होमSolar panelSolar Rooftop scheme 2023:...

Solar Rooftop scheme 2023: Free में लग रहा है सोलर पैनल

हमसे जुड़ें 👉

solar panel yojana:

सोलर रूफटॉप योजना 2022 in Rajsthan क्या है, SOLAR ROOFTOP YOJANA SABSIDY कितनी मिलती है,और इस योजना का लाभ उठाने के लिए SOLAR ROOFTOP YOJANA online Registration कैसे करें।

दोस्तों आप भी सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठा कर पैसों की बचत कर सकते हैं।आप जानते हैं कि बीते कुछ दिनों में राजस्थान में बिजली कटौती अधिक होने लगी है,इस कारण बिजली से संबंधित बहुत अधिक परेशानियां उठानी पड़ रही है। इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना in Hindi चलाई जा रही है, जिसके द्वारा आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते है। छत बिजली योजना in India के द्वारा आप भी अपने घर, स्कूल या ऑफिस या अन्य कोई रेजिडेंट की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।इसके लिए सरकार की तरफ से आपको कुछ सब्सिडी (अनुदान सहायता ) भी मिलती है। तो हम आपको बताएंगे कि, सोलर रूफटॉप योजना में सब्सिडी कितने प्रकार की है, अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए solar rooftop scheme 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें और online Registration के लिए आपको कौन कौन से Document(दस्तावेज)की आवश्यकता होगी, उसके बारे में बताएंगे।

Solar rooftop yojana 2022 in hindi

free solar panel government scheme india: अन्य देशों की तरह ही हमारे देश में भी सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अनेक Solar Plant लगाए जा रहे हैं। Solar plant बहुत अधिक मात्रा में लगाए जा रहे हैं, जिससे बिजली के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है और बिजली आपूर्ति को नियमित बनाए रखा जा सकता है । इसके लिए देश के सभी राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा solar rooftop scheme in India चलाई गई। इस योजना के संचालन में , भारत सरकार और राजस्थान सरकार दोनों की हिस्सेदारी है। इस योजना का भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा संचालन किया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत आप अपने घर ,हॉस्पिटल, स्कूल ,ऑफिस आदि की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं । सोलर पैनल लगवा कर बिजली के 30% से 40% खर्च को कम कर सकते हैं, इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा आपको सब्सिडी मिलती है।

Free solar panel yojana rooftop in hindi

Solar panel की क्षमता

सामान्य तौर पर हम अपने घरों में लगभग 2-10 Unit /day बिजली खर्च करते हैं और लगभग 1 किलो वाट का सोलर पैनल (1KW solar plate) लगभग 1 Unit (1000 watts) बिजली पैदा करता है। 1 किलो वाट का solar panel पूरे दिन में लगभग 5 Unit बिजली पैदा करता है,इसलिए हमें अपने घर की छत पर दो सोलर प्लेट लगवानी चाहिए ताकि हमारे घर की बिजली आपूर्ति पूरी हो सके।

घरेलू सोलर योजना राजस्थान-2022

घरेलू सोलर योजना राजस्थान एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा हम अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। बिजली के कारण होने वाले पैसों के खर्च को कम कर सकते हैं । इस योजना के तहत राजस्थान सरकार के द्वारा सब्सिडी मिलती है।

यह योजना भारत सरकार द्वारा संचालित सभी देशवासियों के लिए उपलब्ध है । यह स्कीम सभी प्रकार के निवास स्थानों (Residential places & buildings) के लिए Solar system उपलब्ध करवाती है। इस योजना के द्वारा आप किसी भी भवन की छत पर सौर ऊर्जा plate लगवा सकते हैं। जैसे : Home, School, College, Hospitals, Office आदि की छत पर सौर प्लेट लगवा सकते हैं । यह योजना India में सभी States में चालू की गई है।

Solar rooftop yojana कब शुरू की गई?

सोलर रूफटॉप योजना भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा शुरू की गई । छत बिजली योजना का संशोधित रूप 15 मार्च 2012 को launch किया गया, जिसमें सब्सिडी को बढ़ाकर 40% किया गया

500 वाट का सोलर पैनल कितने का है?

500 वाट के सोलर पैनल अच्छी कंपनी वाले आपको लगभग ₹40,000 से ₹60,000 तक पड़ जाएंगे जिसे आप रूफटॉप योजना के तहत सब्सिडी में लेंगे तो 40 फ़ीसदी पैसा वापस मिल जाएगा।

सोलर पैनल योजना के लाभ क्या है?

