होमNewsअब बीना सिम के...

अब बीना सिम के चलेंगे मोबाइल फोन, नेटवर्क की चिंता नहीं

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है, दोस्तों आप अपना मोबाइल से जब भी किसी भी दोस्त को या किसी को कॉल करते हैं, तो आपको पता होगा की उसे कॉल के लिए आपको एक किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम कार्ड जरूरत पड़ती है। चाहे फिर वह सिम किसी भी Telecom company की हो जैसे Vi, Airtel 5G, reliance jio 5G आदि। अगर आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना है या फिर आपको किसी को मैसेज कॉल आदि करने हैं तो आपको अपने फोन में कोई ना कोई सिम डालनी होगी साथ में उसे सिम में network आने पर आपका फोन work करेगा अन्यथा वह फोन कोई आपको कॉलिंग सुविधा मुहैया नहीं करा सकता।

लेकिन अब आपको बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ ऐसे नए आविष्कार देखने को मिलेंगे, जिसमें आपको अपने मोबाइल में किसी तरीके का सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दोस्तों मैं बता डन की यह आज के समय में आसान हो गया है और वैज्ञानिक इंजीनियर मिलकर इसे आसान बना चुके हैं। यहां तक की iphone 14 Pro मैं ऐसे फीचर्स की शुरुआत देखी जा चुकी है, इस फीचर का नाम सैटेलाइट कनेक्टिविटी है।

Tranding news

सैटेलाइट कनेक्टिविटी (Satellite connectivity) से होगा मोबाइल सिम का खात्मा

दोस्तों सैटेलाइट कनेक्टिविटी एक ऐसा इनोवेशन है कॉन्टैक्ट करने के लिए या फिर एक जगह से दूसरी जगह पर सैटेलाइट के माध्यम से सूचना का आदान प्रदान करना होता है। यह आविष्कार कोई नया नहीं है, इसको काफी सालों से इस्तेमाल में लिया जा रहा है। जैसे की डिश टीवी टीवी पर सरन के लिए या फिर जहाज में रडार सिस्टम इत्यादि से इसका इस्तेमाल करके सूचनाओं का आदान-प्रदान बिना किसी नेटवर्क की जरूरत के होता है।

लेकिन अब यहां पर इस सुविधा को आपके मोबाइल में भी फिट किया जा रहा है इसके बाद में आपके मोबाइल में सिम कार्ड नहीं लगेंगे और आपका इंटरनेट, कॉलिंग एसएमएस इत्यादि सैटेलाइट ओके द्वारा ही चलेंगे। जैसे अब हमारे मोबाइल में सिम कार्ड होता है और इस कंपनी की सिम कार्ड नेटवर्क किसी खास क्षेत्र में ही लेती है उसे कंपनी का टावर जहां पर होता है उसी एरिया में आपका मोबाइल नेटवर्क पकड़ेगा और आपको कॉलिंग और SMS जैसी सुविधा दे पाएगा। लेकिन इन सैटेलाइट से होने वाली कनेक्टिविटी में गाने जंगलों में भी आपको या फिर देश के किसी भी कोने में आपको सैटेलाइट कनेक्टिविटी मौजूद होगी यहां पर आपको नेटवर्क की कोई खास जरूरत नहीं है, क्योंकि सैटेलाइट से सीधा आपका मोबाइल कनेक्टर रहेगा इसलिए कॉलिंग ड्रॉप वाली जैसी समस्या नहीं आने वाली।

starlink है पहली कम्पनी इस छेत्र में

दोस्तों स्टार लिंक एक ऐसी कंपनी है जो की मोबाइल में सैटेलाइट सुविधा देती है इसका सफल परीक्षण हो चुका है। और बहुत सारे देशों ने इसको मान्यता भी दिया है starlink की मदद से आप कहीं पर भी किसी भी जगह जंगल में या फिर पहाड़ों में भी अच्छा खास तेज internet और बिना ड्रॉप वाली कॉल – एसएमएस इत्यादि कर सकते हैं इसके लिए एक खास तरीके का मोबाइल बना होगा। जिसमें satellite से connectivity बनाए रखने के लिए आपके मोबाइल में उसे तरीके की चिपसेट डाली जाती है।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

किसान आंदोलन क्यों कर रहे हैं और क्या है MSP? जाने विस्तार से

आज हम बात करेंगे एक महत्वपूर्ण विषय पर, जो है किसान आंदोलन 2024। यह आंदोलन न केवल हमारे देश के किसानों की आवाज़...

OYO rooms: नए नियम एक बार OYO में जाने से पहले यह जरूर जान ले, नहीं तो…

यदि आप कभी होटल बुक करते हैं या फिर कहीं घूमने जाते हैं तो आप ठहरने के लिए hotel room booking जरूर करते होंगे।...

Vedaa Movie Release Date: John Abraham की मूवी का पोस्टर जारी, इस दिन होगी रिलीज

Vedaa Movie Release Date: जॉन अब्राहम बॉलीवुड के बेस्ट एक्टर में से एक है। उन्होंने पिछले दिनों अभिनेता शाहरुख खान के साथ...

Jio प्लेटफॉर्म ने लॉन्च किया AI से जुड़ा Jio Brain

AI से जुड़ा JIO BRAIN: Jio प्लेटफॉर्म ने एक न्यू 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग और AI प्लेटफॉर्म से जुड़ा Jio Brain लॉन्च किया है।...

special links

क्या आप भारतीय हैं?