मोबाइल से टीवी रिमोट | Normal TV ko mobile se kaise Connect kare

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है, इस लेख में हम जानेंगे कि अपने ही मोबाइल का इस्तेमाल करके अब कोई भी टीवी को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे कि आप रिमोट से कंट्रोल करते हैं उसी तरीके से मोबाइल से ही टीवी के आवाज कम या ज्यादा कर सकते हैं। और टीवी की कोई भी सेटिंग मोबाइल से ही सेट कर सकते हैं, और मोबाइल ऐप से ही टीवी के चैनल, वीडियो इत्यादि बदल सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि मोबाइल से कैसे हम टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं यानी कि टीवी के रिमोट की जगह मोबाइल को कैसे इस्तेमाल करें।

कौनसे मोबाइल को बना सकते हैं TV का रिमोट

अगर आपके फोन में आईआर ब्लास्टर सेंसर (IR Blaster sensor) हैं। तो आप आसानी से अपने मोबाइल को टीवी ,setup बॉक्स आदि के लिए रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या आपके फोन में आईआर ब्लास्टर है यह जानने के लिए आप अपने फोन का मॉडल नंबर को गूगल पर डालूंगी और इस मोबाइल की स्पेसिफिकेशन देखें तो उन्हें आपको पता लग जाएगा कि इसमें आईआर ब्लास्टर सेंसर है या नहीं है।

यदि आपके फोन में आईआर ब्लास्टर सेंसर है तो कुछ इस तरीके से दिखेगा जोगी कोई mic नहीं है। आजकल के लगभग सभी मोबाइल में आईआर ब्लास्टर देखने को मिल जाएगा लेकिन बहुत सी कंपनियां इसे इग्नोर भी कर देती है। आज के कुछ मोबाइल में यह संसार डिस्प्ले में छुपा होता है जो दिखाई नहीं देता

मोबाइल से टीवी कनेक्ट (Remote) करने वाला ऐप

दोस्तों बहुत से एंड्राइड प्ले स्टोर पर देखने को मिल जाएंगे जो रिमोट की तरह काम करते हैं आपकी टीवी या सेटअप बॉक्स के लिए लेकिन इनमें से बहुत सारे एप्प में से कुछ चुनिंदा टीवी के लिए ही काम कर पाते हैं तो कुछ के लिए नहीं करते हैं मैं यहां पर आपको बेस्ट 5 ऐसी ऐप बता रहा हूं जिससे आप बहुत सी टीवी के लिए रिमोट की तरह अपने मोबाइल को इस्तेमाल कर सकते हैं आप इनमें से कोई भी ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी टीवी का ब्रांड सेलेक्ट करके उस टीवी का रिमोट निकाल लीजिए और मोबाइल से ही टीवी को कंट्रोल करें।

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा इसी तरह की की रोचक जानकारी के लिए आप हमारे इस वेबसाइट पर फिर से आए और हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाते रहेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.