होमAndroid AppsMobile No. से online...

Mobile No. से online लोकेशन कैसे पता करें 2023 | किसी भी नंबर की लोकेशन आसानी से देखें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com में आप सभी का स्वागत है। आज इस लेख में हम जानेंगे कि ” मोबाइल से लोकेशन कैसे पता करें ” दोस्तों यदि किसी कारणवश आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाता है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल की लोकेशन पता लगाने की कोशिश करते हैं और उसके सिर्फ 2 तरीके होते हैं। 

एक तो आप पुलिस की सहायता लेकर लोकेशन का पता लगा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको पुलिस स्टेशन के चक्कर काटने पड़ते हैं। दूसरा आप खुद ही अपने मोबाइल की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को जानकारी ही नहीं होती है कि Mobile Se Location Kaise Dekhe तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Mobile Se Online Location Kaise Pata Kare तो मोबाइल से लोकेशन कैसे ट्रैक करें, चोरी किये मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें? जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

मोबाइल नंबर से ऑनलाइन लोकेशन कैसे पता करें?

Mobile Se Location Kaise Dekhe in Hindi: यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो गूगल ले एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की Safety के लिए कई फीचर्स दिए हैं। जिनमें Mobile Se Location Pata Karne Wala App भी शामिल है। जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। 

मार्केट में वैसे तो आने को मोबाइल लोकेशन पता करने वाले ऐप मौजूद है। लेकिन हम आपके लिए एक ऐसा ऐप लेकर आए हैं जो गूगल का ही एक प्लेटफार्म है और उस एप्लीकेशन में आपको एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की लोकेशन पता करने के कई फीचर्स दिए गए है। और इन सभी फीचर्स की मदद से आप आसानी से अपने चोरी फोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। 

यदि हम एंड्रॉयड फोन के अलावा किसी भी दूसरे मोबाइल फोन की बात करें तो उसमें लोकेशन को ट्रैक करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन एंड्राइड मोबाइल में आप नीचे बताये गए ऐप की मदद से आसानी से किसी भी नंबर की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। 

Google Find My Device App की मदद से Mobile Location कैसे पता करे?

गूगल फाइंड माय डिवाइस गूगल का एक ऐसा मोबाइल ऐप है जिसकी मदद से आप किसी भी खोए हुए मोबाइल की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। आप चाहो तो किसी दूसरे मोबाइल की आसानी से लोकेशन गूगल फाइंड माय डिवाइस ऐप की मदद से निकाल सकते हैं, इसमें आपको उस फोन में लॉगिन की हुई आईडी को लॉगइन करना है और फिर get location पर क्लिक करके mobile location देखनी है। लोकेशन देखने के अलावा उस फोन को आप बजा भी सकते हैं या फिर उस फोन का सारा का सारा factory data reset कर सकते हैं।

Google Find My Device App को Play Store से डाउनलोड करे।

Google Find My Device App की मदद से Mobile Location पता करने के लिए सबसे पहले अपने Mobile में Google Find My Device App को Install करे।

Open App

इंस्टॉल करने के बाद में आपको इस ऐप में वही ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है जो आपके चोरी की हुई मोबाइल में आपने पहले डाली थी।

Location को Access दे

अब इस ऐप में लोकेशन को एक्सेस करने के लिए परमिशन देनी होगी। जिसके लिए आपको Allow के बटन पर क्लिक करना होगा।

Track Your Mobile Phone

mobile app coding se kaise banaye

जब आप Allow के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल में ऐप ओपन हो जाता है। जिसमें आप आसानी से अपनी चोरी किए गए मोबाइल की लोकेशन को देख सकते हैं।

Mobile का पता कैसे लगाए

यदि मोबाइल आपके आसपास में है तो उसको जानने के लिए आपको इस ऐप में तीन विकल्प मिलते हैं।
1: Play Sound
2: Secure Sound 
3: Delete Data

1)- Play Sound – मोबाइल ऐप में दिखाई गई लोकेशन पर जब आप पहुंच जाते हैं और आपको लगता है कि मोबाइल आपके आसपास है तो आपको Play Sound के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके मोबाइल में रिंग बजने लग जाती है। जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि मोबाइल आपके आसपास ही है। 

2)- Secure Sound – यदि आपने अपने मोबाइल में पासवर्ड नहीं लगाया है तो आपको सिक्योर डिवाइस के विकल्प पर क्लिक करना है। जिससे आपके मोबाइल में अपने आप पासवर्ड लग जाता है। 

