होमAndroid Appsबिना WhatsApp खोलें chatting...

बिना WhatsApp खोलें chatting करे (reply whatsapp messages without going online)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

हम सभी का जीवन आज WhatsApp जैसे मैसेंजर ऐप्स के बिना अधूरा सा है। दिन-रात, हम इस प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों, परिवार, और सहकर्मियों के साथ जुड़े रहते हैं। पर कभी-कभी, हमें bina seen kiye message kaise dekhe या hide blue tick in whatsapp करने की जरूरत पड़ती है, ताकि हम किसी मैसेज को पढ़ सकें बिना यह दिखाए कि हमने उसे पढ़ लिया है। चाहे आपको थोड़ी देर तक किसी का जवाब न देने की जरूरत हो या आप बस उस समय किसी मैसेज का जवाब नहीं देना चाहते, WhatsApp पर ऐसे कई फीचर्स और ट्रिक्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

इस ब्लॉग में, हम आपको उन विभिन्न तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप WhatsApp पर bina seen kiye या bina blue tick diye मैसेज पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही, हम कुछ ऐसे ऐप्स की चर्चा भी करेंगे जो आपको इस काम में मदद कर सकते हैं। तो चलिए, इस जानकारी को आगे बढ़ाते हैं।

Notification Logs से whatsapp message का रिप्लाई

Notification logs एक ऐसी सुविधा है जो आपके फोन में सभी नोटिफिकेशन्स का एक रिकॉर्ड रखती है। अगर आपको WhatsApp पर आए मैसेज को bina whatsapp khole msg kaise padhe के बारे में जानना है, तो यह फीचर काफी उपयोगी हो सकता है। अधिकांश एंड्रॉयड फोन्स में, आप इस फीचर को विजेट्स मेनू में जाकर एक्सेस कर सकते हैं। यह आपको bina seen kiye message kaise dekhe की सुविधा देता है, बिना WhatsApp को खोले।

Airplane Mode से

एक सरल लेकिन प्रभावी तकनीक है Airplane mode का इस्तेमाल करना। जब भी आपको कोई WhatsApp मैसेज आए, और आप उसे bina seen kiye पढ़ना चाहते हैं, तो बस अपने फोन को Airplane mode में डाल दें। इससे आपका डेटा कनेक्शन और Wi-Fi दोनों बंद हो जाएंगे, और आप WhatsApp को खोलकर मैसेज पढ़ सकते हैं bina blue tick दिए। याद रखें, मैसेज पढ़ने के बाद Airplane mode को बंद करने से पहले WhatsApp को पूरी तरह से बंद कर दें, ताकि जब आप फिर से नेटवर्क से कनेक्ट हों, तो आपके पढ़ने की जानकारी सेंडर तक न पहुंचे।

Reply in Another App का इस्तेमाल

कुछ ऐप्स आपको WhatsApp मैसेज का जवाब देने की सुविधा देते हैं बिना एक्चुअली WhatsApp खोले। इस तरह, आप bina seen kiye message kaise dekhe और जवाब दे सकते हैं। यह तकनीक notification bar से डायरेक्ट मैसेज का रिप्लाई करने पर आधारित होती है। इससे आपको WhatsApp पर वापस जाने की जरूरत नहीं पड़ती, और आपका last seen भी अपडेट नहीं होता है।

Hide WhatsApp Last seen and online

बाजार में कई ऐप्स मौजूद हैं जो WhatsApp मैसेज को bina seen kiye पढ़ने की सुविधा देते हैं। एक पॉपुलर ऐप है Hide – Blue Ticks or Last Seen, जो आपको बिना blue tick दिए मैसेज पढ़ने की सुविधा देता है। इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करके आप bina whatsapp khole msg kaise padhe के सवाल का हल पा सकते हैं। लेकिन इन ऐप्स का चयन करते समय security and privacy के पहलुओं को ध्यान में रखें। किसी भी Third-party app को install करने से पहले, उसके रिव्यूज़ और परमिशन्स को अच्छे से चेक कर लें ताकि आपकी Personal जानकारी Safe रहे।

Hide app से बिना व्हाट्सएप खोले कैसे Reply करे (reply whatsapp messages without going online)

“Hide – Blue Ticks or Last Seen” app एक ऐसा ऐप है जिससे आप बिना व्हाट्सएप को खोले ही व्हाट्सएप चैट कर सकते हैं इसका फायदा यह होगा कि इससे सामने वाले के पास आपका लास्ट सीन भी नहीं दिखेगा और आपके मैसेज सीन करने पर उसको पता भी नहीं चलेगा। यानी कि आप कह सकते हैं blue tick hide हो जाएगा और last seen भी old last seen दिखेगा।

