होमBankNet Banking: नेट बैंकिंग...

Net Banking: नेट बैंकिंग से रिचार्ज कैसे होता हैं जाने अभी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Net Banking Se Mobile Recharge Kaise Kare in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन कार्य करना पसंद करते हैं जैसे कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना, ऑनलाइन बिल भुगतान करना, पैसों की लेनदेन करना और यहां तक की मोबाइल रिचार्ज भी ऑनलाइन करना ही पसंद करते हैं तो यहां हम आपको ” नेट बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें (Net banking se recharge kaise kare ) “ की पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

इस लेख में आगे हम आपको नेट बैंकिंग से रिचार्ज करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं। जिसको पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना या किसी का भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं तो Net Banking Se Mobile Recharge करने का तरीका जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

नेट बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

 नेट बैंकिंग के जरिए मोबाइल रिचार्ज करना बिल्कुल आसान होता है लेकिन उसके लिए आपके बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होना चाहिए और यदि आपके खाते में नेट बैंकिंग चालू नहीं है तो हमारे पिछले आर्टिकल ” मोबाइल से नेट बैंकिंग कैसे चालू करें “ को पढ़ सकते हैं और आसानी से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। 

Net banking se recharge kaise kare

Note – यहां हम आपको Yono SBI App की मदद से नेट बैंकिंग रिचार्ज करने का तरीका बताने वाले हैं। इसके अलावा आप बाकी अन्य बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा, बैंक पंजाब नेशनल बैंक में नेट बैंकिंग के जरिए मोबाइल रिचार्ज करने की प्रक्रिया बिल्कुल Same होती है। तो इस तरीके से आप किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके आसानी से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। 

Step – 1)- Open YONO SBI App 

मोबाइल से नेट बैंकिंग के जरिए मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको YONO SBI App को ओपन करना होगा। 

Step -2)- Netbanking में Login करे 

YONO SBI App में आपको Login करने के लिए अपना Username और Password डालना होगा। 

Step -3)- Bill Payments के विकल्प को चुने 

इसके बाद आपको होम पेज में Bill Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Step -4)- Mobile Recharge डिटेल भरे 

Bill Payments के विकल्प में Recharge पर Click करे और Mobile Details जैसे Operator Name, Mobile Number, Amount इत्यादि भरे। 

Step – 5)- डिटेल confirm करे और Recharge करे 

आखिर में आपको मोबाइल रिचार्ज की डिटेल को कंफर्म कर देना है और अपने नेट बैंकिंग के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज की प्रक्रिया को पूरा कर देना है। जैसे ही नेट बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज होता है तो आपके मोबाइल नंबर पर मोबाइल रिचार्ज का सफलतापूर्वक मैसेज भेज दिया जाता है। 

इस तरीके से आप आसानी से नेट बैंकिंग के माध्यम से अपना या फिर किसी का भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस तरीके से अन्य किसी भी प्रकार का बिल भुगतान कर सकते हैं या फिर अपना टीवी रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग, ब्रॉडबैंड रिचार्ज कर सकते हैं। 

सारांश – 

नेट बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और अपना Username और Password डालकर Login करना होगा। Login करने के बाद में Bill Payments के विकल्प पर क्लिक करके Topup रिचार्ज के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद में मोबाइल रिचार्ज डिटेल भरकर की कंफर्म पर क्लिक करना होगा। इस तरीके से आप नेट बैंकिंग के माध्यम से अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। 

आज हमने जाना है ”  Net Banking Se Mobile Recharge Kaise Kare ” उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने नेट बैंकिंग के जरिए अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद। 

नेट बैंकिंग से रिचार्ज करने के लिए क्या जरूरी होता है?

 नेट बैंकिंग से यदि आप रिचार्ज करना चाहते हैं तो आपके बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग एक्टिवेट होने चाहिए यदि आपके बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग एक्टिवेट होती है तो आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपनाया किसी का भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। 

नेट बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज करना कितना सुरक्षित होता है?

 नेट बैंकिंग के जरिए मोबाइल रिचार्ज करना बिल्कुल सुरक्षित होता है और यदि किसी कारणवश रिचार्ज करते समय आपके खाते से पैसे कट जाते हैं और रिचार्ज भी नहीं होता है तो कुछ घंटों के भीतर ही आपके पैसे वापस से आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इसके अलावा आप बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर मिले किसी भी रेफरेंस नंबर पर बात करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

मोबाइल से नेट बैंकिंग के जरिए मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको YONO SBI App को ओपन करना होगा। YONO SBI App में आपको Login करने के लिए अपना Username और Password डालना होगा। इसके बाद आपको होम पेज में Bill Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Bill Payments के विकल्प में Recharge पर Click करे और Mobile Details जैसे Operator Name, Mobile Number, Amount इत्यादि भरे। आखिर में आपको मोबाइल रिचार्ज की डिटेल को कंफर्म कर देना है और अपने नेट बैंकिंग के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज की प्रक्रिया को पूरा कर देना है। जैसे ही नेट बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज होता है तो आपके मोबाइल नंबर पर मोबाइल रिचार्ज का सफलतापूर्वक मैसेज भेज दिया जाता है। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना Recharge भी 5G net कैसे चलाएं? – jio Airtel, vi unlimited 5G data 2024

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज के इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप बिल्कुल...

किसी के instagram का password कैसे जाने | dusro ka instagram kaise chalaye

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार की blog website में आपका स्वागत है। दोस्तों आजकल सभी कोई instagram account रखता है। और व्हाट्सएप के बाद में...

Best 15+ Online Business Ideas in Hindi | कम खर्चे में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आइडियाज

नमस्कार दोस्तों Technialpariwar.com में आपका स्वागत है। आज का यह लेख उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जो घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस...

special links

क्या आप भारतीय हैं?