होमEducationNational Education Policy 2023:...

National Education Policy 2023: अब भारत में लागू हो गई नई शिक्षा नीति , जाने क्या-क्या बदला

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

National Education Policy 2023: नई शिक्षा नीति योजना में मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय ने एजुकेशन पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं। हमारी भारतीय सरकार हर वर्ष नई नई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है।

इस नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना के जरिए कॉलेज और स्कूलों में होने वाली एजुकेशन की नई तैयारी की जाती है। सरकार ने ISRO और डॉक्टर के कस्तूरीरंगन की प्रेसीडेंसी में किया है। जिसमें सरकार ने एजुकेशन पॉलिसी में बहुत सारे बदलाव किए हैं। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना है।

New national education policy
Nai education niti Shiksha niti

अगर आप नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल के अंत तक बने रहना है। जानें नेशनल एजुकेशन पॉलिसी क्या है, (National Education Policy 2023:) नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की क्या विशेषताएं हैं। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में किए गए बदलाव, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य क्या है।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (National Education Policy 2023)

न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा 2022 में कर दी गई थीं। और नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की शुरुआत मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय के द्वारा की गई है। इससे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना है। और भारत सरकार ने इसमें कुछ बदलाव कर दिए है, और यह ISRO और डॉक्टर की कस्तूरीरंगन की प्रेसीडेंसी में किया गया है। पहले इसमें 10+2 का pattern फॉलो किया जाता था, लेकिन अब इसमें 5 + 3 + 3 + 4 का pettern फॉलो किया जाएगा। नेशनल एजुकेशन के द्वारा 2030 तक स्कूली एजुकेशन में 100% GR के साथ पूर्व विद्यालय माध्यमिक विद्यालय (pre secondary school) तक एजुकेशन का यूनिवर्सलाइजेश किया जाएगा।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना है। इसमें दी जाने वाली एजुकेशन को वैश्विक स्तर पर लाना है। और अब इसमें काफी सारे बदलाव कर दिए गए हैं, जिससे एजुकेशन की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा। और high level पर Education प्राप्त कर सकेंगे। और 2030 तक नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (National Education Policy 2023) के अन्तर्गत एजुकेशन का यूनिवर्सलाइजेश किया जाएगा।

National Education policy 2023: के विशेषताएं

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत वर्चुअल लेवल डेवलप (virtual level develop) किया जाएगा। मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय को बदलकर अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जाएगा। और अब नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंदर एजुकेशन का यूनिवर्सलाइजेश किया जाएगा। 6th क्लास से Vocational Testing Internship शुरू कर दी जाएगी, और कोडिंग भी सिखाई जाएगी। और सभी विद्यालयों में Digital Equipped किए जाएंगे। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत पहले 10+2 का pettern फॉलो किया जाता था लेकिन अब इसमें नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंदर 5 + 3 + 3 + 4 का पैटर्न फॉलो किया जाएगा। जिसमें 12 साल की school education और 3 साल की प्री स्कूली शिक्षा होगी।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में किए गए बदलाव

पॉलिसी के अंतर्गत मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय को बदलकर अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से शुरू कर दिया गया है। पहले नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंदर 10 + 2 का पैटर्न फॉलो किया जाता था लेकिन अब इसे बदलकर “5 + 3 + 3 + 4” का पैटर्न कर दिया गया है। और जिसमें की 12 वर्ष की स्कूल एजुकेशन और 3वर्ष की प्री स्कूली शिक्षा कई गई है। और अब इसमें सिक्स्थ क्लास से वोकेशनल टेस्टिंग इंटर्नशिप शुरू और कोडिंग भी शुरू कर दी गई है।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के लाभ

