होमBankUPI ATM: अब UPI...

UPI ATM: अब UPI के जरिए ATM से कैश निकाले बिना डेबिट कार्ड, जानें कैसे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UPI ATM: अब UPI के जरिए ATM से कैश निकाले बिना डेबिट कार्ड: भारत ने पहला UPI ATM Card लॉन्च कर दिया है, UPI ATM को National Payment Corporation of Indian ने डेवलप किया है। जिसकी हेल्प से डेबिट कार्ड के बिना भी एटीएम से पैसे निकालें जा सकतें हैं। आज की बढ़ती टेक्नोलॉजी के जनरेशन में Online शॉपिंग हो या शॉप हो आज यूपीआई पेमेंट सबसे सक्सेसफुल पेमेंट ऑप्शन में से एक हैं। और अब यूपीआई के जरिए आप एटीएम से कार्ड के अलावा कैश भी निकाल पाएंगे। और यह बैंक कस्टमर के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

जानें यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसे कैसे निकले, यूपीआई एटीएम काम कैसे करता है। अगर आप भी यूपीआई एटीएम के नए फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के अंत तक बन रहें।

Upi cash withdrawal with ATM 🏧
Upi cash withdrawal with ATM 🏧

UPI ATM: अब UPI के जरिए ATM से कैश निकाले बिना डेबिट कार्ड

डेबिट कार्ड के आरंभ के बाद पैसे निकालने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की झंझट खत्म हो गई थी। लेकिन अब नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया से जुडकर White level ATM (व्हाइट लेवल एटीएम) के रूप में UPI ATM की शुरुआत की है। जिसकी मदद से हम एटीएम से बिना Debit card के पैसे निकाल पाएंगे। UPI ATM की मदद से कोई भी व्यक्ति UPI App के जरिए एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकता है।

UPI ATM से पैसे कैसे निकालें ?

यूपीआई एटीएम से बिना क्रेडिट कार्ड के हम पैसे निकाल सकते हैं। आईए जानते हैं, यूपीआई एटीएम से पैसे कैसे निकाले। हिताची पेमेंट Managing Director और CEO of Services-Cash Business सुनील विकामसे ने बताया कि यूपीआई एटीएम के इस्तेमाल से अब सुरक्षित और आसान तरीके से पैसे निकालें जा सकतें। नीचे दी गई लिस्ट प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से यूपीआई एटीएम से कैश प्राप्त कर सकते हैं।

  • UPI ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको जितने पैसे निकालने हैं, उसे ATMe में select करना होगा।
  • सिलेक्ट पैसे के साथ आपको स्क्रीन पर एक QR code मिलेगा।
  • उसके बाद आप अपने फोन में UPI App से QR code को स्कैन करें।
  • क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद आप बैंक अकाउंट सिलेक्ट करें और Confirmed option पर click करें।
  • इसके बाद ट्रांजैक्शन को ऑथराइज करने के लिए आप UPI PIN डालनी होगी।
  • ऑथराइज के बाद आपके ATM से Cash Disbursed हो जाएंगे, इस तरह से आप आसानी से यूपीआई एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

UPI ATM कैश निकालने के लाभ

यूपीआई एटीएम से अब बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं। किसी भी bank के UPI ATM से पैसे विड्रा कर सकते हैं, यूपीआई एक सुरक्षित ऐप है जिससे आप सुरक्षित और आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। यूपीआई एटीएम से पैसे निकालने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। यूपीआई एटीएम से आप किसी भी जगह, किसी भी टाइम पैसे निकाल सकते हैं।

UPI ATM कितने पैसे निकाल सकते हैं ?

इंडिया में अभी तक यूनियन एसबीआई बैंक (UNION SBI Bank) ने UPI ATM मशीन को लांच किया है। जोकी बड़े शहरों में ही उपस्थित है ,जैसे मुंबई, लेकिन जल्द ही छोटे शहरों में भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। अगर आप जाना चाहते हैं, UPI ATM मशीन एक दिन कितने पैसे निकाल दे सकती है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, की यह आपके बैंक पर निर्भर करता है। कि आपके बैंक में कितना कैश है, आप यूपीआई एटीएम से ₹ 10,000 तक कैश निकाल सकते हैं।

क्या हर शहर में UPI ATM मशीन उपलब्ध हैं (UPI ATM: अब UPI के जरिए ATM से कैश निकाले बिना डेबिट कार्ड)

यूपीआई एटीएम मशीन को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया ने डेवलप किया है। जिसकी मदद से यूपीआई एटीएम पर कैश निकले जा सकते हैं। यूपीआई एटीएम मशीन अभी बड़े शहर में ही उपलब्ध है, मुंबई में चल रही ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में ही इसे उपलब्ध करवाया गया है। जल्द ही यह छोटे शहरों में भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

UPI ATM से बिना स्मार्टफोन के पैसे कैसे निकालें

यूपीआई एटीएम से पैसे निकालना सफलतापूर्वक और सुरक्षित ऐप है। (UPI ATM: अब UPI के जरिए ATM से कैश निकाले बिना डेबिट कार्ड) बिना कार्ड के पैसे निकालने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने की आवश्यकता होती है, और फिर PIN डालना होता है। उसके बाद ही यूपीआई एटीएम से कैश निकाल कर आता है, इसके लिए आपको स्मार्टफोन की आवश्यकता है। बिना स्मार्टफोन के हम यूपीआई एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

मोबाइल से ATM कार्ड कैसे बनाएं | Mobile Se Debit Card Kaise Banaye 2023

Online ATM Card Kaise Banaye in Hindi: आज के समय में हम सभी के पास ATM/Debit Card होना बेहद ही जरूरी होता है। एटीएम कार्ड...

Paytm बंद हो जायेगा, अब क्या होगा पेटीएम ग्राहकों का सारा पैसा डूबा

PayTM Payments Bank पर RBI का एक्शन: जैसा कि आपको पता होगा की डिजिटल पेमेंट्स और डिजिटल बैंकिंग सर्विस देने वाली कंपनी कम्युनिकेशन 91...

क्या पेटीएम बंद होने वाला है? kya paytm band hone wala hai?

भारत में डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन्स की बात हो और पेटीएम (Paytm) का नाम न आए, ऐसा संभव नहीं है। हालांकि, विभिन्न चर्चाओं और अफवाहों...

Mobile से Jio Payments Bank Saving Account कैसे खोले?

नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com के अंदर आप सभी का स्वागत है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Reliance Jio भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम...

special links

क्या आप भारतीय हैं?