होमCodeConstructor in python in...

Constructor in python in hindi | कंस्ट्रक्टर इन पाइथन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Python programming language में भी java की तरह constructor का एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। चलिए अब हम जान लेते हैं कंस्ट्रक्टर क्या होता है और इसको इस्तेमाल कैसे किया जाता है। पाइथन इन हिंदी सीखने के लिए आप हमारे इस पेज को फॉलो कर सकते हैं।

Constructor in python क्या होता है?

Constructor in python कंस्ट्रक्टर इन पाइथन
कंस्ट्रक्टर इन पाइथन

constructor पायथन प्रोग्रामिंग भाषा में एक विशेष प्रकार का फंक्शन (function) होता है, जब किसी क्लास की ऑब्जेक्ट create करते हैं तो यह constructor अपने आप call हो जाता है। अगर आप कंस्ट्रक्टर को कॉल भी नहीं कराते हैं ऐसी स्थिति में भी अपने आप ही डिफॉल्ट कंस्ट्रक्टर ( Default constructor) कॉल हो जाएगा। Default constructor पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में एक प्रकार का कंस्ट्रक्टर का प्रकार ही है।

एक सरल भाषा में हम कह सकते हैं कि पाइथन में __init__ ही एक constructor in python है।

Paython में Constructor क्यों use किया जाता है?

पाइथन में कंस्ट्रक्टर का इस्तेमाल class के ऑब्जेक्ट को create करने और object को initialise करने के लिए use मे लिया जाता है। और यह है स्पेशल फंक्शन यानी कि कंस्ट्रक्टर सिर्फ Class के लिए ही create किया जाता है।

Constructor का सिंटेक्स (synte) :-

Class A
def __init__ (self):
     #code

यंहा पर “self” एक रेफरेंस अरगुमेंट है। आप कंस्ट्रक्टर के code में कोई value देना चाहते हैं, तो self के जरिए आप value दे सकते हैं। और आप बीना self के value initialize नही कर सकते।

Type of Constructor ( p

Python programming language में Constructor दो प्रकार के होते हैं, जो निम्न प्रकार से है:

  1. डिफॉल्ट कंस्ट्रक्टर (default constructor)
  2. पैरामीट्राइजड कंस्ट्रक्टर (parameterized constructor )

डिफॉल्ट कंस्ट्रक्टर (default constructor)

python programming language में डिफॉल्ट कंस्ट्रक्टर इन पाइथन एक ऐसा constructor होता है जिसको प्रोग्रामर द्वारा create नही किया जाता हैं। और या constructor एक तरह से empty होता हैं, इसलिए इसको empty constructor in python भी कहते है।

पैरामीट्राइजड कंस्ट्रक्टर (parameterized constructor )

पाइथन में compiler द्वारा एक डिफॉल्ट कंस्ट्रक्टर बना दिया जाता है अगर उस डिफॉल्ट कंस्ट्रक्टर में डेवलपर या प्रोग्रामर अपने हिसाब से पैरामीट्राइज यानी कि उसमें कुछ पैरामीटर या वैल्यू create करता है तो ऐसा पाइथन कंस्ट्रक्टर, parameterized constructor होता हैं।

तो दोस्तों अगर कोडिंग से संबंधित कोई आपका प्रसन्न है तो आप हमें अपने नाम के साथ कमेंट करके जरूर बताएं आपके क्वेश्चन का जवाब हम देंगे धन्यवाद।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

OOP in java in hindi क्या है Example के साथ Object-Oriented Programming (OOPs) समझे

Java में Object-Oriented Programming (OOP) एक programming paradigm है जिसमें code को structured तरीके से organize करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। OOP...

Java में Control statements (if-else और switch) क्या होते हैं?

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जावा सीखने के लिए टेक्निकल परिवार डॉट कॉम पर जावा से संबंधित सभी जानकारी पा सकते हैं और पूरा कोर्स सीख सकते...

जावा में जेनरिक्स क्या होता है? What is generics in Java in Hindi?

नमस्कार दोस्तों जवा कोडिंग सीखने के लिए आप हमारे जवा कोडिंग प्रोग्राम को फ्री में सीख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि...

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे 2023 – Free Coding Sikhane Wala App : कोडिंग सीखने का आसान तरीका

Coding Kaise Sikhe in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी Software, App, Website को बनाने के लिए कोडिंग का...

special links

क्या आप भारतीय हैं?