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के द्वारा स्टडीज को सरल करने के लिए Artificial Intelligence Software का यूज किया जाएगा। ऑनलाइन एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने के लिए GDP का 6% शेयर एक्सपेंस किया जाएगा। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के द्वारा भारत की अन्य प्राचीन भाषा (Ancient Language) को पढ़ने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। बोर्ड एग्जाम का टेंशन भी कम किया जाएगा, और MPhil की डिग्री को End किया जाएगा। और इस नीति के अंदर बच्चों की पढ़ाई के साथ उनकी skill पर भी फोकस किया जाएगा। Extra Curricular Activities को मैन सब्जेक्ट में रखा जाएगा। और इस नई पॉलिसी को लागू करने के लिए का बहुत सारे संस्थान स्थापित (Institute Established) शुरू किए जाएंगे।

National Education policy Headlines

National Education Policy के अंदर गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूल के स्टूडेंट एक समान होंगे। और डिसेबल्ड लोगों के लिए एजुकेशन में बदलाव किए जाएंगे। इस पॉलिसी के अंतर्गत 2023 तक हर जिले में एक बड़ी बहु विषक हाई लेवल संस्थान की शुरुवात कि जायेगी। न्यू पॉलिसी के अंतर्गत ग्रेजुएशन कोर्स तीन या चार वर्ष के होंगे जिसमें कई प्रकार के Exit option देखने को मिलेंगे। जैसे की कोई स्टूडेंट एक साल Graduation Course करता है, तो उसे Certificate दिया जाएगा। जैसे स्टूडेंट 2 साल का करता है तो उसे एडवांस डिप्लोमा प्राप्त करवाया जाएगा। 3 साल का करने पर डिग्री प्रोवाइड की जाएगी और 4 साल के बाद रिसर्च के साथ Bachelor’s degree दी जाएगी। और ई लर्निंग पर भी फोकस किया जाएगा, और टेक्स्टबुक पर डिपेंडेंसी को कम कर दिया जाएगा।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी हेतु रजिस्ट्रेशन करें

  • नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए (National Education Policy 2023)
  • सबसे पहले आपको नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने hone page open हो जाएगा।
  • उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन (registration) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको कुछ जानकारी टाइप करनी होगी जैसे की
  • अपना फर्स्ट , मिडिल और लास्ट नेम
  • Gender
  • डेट ऑफ बर्थ
  • ईमेल आईडी, फोन नंबर
  • सभी जानकारी टाइप करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह से आप नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Explore topic:
Aaisa Angel
Aaisa Angel
Namaste dosto, मेरा नाम आयशा है मैं जयपुर की रहने वाली सीधी सी लड़की हूं और मेरी एजुकेशन राजस्थान यूनिवर्सिटी से हुई है। मुझे internet, gadget, auto mobiles और टेक्नोलॉजी पे ब्लॉग पोस्ट लिखना पसंद है।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

किसान आंदोलन क्यों कर रहे हैं और क्या है MSP? जाने विस्तार से

आज हम बात करेंगे एक महत्वपूर्ण विषय पर, जो है किसान आंदोलन 2024। यह आंदोलन न केवल हमारे देश के किसानों की आवाज़...

ये best 5 study app हर एक स्टूडेंट के पास होने चाहिए? (Padai ke liye best app konse hain?)

डिजिटल युग में एजुकेशन के माध्यम ने काफी परिवर्तन किया है। जहां पहले किताबें और क्लासरूम ही पढ़ाई के मुख्य साधन हुआ करते थे,...

OYO rooms: नए नियम एक बार OYO में जाने से पहले यह जरूर जान ले, नहीं तो…

यदि आप कभी होटल बुक करते हैं या फिर कहीं घूमने जाते हैं तो आप ठहरने के लिए hotel room booking जरूर करते होंगे।...

फोटो खींच कर आंसर देने वाला ऐप | Photo khinchkar Earn hari answer dene wala app 2024

इस पोस्ट में मोबाइल के कैमरे से क्वेश्चन की फोटो खींच कर आंसर देने वाली ऐप के बारे में बताया गया है। Photo khinchkar earn hari app download

special links

क्या आप भारतीय हैं?