।
यूट्यूब का बिजनेस करें।
प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए।

सबसे आसान और सरल बिजनेस कौन सा है?

घर बैठे सबसे आसान bussiness चालू कर सकते हैं जैसे कि कम निवेश के साथ में आप ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, मोमबत्ती का बिजनेस कर सकते हैं, लिफाफे बनाने का बिजनेस और अगरबत्ती का बिजनेस कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन बिजनेस कम खर्चे में शुरू किया जा सकता है?

जी हां, आप किसी भी ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कम खर्चे के साथ में कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस के अंदर आपको शुरुआती समय में न तो ऑफिस की आवश्यकता होती है और ना ही ज्यादा लोगों की आवश्यकता होती है।

अपना खुद का कोई भी बिजनेस कैसे शुरू करें?

अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए या शुरू करने के लिए आपको यह चार प्रक्रिया पूरी करने होगी:

  1. सबसे पहले एक बिजनेस आइडिया का चुनाव करें। 
  2. प्रोडक्ट का चुनाव करे। 
  3. बिजनेस आइडिया से रिलेटेड बिजनेस प्लान बनाएं। 
  4. बिजनेस को लॉन्च करें बिजनेस के लिए बेहतर ढंग से मार्केटिंग करें। 

ऑनलाइन बिजनेस के लाभ क्या है?

घर ghar baithe business को पूरी दुनिया के अंदर चला सकते हैं। 

कम समय के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बिजनेस को पहुंचा सकते हैं। 

ऑफिस और जगह की कोई आवश्यकता नहीं है। 

कम निवेश के अंदर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

कम समय के अंदर अपने नेटवर्क को बड़ा बना सकते हैं। 

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना Recharge भी 5G net कैसे चलाएं? – jio Airtel, vi unlimited 5G data 2024

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज के इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप बिल्कुल...

किसी के instagram का password कैसे जाने | dusro ka instagram kaise chalaye

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार की blog website में आपका स्वागत है। दोस्तों आजकल सभी कोई instagram account रखता है। और व्हाट्सएप के बाद में...

Cheap price mobile: सबसे सस्ता फोन कहा से खरीदे ऑनलाइन ( sabse sasta 5g phone in india)

नमस्कार दोस्तो, आपको पता होगा की आज के युग में मोबाइल और इंसान काफी करीब होते जा रहे है। यानी की इंसानी जीवन में...

special links

क्या आप भारतीय हैं?