होमInternetBlue Aadhar: ब्लू आधार...

Blue Aadhar: ब्लू आधार कैसे बनवाएं और फायदे? Blue Aadhar apply online

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

भारत में, आधार कार्ड एक बहुत ही important identity document है जो लोगों की personal identification को साबित करता है। UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा issue किया जाता है, Aadhar Card में एक unique 12-digit number होता है जो एक व्यक्ति की biometric और demographic details को store करता है। लेकिन, क्या आपने कभी “Blue Aadhar Card” के बारे में सुना है?

आइए आज के डिजिटल युग में एक खास चीज के बारे में बात करते हैं, जो है हमारे छोटे से सुपरस्टार्स के लिए Blue Aadhar Card। जब से दुनिया online हुई है, सब कुछ जैसे आसान हो गया है। और अब, अपने बच्चों के लिए Blue Aadhar Card Apply Online करना भी बस कुछ क्लिक्स की बात है।

क्या है ब्लू आधार कार्ड? (Blue Aadhar Card Kya Hai?)

शुरुआत से ही समझते हैं कि यह Blue Aadhar Card, जिसे हम Baal Aadhar या Child Aadhar Card भी कहते हैं, दरअसल क्या होता है। यह एक खास तरह का Aadhar Card है जो 0 से 5 year उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है। इसका रंग नीला होता है, जो इसे बच्चों के लिए और भी आकर्षक बनाता है।

Blue Aadhar Card Apply Online

अगर आप सोच रहे हैं कि Blue Aadhar Card Apply Online कैसे करें, तो आपको बता दें कि UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने इसे बहुत ही सरल बना दिया है। आपको बस UIDAI की official website पर जाना है और child Aadhar card online apply के option पर click करना है।

Blue Aadhar Card Kaise Banaye?

बहुत सारे माता-पिता के मन में यह सवाल होता है कि blue Aadhar card kaise banaye। तो इसका जवाब है, सबसे पहले आपको अपने बच्चे की birth certificate और एक parent के Aadhar card की copy तैयार रखनी होगी। इसके बाद, आपको नजदीकी Aadhar enrolment centre जाना होगा या फिर UIDAI की website पर जाकर online appointment लेनी होगी।

New Aadhar Card Apply for Child

अगर आपके बच्चा का अभी तक Aadhar card के लिए apply नहीं किया है, तो आप new Aadhar card apply for child की प्रक्रिया को follow कर सकते हैं। इसमें भी आपको आधार सेंटर जाकर अपने डॉक्यूमेंट सबमिट करने होते हैं और यहां पर पेरेंट्स का कोई आईडी प्रूफ की भी जरूरत पड़ेगी और बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र यानी की बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी वहां से आप न्यू आधार कार्ड फॉर चाइल्ड अप्लाई कर सकते हैं। बस आपको सभी required documents को साथ में रखना होगा। इसमें भी आपको ब्लू आधार कार्ड ही मिलेगा यदि आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है,

इसके लिए बच्चों के माता-पिता ही आधार सेंटर पर मौजूद होने चाहिए या फिर इन माता-पिता में से कोई एक होना चाहिए बच्चा वहां पर मौजूद हो इसकी कोई जरूरी नहीं है।

UIDAI Child Blue Aadhar Card

UIDAI ने child blue Aadhar card को खासतौर पर design किया है ताकि बच्चों की पहचान और सुरक्षा को और भी मजबूती प्रदान की जा सके। इस कार्ड में बच्चे का नाम, जन्म तिथि, और माता-पिता के आधार कार्ड नंबर होते हैं। Biometric details इसमें नहीं होतीं क्योंकि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह details स्थिर नहीं होतीं।

Blue baal adhar card
जानकारी का प्रकारविवरण
डॉक्यूमेंट का नाम ब्लू आधार कार्ड (blue adhar card)
उम्र सीमा0 से 5 साल के बच्चे
रंगनीला (Blue)
आवश्यक दस्तावेजबच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का Aadhar Card
Biometric जानकारी5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं ली जाती
कैसे अप्लाई करेंUIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन या नजदीकी Aadhar enrolment centre में जाकर
अपडेट प्रक्रियाबच्चे की उम्र 5 साल होने पर biometric details अपडेट करनी होती है
लाभसरकारी योजनाओं का लाभ, स्कूल दाखिले में आसानी, वैध पहचान प्रमाण

Blue Aadhar Card Kya Hai Online Apply

Blue Aadhar Card kya hai online apply के लिए, माता-पिता को UIDAI की वेबसाइट पर जाने की जरूरत होती है। वहां उन्हें child Aadhar registration का option मिलेगा, जहाँ वे अपने बच्चे की सभी जानकारी दर्ज कर सकते हैं। इस process को पूरा करने के बाद, आपको एक enrolment ID मिलती है, जिसका उपयोग आप आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने में कर सकते हैं।

बच्चों के लिए आधार कार्ड के फायदे

Blue Aadhar Card होने के नाते, बच्चों को स्कूल में दाखिले, विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, और भविष्य में किसी भी सरकारी दस्तावेज़ के लिए आवेदन करते समय आसानी होती है। यह उन्हें एक वैध पहचान पत्र प्रदान करता है, जो कई प्रकार की सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं के लिए आवश्यक होता है।

निष्कर्ष

इस तरह, Blue Aadhar Card आपके बच्चे के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है जो उन्हें डिजिटल युग में एक मजबूत पहचान प्रदान करता है। इसे apply करना बहुत ही आसान है, और इसके फायदे भी अनेक हैं। तो अगर आपने अभी तक अपने बच्चे के लिए Blue Aadhar Card के लिए apply नहीं किया है, तो आज ही इसे कर लें। UIDAI की website पर जाकर या नजदीकी Aadhar enrolment centre में जाकर आप इस process को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

याद रखें, आपके बच्चे का Blue Aadhar Card उनके भविष्य के लिए एक नींव की तरह है, जो उन्हें government facilities or yojana का लाभ उठाने, स्कूलों में आसानी से admission लेने, और अन्य कई महत्वपूर्ण सेवाओं का उपयोग करने में मदद करेगा। इसके अलावा, जब वे 5 साल की उम्र पार कर लेंगे, तो आपको उनके Aadhar Card को update करवाना नहीं भूलना चाहिए, जिससे उनके biometric details को भी record में लाया जा सके।

अंत में, आपके बच्चे के लिए Blue Aadhar Card बनवाना न केवल एक जिम्मेदारी है बल्कि एक अवसर भी है जो उन्हें एक सुरक्षित और संरक्षित भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। इसलिए, आज ही इस आसान और महत्वपूर्ण कदम को उठाएं और अपने बच्चे को उनके अधिकार और एक मजबूत पहचान प्रदान करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना Recharge भी 5G net कैसे चलाएं? – jio Airtel, vi unlimited 5G data 2024

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज के इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप बिल्कुल...

किसी के instagram का password कैसे जाने | dusro ka instagram kaise chalaye

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार की blog website में आपका स्वागत है। दोस्तों आजकल सभी कोई instagram account रखता है। और व्हाट्सएप के बाद में...

Best 15+ Online Business Ideas in Hindi | कम खर्चे में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आइडियाज

नमस्कार दोस्तों Technialpariwar.com में आपका स्वागत है। आज का यह लेख उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जो घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस...

special links

क्या आप भारतीय हैं?