होमBankUPI credit line: यूपीआई...

UPI credit line: यूपीआई का नया फीचर आया, बैंक में बैलेंस नहीं फिर भी कर पाओगे पेमेंट और EMI पर लो अब सब

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों , टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है जैसा कि आपको पता है कि भारत में सबसे बड़ा payment method आज के समय में UPI ( Unified Payments Interface ) ही है। जब भी हम मार्केट में जाते हैं तो जीरो चार्ज के साथ में किसी भी दुकान पर upi की मदद से पेमेंट करते हैं अब चाहे यह पेमेंट ₹1 का हो या फिर एक लाख का हम आसानी से यूपीआई की मदद से क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं।

सब्जी की दुकान से लेकर कपड़ों की दुकान कपड़ों की दुकान से लेकर, बड़े-बड़े इलेक्ट्रॉनिक समान वाली दुकान या फिर चाहे अनाज की दुकान हो बड़े-बड़े मॉल हो सब जगह आज के समय भारत में upi payment payment accept किया जाता है। यूपीआई बेस्ड apps PhonePe ,Gpay, amazon pay, jio upi, paytm upi जिओ यूपीआई इत्यादि प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री है। अभी इन सब में एक नया फीचर आरबीआई द्वारा निकाला गया है।

Upi credit line feature
Upi credit line (upi now pay later)

यूपीआई क्रेडिट लाइन (UPI Credit line)

हम रोज यूपीआई से कोई ना कोई transactions जरूर करते हैं ऐसे में बहुत बार ऐसा भी होता है कि हमारे पास bank balance नहीं होता लेकिन हमें कोई payment transaction करना होता है, तो ऐसी स्थिति में हम क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल किया करते थे।

ठीक क्रेडिट कार्ड की तरह ही अब यूपीआई में भी आपको यूपीआई क्रेडिट लाइन ऑप्शन देखने को मिलेगा, इस ऑप्शन की मदद से आप अपने bank account में Zero bank balance होने के बावजूद भी payment transaction कर पाएंगे। आप इसको “Buy now pay later” की तरह भी देख सकते हैं।

Upi credit line से क्या loan मिलेगा?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार अभी तक यूपीआई क्रेडिट लाइन की मदद से आप लोन तो नहीं ले सकते लेकिन इस क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, जो की आप एक तरीके से इसमें इस्तेमाल किए गए पैसे आपको एक निश्चित समय बाद में वापस Repaymemt भी करना होता है जैसे की क्रेडिट कार्ड में करते हैं।

यूजल्द ही आप यूपीआई क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल करके आसानी से कोई भी online shopping EMI पर कर सकते हैं, जैसे कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम कोई भी सामान online emi पर खरीदने हैं। और Bajaj, HDFC जैसी फाइनेंस कंपनियां आपको एमी बनवाने में मदद करती है ठीक उसी तरीके से यूपीआई क्रेडिट लाइन से भी आप EMI पर सामान खरीद सकते हैं।

UPI now, pay later

यूपीआई के नए फीचर यूपीआई क्रेडिट लाइन से अपने बैंक खाते में पैसे नहीं होने पर को भी पेमेंट तुरंत कर पाएंगे और क्या हुआ पेमेंट एक निश्चित समय तक आपको वापस बैंक को पे करना होगा। UPI now, pay later सर्विस आपको यूपीआई क्रेडिट लाइन की वजह से ही आपके यूपीआई एप में देखने को मिलेगी। बहुत सारे बैंक अपने यूपीआई में यह फीचर चालू कर चुके हैं जैसे कि UPI now, pay later hdfc, आइसीआइसीआइ बैंक इत्यादि शामिल है।

Upi credit line क्या CIBIL Score पर निर्भर है?

यूपीआई क्रेडिट लाइन एक तरीके से डिजिटल क्रेडिट कार्ड है जो कि सिर्फ upi based apps में ही देखने को मिलता हैं। और अपि क्रेडिट लाइन से जो भी पेमेंट होगा वह बैंक द्वारा किया जाएगा और बैंक ही यह तय करेगा कि आपको कितने रुपए तक यूपीआई क्रेडिट लाइन में दिए जा सकते हैं। “यूपीआई क्रेडिट लाइन” में आपको कितना बैलेंस मिलेगा। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका सिविल स्कोर कैसा है अगर आपका credit score / cibil score अच्छा रहा है, तो आपको एक अच्छी खासी credit Limit मिलेगी।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना Recharge भी 5G net कैसे चलाएं? – jio Airtel, vi unlimited 5G data 2024

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज के इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप बिल्कुल...

किसी के instagram का password कैसे जाने | dusro ka instagram kaise chalaye

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार की blog website में आपका स्वागत है। दोस्तों आजकल सभी कोई instagram account रखता है। और व्हाट्सएप के बाद में...

Best 15+ Online Business Ideas in Hindi | कम खर्चे में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आइडियाज

नमस्कार दोस्तों Technialpariwar.com में आपका स्वागत है। आज का यह लेख उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जो घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस...

special links

क्या आप भारतीय हैं?