2023:सकट चौथ (तिलकुटी चौथ) कब हैं,जानें सही समय (2023 mein Sakat Chauth kab hai) ?

Author

Date

2023 mein Sakat Chauth kab hai: नमस्कार दोस्तों technical pariwar पर आप सब का स्वागत है। आज इस आर्टिकल में सकट चौथ कथा के बारे में जानेंगे। आपको बता दें कि सनातन धर्म में सकत चौथ व्रत का खास महत्व होता है,इस शुभ अवसर वाले दिन महिलाएं बड़े ही भक्ति भाव से इस दिन उपवास रखती हैं और भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है। तो 2023 में सकट चौथ(तिलकुटा 2023 mein Sakat Chauth kab hai) कब है तो आपको बता दें कि हिंदी कैलेंडर के अनुसार माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ (तिलकुटा व्रत) का व्रत रखा जाता है,2023 में सकट चौथ(तिल कुटा व्रत) 10 जनवरी को है। यह है दिन भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है,कहते हैं कि इस दिन महिलाओं के व्रत रखने से उनके पति और परिवार पर भगवान गणेश का आशीर्वाद बना रहता है। यह उपवास महिलाएं करवा चौथ व्रत के जैसे ही रखती हैं,हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश जी का आह्वान किया जाता है। तो इस पोस्ट में जानेंगे कि 2023 में सकट चौथ (2023 mein Sakat Chauth kab hai) कब है, सकट चौथ शुभ मुहूर्त, सकट चौथ पूजा विधि,सकट चौथ वाले दिन चांद निकलने का सही समय, सकट चौथ का महत्व।

सकट चौथ व्रत का महत्व ?

सकट चौथ (तिलकुटा व्रत)

भारतीय महिलाएं सकट चौथ व्रत का बहुत ही बडा महत्व मानती है। (2023 mein Sakat Chauth kab hai) कहते हैं इस दिन सकट चतुर्थी का व्रत रखने से और पूजा करने से परिवार को संकटों से रक्षा मिलती है। इस दिन महिलाएं भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करती हैं और गणेश जी की कथा सुनती है और महिलाएं अपनी संतान की रक्षा और सफलता के लिए सकट चौथ का व्रत रखती हैं। भगवान गणेश को समर्पित सकट चौथ व्रत का बहुत महत्वपूर्ण त्यौहार माना गया है कहते हैं पुराणों के अनुसार इस दिन गणेश ने शिव पार्वती की परिक्रमा करके भगवान शिव और पार्वती अपने माता-पिता से आशीर्वाद प्राप्त किया था और 108 बार ॐ गणपतए नमः मंत्र का जाप किया था इसलिए इस दिन को भगवान गणेश जी का उत्सव माना जाता है और उनकी पूजा की जाती है। और इस दिन गणेश जी को तिल और गुड़ के लड्डू का भोग लगाना चाहिए इससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और सकट चौथ का व्रत निर्जला व्रत रखा जाता है और शाम को गणेश जी की पूजा करने के बाद चांद को अरग देखकर व्रत का समापन किया जाता है। 12 मास में आने वाले चतुर्थी में माघ की चतुर्थी को सबसे अधिक महत्व होता है।

सकट चौथ (तिलकुटा व्रत) तिथि (2023 mein Sakat Chauth kab hai) ?

आप सब कंफ्यूज हो रहे होंगे कि 2023 में सकट चौथ तिथि कब है तो आपको बता दें कि हिंदी कैलेंडर के अनुसार माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ तिलकुटा व्रत का व्रत रखा जाता है। 2023 में माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 10 जनवरी मंगलवार को सकट चौथ का व्रत रखा जायेगा।

सकट चौथ (तिलकुटा व्रत)शुभ मुहूर्त 2023 ?

2023 में मकर संक्रांति किस दिन है जानें सही समय (makar sankranti 2023 date and time) ?

भारतीय महिलाएं हर काम शुभ मुहूर्त देखकर ही करती है और यह सकट चौथ व्रत की पूजा भी शुभ मुहूर्त पर ही की जाती है। आपको बता दें कि हिंदी कैलेंडर के अनुसार माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि (2023 mein Sakat Chauth kab hai) 10 जनवरी को सकट चौथ व्रत का उत्सव मनाया जाएगा। सकट चौथ व्रत का शुभ मुहूर्त 2023 में 10 जनवरी को दोपहर 12:00 से 2:31 तक मंगलवार को रहेगा। इसका शुभ मुहूर्त ढाई घंटे तक ही रहेगा इस समय में ही भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाएगी।

सकट चौथ (तिलकुटा व्रत) पूजा विधि 2023 ?

सकट चौथ वाले दिन महिलाएं स्नान कर के नए नए वस्त्रों को धारण करती हैं और सकट चौथ पूजा (2023 mein Sakat Chauth kab hai) के लिए सकट चौथ पर एक चौकी पर मिट्टी से बनी भगवान गणेश जी की मूर्ति रखी जाती है,और मां लक्ष्मी जी की भी मूर्ति रखी जाती है। और पुजा के लिए मोदक, दुर्वा ,फूल, तिल, गुड आदि रखें और गणेश जी का ध्यान रखते हुए गणेश के “मंत्र वक्रतुंड महाकाय” का जाप करते हुए 21दुर्वा भगवान गणेश जी को चढ़ाया जाता है। और भोग के लिए तिल और गुड़ से बने लड्डू चढ़ाए जाते हैं,उसके बाद सकट चौथ व्रत की कथा सुनी जाती है। और सकट चौथ व्रत की के लिए भगवान श्री गणेश की आरती की जाती है और रात में चंद्रमा को अर्घ्य देक सकट चौथ उपवास खोला जाता है।

2023 सकट चौथ चंद्रोदय का समय (2023 mein Sakat Chauth kab hai) ?

माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि में मनाए जाने वाला भगवान श्री गणेश का यह त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। (2023 mein Sakat Chauth kab hai) इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला उपवास रखती है और रात्रि में चंद्रमा के दर्शन करके उनको अर्घ्य देकर इस उपवास का समापन करती हैं। तो आपको बता दें 2023 में सकट चौथ वाले दिन चंद्रोदय का सही समय 10 जनवरी मंगलवार समय रात्रि 8:41 पर रहेगा।

मकर संक्रांति पर दोस्तों को दीजिए इन कोट्स के साथ शुभकामनाएं (Happy makar sankranti quotes in hindi 2023) ?

निष्कर्ष :

तो आप सब जान गए होंगे, सकट चौथ व्रत कथा का महत्व, 2023 में सकट चौथ व्रत कब है, सकट चौथ व्रत पूजा विधि, और शुभ मुहूर्त चंद्रोदय का सही समय, सकट चौथ से जुड़ी सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दिए हैं, तो दोस्तों हमारी यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं और सकट चौथ व्रत की कथा की जानकारी अपने दोस्तों तक पहुंचाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करें और यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो लाइक करें।

Related

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें