होमNewsCar Fuel: अब बिना...

Car Fuel: अब बिना पेट्रोल डीजल और बिजली के चलेगी अपनी पुरानी कार, ये करने होंगे कुछ बदलाव

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इथेनॉल से चला सकेगें अब अपनी पुरानी कार: अब आपको कार के लिए ज्यादा खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा, अब कार को इथेनॉल से चला सकेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग केंद्रीय नितिन गडकरी ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ल्ड की पहली इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा हाई क्रॉस कार को लॉन्च किया है। इस कर को पूरी तरह से Toyota Kirloskar Motor के जरीए इंडिया में ही बनाया गया है।

और इस एथेनॉल कार से किसानों को भी बहुत सारे फायदे होने वाले हैं। और कुछ साल पहले नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई ईवी नामक एक कर लॉन्च की थी जो, हाइड्रोजन से बनी बिजली से चलती थी। अब वही टोयोटा की इनोवा हाई क्रॉस कार 100% Ethanol Fuel से चलेगी। तो आज इस आर्टिकल के द्वारा जानेंगे की (इथेनॉल से चला सकेगें अब अपनी पुरानी कार) इथेनॉल से अपनी पुरानी कार कैसे चलाएं, इसके लिए क्या बदलाव करने होंगे। टोयोटा इनोवा हाई क्रॉस के फीचर्स क्या है, Ethanol car से क्या फायदे होने वाले हैं। यह सब जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बन रहे।

Bina tel wali car

एथेनॉल क्या है, इथेनॉल से चला सकेगें अब अपनी पुरानी कार ?

इथेनॉल का नाम सुनते ही मतलब निकलता कि जल्द से जल्द पेट्रोल डीजल इलेक्ट्रिक सीएनजी के बाद अब इथेनॉल से भी गाड़ियां दौड़ती हुई नजर आयेंगी। Ethanol एक तरह से अल्कोहल होता है, एथेनॉल का मुख्य रूप से उत्पादन गन्ने से किया जाता है। जो कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस कार को लांच किया है। और उन्हें बताया है कि, पेट्रोल में मिक्स करके कार में फ्यूल के जैसे ही इसे यूज किया जाएगा।

पुरानी कार एथेनॉल से कैसे चलेंगी ?

केंद्रीय नितिन गडकरी ने फिलहाल ही इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा हाई क्रॉस कार को लांच किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे पुरानी पेट्रोल कारों को एथेनॉल से चलने को लेकर अभी तक कोई पोजीशन क्लियर नहीं हुई है। क्योंकि साधारण कार में 20% से ज्यादा एथेनॉल नहीं मिलाया जा सकता है। मार्केट में ओल्ड कार को एथेनॉल से चलाने के लिए कोई न्यू फिल्टर या किट नहीं आया है। हो सकता है, इससे फ्लो इंजन के साथ आपकी पुरानी कार (इथेनॉल से चला सकेगें अब अपनी पुरानी कार) के कई पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए पुरानी कार को इथेनॉल पर ड्राइव करना हानिकारक हो सकता है।

एथेनॉल से कौनसी कार चलाई जा सकती हैं ?

पुरानी पेट्रोल कार को इथेनॉल पर चलना नुकसानदायक हो सकता है। जैसे कि पहले बताएं कि सामान्य कार के कई फीचर्स को खराब कर सकती है। और डीजल कार इंजन पूरी तरह से अलग होता है ethenol पर केवल पेट्रोल कर को ही चला सकते हैं। और पुरानी पेट्रोल कार को इथेनॉल पर चलने के लिए कोई अपडेट सामने नहीं आया है।

एथेनॉल से चलने वाली “टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस” के फीचर्स

(1) इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का 100% एथेनॉल फ्यूल से चलेगी। (2) और यह कार 10 से 20 किलोमीटर का mileage गारंटी से दे सकेगी। (3) इथेनॉल से चलने वाली कार वर्ल्ड की पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्लूय व्हीकल का प्रोटोटाइप है।(4) टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस कार को BS6 स्टेज—2 के Norms के अकॉर्डिंग डेवलप किया गया है। (5) इस कार का इंजन -15 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में भी आसानी से कार्य कर सकता है, क्योंकि इसमें पुराने स्टार्ट सिस्टम लगाए हुए हैं।

एथेनॉल की क्या होगी कीमत ?

इथेनॉल की कीमत प्रति लीटर 50 से 60 रुपए की उम्मीद बताई गई है। और एथेनॉल पर कार का माइलेज भी ज्यादा अच्छा होता है। देखा जाए तो यह पेट्रोल और डीजल की कीमत से आदि कीमत भी नहीं होगा। जैसे कि पेट्रोल से आपकी कार 20 किलोमीटर प्रति लीटर का पेट्रोल माइलेज देगी और वही एथेनॉल पर 23 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देगी है। तो एथेनॉल की कीमत डीजल और पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ती होगी।

एथेनॉल से होने वाले फायदे

इथेनॉल से चलने वाले वाहनों से प्रदूषण में काफी गिरावट आएगी। (इथेनॉल से चला सकेगें अब अपनी पुरानी कार) डीजल और पेट्रोल की तुलना में 20% कम Hydrocarbons और Carbon Monoxide का उत्सर्जन करता है। इस प्रदूषण कम होता है,आप इसे एक तरह से हरित ऊर्जा मान सकते हैं। बताया गया है कि एथेनॉल टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस कार से प्रदूषण की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकेगा।

Smart Ring क्या है, जानें Smart Ring के न्यू फीचर्स

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

AC हो रही है चलते चलते ही ब्लास्ट, आखिर क्या हैं इसका कारण और कैसे बचें?

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल बढ़ जाता है, लेकिन कुछ मामलों में AC चलते चलते ब्लास्ट हो जाता है, जो...

Portable AC: घर की दीवार को तोड़ना फोड़ना नहीं पड़ेगा, कूलर की तरह रखो इस एसी को

गर्मी के दिनों में घर को ठंडा रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, खासकर जब आपके पास स्थायी एयर कंडीशनर लगाने की सुविधा...

AC का तापमान 16°C से कम क्यों नहीं होता और अगर हो जाए तो क्या होगा?

AC का तापमान 16°C से कम क्यों नहीं होता? इस पोस्ट में जानें इसके तकनीकी, स्वास्थ्य और ऊर्जा खपत से जुड़े कारण, और अगर तापमान 16°C से कम हो जाए तो क्या परिणाम हो सकते हैं। अपने AC का सही और सुरक्षित उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

AC से निकलने वाले पानी को ऐसे करें स्टोर, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने शेयर किया x पर वीडियो

आजकल पानी की कमी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है, खासकर गर्मियों में जब पानी की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में अगर...

special links

क्या आप भारतीय हैं?