होमLoanStand Up India Yojana...

Stand Up India Yojana 2023: स्टैंड अप इंडिया योजना से पा सकते हैं, एक करोड़ रुपए तक का लोन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Stand Up India Yojana 2023: हमारी भारतीय सरकार के द्वारा देश में रोजगार को बढ़ा देने के लिए बहुत सारी लोन योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। जिसके द्वारा लोगों के लोन प्राप्त करवाके उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान कर करवा सकें। आज इस लेख द्वारा हम स्टैंड अप इंडिया योजना के बारे में जानेंगे भारत सरकार द्वारा स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य सभी वर्ग की महिलाएं और SC और ST वर्ग के लोग इस योजना के जरिए बिना गारंटी और अधिक समय के लिए सरकार से 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिससे बेरोजगार महिलाएं अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर अपना जीवन यापन ठीक से कर सके।

अगर आप भी स्टैंड अप इंडिया योजना के बारे में जानना चाहते हैं, की स्टैंड अप इंडिया योजना क्या है (Stand Up India Yojana 2023) स्टैंड अप इंडिया योजना से लोन कैसे प्राप्त करें, स्टैंड अप इंडिया योजना में लोन कितना ले सकते हैं। इन सब की जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बन रहे।

स्टैंड अप इंडिया योजना (Stand Up India Yojana 2023)

डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की 125 वीं जयंती के सेलिब्रेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2015 को रोजगार और आर्थिक सहशक्तिकरण के लिए जमीनी स्तर पर संगठन को बढ़ावा देने के लिए स्टैंड अप इंडिया योजना (Stand Up India Yojana 2023) की शुरुआत की है। अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) और किसी भी वर्ग की महिलाओं को 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन सुविधा उपलब्ध करवाना है। और इस योजना को वर्ष 2025 तक विस्तारित किया गया है, और स्टैंड अप इंडिया योजना की ऑफिशल वेबसाइट (www.standupmitra.in) लॉन्च की गई है। सक्रिय बैंकिंग खाते की योग्यता के साथ 1.25 लाख बैंक शाखों को मिलाकर पूरे बैंकिंग नेटवर्क को सफल करने का अभ्यास किया गया है।

स्टैंड अप इंडिया योजना की विशेषताएं

भारत सरकार द्वारा Stand Up India Yojana 2023 की शुरुआत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और महिलाएं को लोन प्राप्त करवाना है। इस योजना के द्वारा बैंक शाखा मे एक SC और ST और एक महिला उधारकर्ता को ग्रीनफील्ड उधम स्थित करने हेतु लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के जारीए 10 लाख रुपए से एक करोड रुपए तक लोन पा सकते हैं। और इस लोन की भूगतान अवधि 7 साल तक रख सकते हैं, बैंक कैटिगरी के माध्यम से ब्याज न्यूनतम दर लागू किया जाएगा। स्टैंड अप इंडिया योजना में लोन हेतु कोलेटरल सिक्योरिटी द्वारा सुरक्षित किया जाएगा।

स्टैंड अप इंडिया योजना में कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं ?

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के जरिए पिछड़े और वंचित समाज के लोग सबसे ज्यादा लाभ उठा रहे हैं। Stand Up India Yojana 2023 की ऑफिशल वेबसाइट की जानकारी के जरिए 32 करोड रुपए और एक करोड़ 1 लाख 82 हजार से अधिक लोन आवेदन स्वीकार किया गया है। इस योजना के लाभार्थी अपना स्वरोजगार शुरू करने में सक्षम हो सके। स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत 10 लख रुपए से एक करोड रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप Stand Up India Yojana 2023 के द्वारा लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्टैंड अप इंडिया लोन योजना ऑनलाइन लोन हेतु आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो की इस तरह से है—

  • जन आधार कार्ड(Jan Aadhar card)
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste certificate )
  • निवासी प्रमाण पत्र (Resident certificate )
  • आय प्रमाण पत्र (Income certificate)
  • फोटोग्राफ (Photograph )
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट (Project report)
  • राशन कार्ड (Ration card )
  • बैंक अकाउंट (Bank account)

Stand up India yojna: हेतु योग्यता (Stand Up India Yojana 2023)

स्टैंड अप इंडिया योजना योग्य होने के लिए सबसे पहले आपको भारत निवासी होना आवश्यक है। इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को SC और ST वर्ग कार्ड से रिलेटेड होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी पहले से किसी तरह का लोन ना लिया हुआ हो। जिस रोजगार को शुरू करने के लिए लोन लिया जा रहा है उस लाभार्थी का रोजगार में कम से कम 51% की हिस्सेदारी होना आवश्यक है। स्टैंड अप इंडिया लोन योजना में लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु वर्ष कम से कम 18 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।

स्टैंड अप इंडिया योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन

Stand Up India Yojana 2023 में लोन प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है। इस योजना की माध्यम से आप 10 लाख से एक करोड़ तक लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप आप भी अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं। तो स्टैंड अप इंडिया योजना से लोन पा सकते हैं, जिसकी जानकारी नीचे लिस्ट में दी गई है।

  • स्टैंड अप इंडिया योजना में लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, और वेबसाइट के लिंक को क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज ओपन होगा और Apply Here के option पर click करना है।
  • उसके बाद न्यू पेज पर आए और New Entrepreneur के option पर click करें।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी को फिल करना होगा।
  • एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Register Button पर click करें, और login के option पर click करें।
  • उसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को फिल करें।
  • इसमें जरूरत के अनुसार जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करें और फॉर्म के साथ अपलोड करें।
  • उसके बाद Submit के option पर click करके फॉर्म को submit कर दे।
  • इस तरह से आप स्टैंड अप इंडिया योजना में लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

PM rojgar Yojana: सरकार 1-लाख रुपए बेरोजगार युवाओं को दे रही है, ऐसे करें online आवेदन

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024, के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार...

Rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल ?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री स्मार्ट मोबाइल चिरंजीवी योजना के तहत राजस्थान सरकार ने...

Nari samman yojana online registration & eligibility check | ₹1500 महीना मिलेगा अब

आज के समय में, जब हम समाज में महिलाओं के अधिकार और सम्मान की बात करते हैं, तो नारी सम्मान योजना एक ऐसी पहल...

PhonePe loan: मुझे तुरंत लोन चाहिए ₹10000 कैसे मिलेगा PhonePe से

आजकल हर कोई फाइनेंशियल फ्रीडम चाहता है (मुझे तुरंत लोन चाहिए 10000) , और कभी-कभार, इमरजेंसी में, हमें अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती...

special links

क्या आप भारतीय हैं?