होमTechnologyPromo Code Kya Hota...

Promo Code Kya Hota Hai | डिस्काउंट लेने के लिए Promo Code कहाँ से मिलेगा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस डिजिटल युग में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है और यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय प्रोमो कोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 10% से लेकर के 50% तक का डिस्काउंट ऑफर मिल जाता है। 

Promo Code की मदद से आप 50% तक का डिस्काउंट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके पास प्रोमो कोड होना चाहिए। बहुत बार कंपनी अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए प्रोमो कोड खुद देती है। लेकिन ज्यादातर कंपनी Promo Code नहीं देती है तो यहां हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि Promo Code Kya Hota Hai, Promo Code का इस्तेमाल कहां होता है और Discount लेने के लिए Promo Code कहां से मिलेगा? तो Promo Code के बारे में जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

Promo Code क्या होता है?(What is Promo Code in Hindi)

Promo Code Kya Hai | Promo Code कुछ Numbers और Alphabets का combination होता है। जिसका इस्तेमाल करके Customer आसानी से प्रोडक्ट को Discount पर खरीद सकता है और अपने पैसे बचा सकता है। जब आप कोई भी ऑनलाइन प्रोडक्ट की खरीदारी करते हैं तो उसमें कुछ प्रोमो कोड की मदद से आप डिस्काउंट कर प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं और कुछ प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने पर आपको कैशबैक दिया जाता है। जिसमें आपके पैसे वापस आपको मिल जाते हैं। कुछ प्रोमो कोड कंपनी खुद बनाती है और कुछ प्रोमो कोड आपको बनाने पड़ते हैं या फिर आपको अन्य किसी वेबसाइट से लेने पड़ते हैं। 

Promo Code का इस्तेमाल कहाँ होता है?

वर्तमान समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए प्रोमो कोड का इस्तेमाल करती है। यदि आप किसी भी ग्राहक को डिस्काउंट ऑफर पर कोई भी प्रोडक्ट देते हैं तो उस प्रोडक्ट की खरीददारी भी ज्यादा होती है। 

जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आखिर में पेमेंट करने के दौरान आपको प्रोमो कोड का विकल्प मिलता है। जिसमें आप प्रोमो कोड डालकर प्रोडक्ट पर डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही साथ आपको कैशबैक भी मिलता है। 

Promo Code का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है?

 Promo Code का इस्तेमाल बेहद आसान होता है। प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो कंपनी आपको खुद प्रोमो कोड इस्तेमाल करने के लिए बोलती है। प्रोमो कोड का आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जिस भी प्रोडक्ट की खरीदारी करते हैं तो सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट रिलेटेड डिस्काउंट ऑफर के बारे में पता होना चाहिए और पेमेंट करने के दौरान आप उस प्रोमो कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जिस भी प्लेटफार्म से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, यदि वहां से आपको प्रोमो कोड नहीं मिलता है तो आप अन्य किसी वेबसाइट या फिर यूट्यूब से प्रोमो कोड को प्राप्त कर सकते हैं और डिस्काउंट ले सकते हैं। 

Promo Code कितने प्रकार का होता है?

Promo Code 3 प्रकार का होता है जो कि इस तरह से है – 

1)- Public Promo Code – जब भी पब्लिक प्रोमो कोड की बात आती है तो इन प्रोमो कोड का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है क्योंकि इस तरह के प्रोमो कोड कंपनी खुद ग्राहकों को देती है। जिनका इस्तेमाल करके ग्राहक डिस्काउंट ऑफर और कैशबैक प्राप्त कर सकता है। कंपनी पब्लिक प्रोमो कोड इसलिए देती है ताकि उस कंपनी के साथ ज्यादा से ज्यादा कस्टमर जुड़ सके और उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस को खरीद सके। 

2)- Private Promo Code – प्राइवेट प्रोमो कोड सिर्फ कस्टमर को दिए जाते हैं जो कंपनी के साथ काफी लंबे समय से जुड़े होते हैं। यदि आप किसी कंपनी के साथ लंबे समय से जुड़े हैं तो कंपनी आपको कुछ प्राइवेट प्रोमो कोड देती है। जिनका इस्तेमाल करके आप कंपनी के प्रोडक्ट को डिस्काउंट ऑफर पर खरीद सकते हैं। 

3)- Restricted Promo Code -जब कंपनी किसी भी कस्टमर को प्रोडक्ट डिलीवर करने में देरी कर देती है तो इस तरह के प्रोमो कोड सिर्फ उन्हीं कस्टमर को दिए जाते हैं। इसके अलावा इस तरह की प्रमोकोड उन कस्टमर को दिए जाते हैं जो कंपनी से लंबे समय से प्रोडक्ट की खरीददारी कर रहे हैं। 

Promo Code के फ़ायदे क्या-क्या है?

