होमNewsअब बीना सिम के...

अब बीना सिम के चलेंगे मोबाइल फोन, नेटवर्क की चिंता नहीं

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है, दोस्तों आप अपना मोबाइल से जब भी किसी भी दोस्त को या किसी को कॉल करते हैं, तो आपको पता होगा की उसे कॉल के लिए आपको एक किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम कार्ड जरूरत पड़ती है। चाहे फिर वह सिम किसी भी Telecom company की हो जैसे Vi, Airtel 5G, reliance jio 5G आदि। अगर आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना है या फिर आपको किसी को मैसेज कॉल आदि करने हैं तो आपको अपने फोन में कोई ना कोई सिम डालनी होगी साथ में उसे सिम में network आने पर आपका फोन work करेगा अन्यथा वह फोन कोई आपको कॉलिंग सुविधा मुहैया नहीं करा सकता।

लेकिन अब आपको बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ ऐसे नए आविष्कार देखने को मिलेंगे, जिसमें आपको अपने मोबाइल में किसी तरीके का सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दोस्तों मैं बता डन की यह आज के समय में आसान हो गया है और वैज्ञानिक इंजीनियर मिलकर इसे आसान बना चुके हैं। यहां तक की iphone 14 Pro मैं ऐसे फीचर्स की शुरुआत देखी जा चुकी है, इस फीचर का नाम सैटेलाइट कनेक्टिविटी है।

Tranding news

सैटेलाइट कनेक्टिविटी (Satellite connectivity) से होगा मोबाइल सिम का खात्मा

दोस्तों सैटेलाइट कनेक्टिविटी एक ऐसा इनोवेशन है कॉन्टैक्ट करने के लिए या फिर एक जगह से दूसरी जगह पर सैटेलाइट के माध्यम से सूचना का आदान प्रदान करना होता है। यह आविष्कार कोई नया नहीं है, इसको काफी सालों से इस्तेमाल में लिया जा रहा है। जैसे की डिश टीवी टीवी पर सरन के लिए या फिर जहाज में रडार सिस्टम इत्यादि से इसका इस्तेमाल करके सूचनाओं का आदान-प्रदान बिना किसी नेटवर्क की जरूरत के होता है।

लेकिन अब यहां पर इस सुविधा को आपके मोबाइल में भी फिट किया जा रहा है इसके बाद में आपके मोबाइल में सिम कार्ड नहीं लगेंगे और आपका इंटरनेट, कॉलिंग एसएमएस इत्यादि सैटेलाइट ओके द्वारा ही चलेंगे। जैसे अब हमारे मोबाइल में सिम कार्ड होता है और इस कंपनी की सिम कार्ड नेटवर्क किसी खास क्षेत्र में ही लेती है उसे कंपनी का टावर जहां पर होता है उसी एरिया में आपका मोबाइल नेटवर्क पकड़ेगा और आपको कॉलिंग और SMS जैसी सुविधा दे पाएगा। लेकिन इन सैटेलाइट से होने वाली कनेक्टिविटी में गाने जंगलों में भी आपको या फिर देश के किसी भी कोने में आपको सैटेलाइट कनेक्टिविटी मौजूद होगी यहां पर आपको नेटवर्क की कोई खास जरूरत नहीं है, क्योंकि सैटेलाइट से सीधा आपका मोबाइल कनेक्टर रहेगा इसलिए कॉलिंग ड्रॉप वाली जैसी समस्या नहीं आने वाली।

starlink है पहली कम्पनी इस छेत्र में

दोस्तों स्टार लिंक एक ऐसी कंपनी है जो की मोबाइल में सैटेलाइट सुविधा देती है इसका सफल परीक्षण हो चुका है। और बहुत सारे देशों ने इसको मान्यता भी दिया है starlink की मदद से आप कहीं पर भी किसी भी जगह जंगल में या फिर पहाड़ों में भी अच्छा खास तेज internet और बिना ड्रॉप वाली कॉल – एसएमएस इत्यादि कर सकते हैं इसके लिए एक खास तरीके का मोबाइल बना होगा। जिसमें satellite से connectivity बनाए रखने के लिए आपके मोबाइल में उसे तरीके की चिपसेट डाली जाती है।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Instagram, Facebook और YouTube हुए अचानक बंद जाने क्या हुआ था

अचानक से इंस्टाग्राम चलना बंदहो गया है चलो इस पेज पर हम जानेंगे कि आखिर इंस्टाग्राम और फेसबुक सोशल मीडिया एप्लीकेशन अचानक चलना बंद...

FreeFire India 2024: फ्री फायर इंडिया की रिलीज date आगई हैं, बड़ी खबर (इस तारिक को आएगा Playstore पर)

सभी "फ्री फायर इंडिया" के चाहने वाले fans को एक बड़ा झटका लगा है या फिर कह सकते हैं, कि इन लोगों के साथ...

Dolly Chaiwala and BillGates: डॉली चाय वाले की एक चाय के कितने रुपए दिए

हाल ही में, एक बहुत ही खास घटना ने सबका ध्यान खींचा जब बिल गेट्स ने डॉली चाय वाले का दौरा किया। 'Dolly Chai'...

किसान आंदोलन क्यों कर रहे हैं और क्या है MSP? जाने विस्तार से

आज हम बात करेंगे एक महत्वपूर्ण विषय पर, जो है किसान आंदोलन 2024। यह आंदोलन न केवल हमारे देश के किसानों की आवाज़...

special links

क्या आप भारतीय हैं?