इस योजना के द्वारा अनेक प्रकार से लाभान्वित हो सकते हैं। इस योजना के द्वारा बिजली बिल या बिजली के कारण आने वाली लागत को 30 से 50 फीसदी कम कर सकते हैं। बिजली के कारण होने वाले खर्च को काफी हद तक कम किया जा सकता है। जिन उपकरणों का उपयोग करने से बिजली बिल अधिक आता है, सोलर प्लेट लगवाने पर हम उन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। जैसे: AC, Cooler, Refrigerator आदि का उपयोग कर सकते हैं। Solar plate लगवाने से Pollution को भी zero किया जा सकता है। सौर ऊर्जा प्लेट का उपयोग कर 20 से 25 साल तक मुफ्त बिजली पा सकते हैं। यदि आप solar rooftop scheme के द्वारा अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं, तो इसके लिए आपको 20 से 40 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है इस प्रकार आप मुफ्त बिजली पा सकते हैं।

Solar subsidy क्या होती है?

Solar rooftop scheme के अंतर्गत सब्सिडी का अर्थ है कि,सरकार के द्वारा लोगों को अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए कुछ छूट मिलती है अर्थात Subsidy नगद भुगतान या Tax में कमी के रूप में होती है। यह subsidy सरकार के द्वारा सभी लोगों के लिए उपलब्ध है। सब्सिडी इसलिए दिए जाती है,ताकि सभी लोग अर्थात मध्यम व कमजोर वर्ग के लोग इस योजना का फायदा उठा सकें। वह भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकें,और बिजली के कारण होने वाले वित्तीय बोझ को कम कर सके। अर्थात सरकार कमजोर लोगों की सहायता सब्सिडी के रूप में करती है ताकि गरीब व्यक्ति भी सभी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

solar system की price कितनी है?

2022-23 में सोलर पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। अलग अलग कंपनी के सोलर पैनल की कीमत अलग-अलग है। आप जितनी अच्छी Quality का सोलर पैनल खरीदना चाहते है, उसकी कीमत भी उतनी ही अधिक होगी। सोलर पैनल की भारत की सबसे अच्छी कंपनी TATA power solar कंपनी है। इसमें एक सोलर पैनल की कीमत ₹28 प्रति वाट है। यदि आप अपने घर की छत पर 1 किलो वाट का solar system plates लगाते हैं तो इसके लिए ₹70,000 – ₹90,000 का खर्च आता है।

Solar rooftop subsidy yojana full details in Hindi

मुख्यमंत्री सोलर योजना: यदि आप इस योजना के तहत अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा प्लेट लगाते हैं तो,इसके लिए सरकार आपको कुछ सब्सिडी देगी, अर्थात सोलर प्लांट लगवाने के लिए आपको कुछ छूट मिलती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार वित्तीय सहायता के रूप में दो प्रकार से सब्सिडी देती है। यदि 3 KW का सोलर पैनल लगाते हैं तो इस के लिए 40% subsidy मिलती है जबकि 3 से 10 KW का सोलर पैनल लगाते हैं तो 20% सब्सिडी मिलती है।

सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा? (solar panel cost)

1000 watt solar panel price in india: दोस्तों अगर आप solar system अपने खुद के खर्च पर लगवाना चाहते हो तो आपके करीब ₹1 लाख ( 1KW solar plate / panels price ) तक या इससे ज्यादा पैसे लग जाएंगे। अगर आप केंद्र सरकार के न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय से रूफटॉप सोलर प्‍लांट लगवाते है तो आप 30 फीसदी सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं।

Solar rooftop yojana Registration कैसे करें?

solar rooftop yojana registration: घरेलू सोलर योजना के Registration के लिए ई -मित्र की सहायता ले सकते हैं। आप उनके पास जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। लेकिन यदि आप स्वयं solar rooftop yojana apply online करना चाहते हैं, तो आप solarrooftop .gov.in Link पर जाकर Registration कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक Process पूरी करनी पड़ेगी, इसके लिए आपको Basic Information की आवश्यकता पड़ेगी जैसे: आपके First Name, Last Name, Mobile-Nomber, E-mail ID, Password आदि का Use पड़ेगा इस Official Website पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
rooftop solar online application Registration के लिए सबसे पहले Link पर जाकर अपना State choose करें। उसके बाद संबंधित State के लिंक पर जाकर Apply Online या Login करें।

इसके बाद New user Registration पर Clickकरें और अपनी Category Choose करेंगे। जैसे :Commrcial, Domestic, industrial, instute, Residentialआदि में किसी एक को Choose करेंगे। यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं,तो इसके लिए आपको Residential option पर click करें,इसके बाद Register now पर click करें। इस प्रकार आप सोलर पैनल के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। और इस योजना का लुफ्त उठा सकते है।

thank you

Explore topic:

जुड़ें👉

Related Post

Solar Panel: घर पर सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है? Free में सोलर पैनल कैसे लगवाए? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट TechnicalPariwar.com पर आपका wellcome है। आज की हमारी यह post आपको solar panel all details दी जाएगी। आजकल हमारे देश...

special links

क्या आप भारत (India) से हैंं?