  • Promo Code का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब भी कोई ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट की खरीददारी करता है तो उसको यह प्रोडक्ट डिस्काउंट ऑफर पर मिल जाता है। 
  • यदि आप Online Recharge, Online Booking करते हैं तो आपको कैशबैक ऑफर मिलते हैं। जिसमें आपको भुगतान करने के बाद में कुछ प्रतिशत राशि वापस से आपके खाते में आ जाती है। 
  • Promo Code की मदद से ग्राहक अपने पैसों की बचत कर सकता है। 

Promo Code कहाँ से मिलेगा?

जब आप किसी भी कंपनी के साथ में जुड़ते हैं और उनके प्रोडक्ट की खरीददारी करते हैं तो कंपनी खुद आपको प्रोमो कोड देती है। जिन पर आपको अलग-अलग डिस्काउंट ऑफर मिलते हैं और कैशबैक भी मिलते हैं। इसके अलावा यदि आपको खरीदारी करते समय प्रोमो कोड नहीं मिलते हैं तो आप नीचे दी गई वेबसाइट के जरिए भी प्रोमो कोड प्राप्त कर सकते हैं और उनको डिस्काउंट लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप Youtube, Apps की मदद से दी प्रोमो कोड प्राप्त कर सकते हैं। जब आप प्रोडक्ट की खरीददारी करते हैं तो आप उस प्रोडक्ट से रिलेटेड प्रोमो कोड यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं और उन प्रोमो कोड का इस्तेमाल करके कैशबैक ऑफर प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष(Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” Promo Code Kya Hota Hai ” यदि आपको भी ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद है और अपने पैसे बचा कर आप खरीददारी करना चाहते हैं तो आपको प्रोमो कोड का इस्तेमाल करना चाहिए और ” promo code कहां से मिलेगे ”  की पूरी जानकारी इस लेख में हमने आपके साथ शेयर कर दी है। जहां से आप डिस्काउंट ऑफर पर प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं और साथ ही साथ कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद। 

FAQs – 

1)- Promo Code क्या है?

Promo Code कुछ Alphabets और  Numbers का combination होता है। जिसका इस्तेमाल करके Customer आसानी से प्रोडक्ट को Discount पर खरीद सकता है और अपने पैसे बचा सकता है। 

2)- Promo Code का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है?

 जब भी आप ऑनलाइन किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो आखिर में पेमेंट करते समय आपको प्रोमो कोड डालने का विकल्प मिलता है। जहां पर आप प्रोमो कोड डालकर डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। 

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

मोबाइल से गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे लगाएं? mobile se kisi bhi gadi ki jankari kaise nikale?

कभी-कभी हमें रास्ते में खड़ी किसी गाड़ी के बारे में जानने की उत्सुकता होती है। मान लीजिए, आपके घर के बाहर कोई कार या...

CES 2024 Gadgets: लॉन्च हुए सरप्राईज करने वाले शानदार गैजेट्स क्या है

CES 2024 GADGETS : साल के बड़े टेक्निकल शो में शानदार गैजेट्स को लॉन्च किया गया है। इस शो में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ...

अपनी नॉर्मल TV को भी बना सकते हो Smart TV बस करना होगा यह बदलाव फिर चलाओ internet से कोई भी OTT एप्स

दोस्तों आजकल हर किसी के घर में आप स्मार्ट टीवी का बढ़ता प्रचलन देख रहे होंगे लेकिन आप यह भी जानते हैं कि अगर...

D2M टेक्नोलॉजी क्या है? What is D2M Technology in hindi?

दोस्तों नमस्कार टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। भारत सरकार भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक नई खास टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है जिसको...

special links

क्या आप भारतीय हैं?