Hide app से reply whatsapp messages without going online

सबसे पहले प्ले स्टोर पर “hide” ऐप को डाउनलोड कर ले इसके बाद इसे ओपन करें और अनेबल एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक करके नोटिफिकेशन के लिए Accessibility Enabled करें।

Hide app

अब आपका hide अप तैयार है जब भी कोई भी व्हाट्सएप मैसेज आएगा तो आपको उसे व्हाट्सएप मैसेज का रिप्लाई करना या फिर सीन करना है तो हाइड एप को खोले और उसमें आपको वह सारे मैसेज मिल जाएंगे आप उनका रिप्लाई भी हाइड एप से ही कर सकते हैं जो की सामने वाले के पास sand हो जाएंगे।

और आप जिससे व्हाट्सएप चैट कर रहे हैं उसके अलावा किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आप किसी से व्हाट्सएप चैट कर रहे हो या फिर व्हाट्सएप पर ऑनलाइन हो।

WhatsApp Web का प्रयोग

WhatsApp Web भी एक उत्कृष्ट विकल्प है जब आपको bina seen kiye WhatsApp message kaise dekhe की आवश्यकता हो। जब आप WhatsApp Web पर किसी मैसेज को पढ़ते हैं, तो मोबाइल ऐप पर blue tick तब तक नहीं दिखाई देगा जब तक आप उस मैसेज को मोबाइल ऐप पर नहीं खोलते। यह तरीका खासतौर पर तब उपयोगी होता है जब आप काम पर हों और डेस्कटॉप पर किसी मैसेज को देखना चाहते हैं लेकिन तुरंत जवाब नहीं देना चाहते।

सावधानियाँ और टिप्स

WhatsApp पर bina seen kiye message kaise dekhe के लिए जब भी आप ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें, तो कुछ सावधानियाँ बरतना जरूरी है। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका डेटा और प्राइवेसी सुरक्षित हैं। Airplane mode और notification logs का इस्तेमाल करते समय, यह सुनिश्चित कर लें कि आपने उस मैसेज को पूरी तरह से पढ़ लिया है क्योंकि एक बार नोटिफिकेशन चला जाने के बाद, आप उसे दोबारा नहीं देख पाएंगे। इसके अलावा, अगर आप किसी थर्ड-पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसकी परमिशन्स और डेटा पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें।

Hide blue tick in whatsapp – FAQ

क्या WhatsApp पर blue tick छिपाने से मेरे last seen पर भी असर पड़ता है?

नहीं, WhatsApp पर blue tick छिपाने से आपके last seen पर कोई असर नहीं पड़ता। ये दोनों अलग-अलग सेटिंग्स हैं, और आप उन्हें अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में अलग से मैनेज कर सकते हैं।

क्या WhatsApp Web का इस्तेमाल करते समय मोबाइल ऐप पर blue tick दिखाई देगा?

नहीं, अगर आप WhatsApp Web पर मैसेज पढ़ते हैं, तो मोबाइल ऐप पर blue tick तब तक नहीं दिखाई देगा जब तक आप उस मैसेज को मोबाइल ऐप पर नहीं खोलते।

क्या Airplane mode का इस्तेमाल करने से सेंडर को पता चल जाएगा कि मैंने मैसेज पढ़ लिया?

नहीं, Airplane mode का इस्तेमाल करके आप WhatsApp मैसेज को bina seen kiye पढ़ सकते हैं, और जब तक आप WhatsApp को रीस्टार्ट नहीं करते या फिर से नेटवर्क से कनेक्ट नहीं होते, तब तक सेंडर को blue tick नहीं दिखाई देगा।

Q4: क्या notification logs का इस्तेमाल करके सभी पुराने मैसेज देखे जा सकते हैं?

Notification logs आपको हाल ही में आए नोटिफिकेशन्स की एक लिस्ट दिखाता है। हालांकि, इसकी कुछ सीमाएँ हैं, और यह सभी प्रकार के मैसेज या लंबे मैसेजेज को पूरी तरह से दिखा नहीं पाएगा।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Valentine’s day Special: वो वाले hot 🥵 sticker कैसे डाले अपने WhatsApp में?

hello नमस्ते,टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। यदि आपकी गर्लफ्रेंड या आपका बॉयफ्रेंड हैं। और आप उससे रोमांटिक whatsapp chating करते हो तो, यह...

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना कॉल करे Kaise Pata kare ki number busy hai ya nahi

नमस्कार दोस्तों technical परिवार में आपका स्वागत है दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी व्यक्ति को जब हम कॉल करते हैं।...

किसी के sms अपने mobile में कैसे देखे dusre ke phone me SMS ko apne mobile par kaise pade

हेलो नमस्ते टेक्निकल परिवार में स्वागत है आपका,क्या आप जानते हैं कि आप किसी भी व्यक्ति के मोबाइल में आए हुए s.m.s. को आप...

special links

क्या आप भारतीय हैं?