3)- Delete Data – यदि आपको लगता है कि आप अपने मोबाइल पर नहीं पहुंच सकते हैं तो आपने मोबाइल के सारे डेटा को डिलीट डाटा विकल्प की मदद से डिलीट कर सकते हैं। जिसके बाद कोई भी आपके डाटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा। 

Mobile Number Se Location Pata Karne Wala App

  1. Find My Device
  2. Truecaller Tracker
  3.  GPS Tracker
  4. GPS Phone Tracker
  5. Find My Friends
  6. Glympse
  7. India Trackers

Android Device Manager से मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

  • किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन का पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल के क्रोम ब्राउज़र में Android Device Manager लिखकर सर्च करना होगा। 
  • उसके बाद में गुम हुए मोबाइल की लोकेशन पता लगाने के लिए ईमेल आईडी डालें। 
  • जैसे ही आप ईमेल आईडी डालते हैं तो चोरी किए हुए मोबाइल की लोकेशन आपके मोबाइल में दिखाई देने लग जाती है। लेकिन उसके लिए मोबाइल की लोकेशन ऑन होना जरूरी है। 
  • उसके बाद ही आप चोरी किए मोबाइल की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। 

NOTE – Android Device Manager एक बहुत ही बेहतरीन मोबाइल लोकेशन बताने वाली वेबसाइट है और आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह वेबसाइट गूगल की ही वेबसाइट है जो सिर्फ मोबाइल लोकेशन बताती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आप इस वेबसाइट की मदद से किसी भी मोबाइल की लोकेशन का पता तभी लगा सकते हैं। जब चोरी किए हुए मोबाइल की लोकेशन ऑन रहती है। अन्यथा आप उस मोबाइल की लोकेशन का पता नहीं लगा सकते हैं। 

सारांश – 

Google Find My Device App की मदद से Mobile Location पता करने के लिए सबसे पहले अपने Mobile में Google Find My Device App को Install करे। उसके बाद आपको इस ऐप में वही ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है जो आपके चोरी की हुई मोबाइल में आपने पहले डाली थी। अब इस ऐप में लोकेशन को एक्सेस के लिए Allow के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके मोबाइल में ऐप ओपन हो जाता है। जिसमें आप आसानी से अपनी चोरी किए गए मोबाइल की लोकेशन को देख सकते हैं। 

आज इस लेख में हमने आपके साथ में जानकारी साझा की है कि किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें, गूगल की मदद से लोकेशन कैसे पता करें, चोरी किए हुए फोन की लोकेशन कैसे ढूंढे, उम्मीद करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी। तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद। 

किसी भी मोबाइल की लोकेशन को नंबर से ट्रैक कैसे करें?

 यदि आप किसी भी मोबाइल की लोकेशन को नंबर को ट्रैक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से फोन ट्रैकर ऐप को डाउनलोड कर ले और उसके बाद मोबाइल लोकेशन पता लगाने के लिए आईएमइआई नंबर डालकर आसानी से किसी भी मोबाइल की लोकेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप में मोबाइल लोकेशन की जानकारी आपको मैसेज के जरिए मिल जाती है। 

किसी भी बंद मोबाइल की लोकेशन का पता कैसे लगाएं?

  • बंद Mobile Location पता करने के लिए सबसे पहले अपने Mobile में Google Find My Device App को Install करे। 
  • इंस्टॉल करने के बाद में आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है जो आपके चोरी की हुई मोबाइल में आपने पहले डाली थी। 
  • अब इस ऐप में लोकेशन को एक्सेस करने के लिए परमिशन देनी होगी। जिसके लिए आपको Allow के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • जब आप Allow के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल में ऐप ओपन हो जाता है। जिसमें आप आसानी से मोबाइल की लोकेशन को देख सकते हैं। 

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Rummy Perfect App: रमी खेल कर पैसा कमाने का शानदार तरीका

ऑनलाइन गेमिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है और रमी जैसे पारंपरिक खेल भी अब डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं। Rummy Perfect App...

ChatGPT-4o: ChatGPT का नया अपडेट जिसके फीचर आपको चौका देंगे

ChatGPT-4o: भविष्य की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अगला कदमआज के डिजिटल युग में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है।...

Meesho App से पैसे कैसे कमाए 2024?

Meesho App se paise kaise kamaye 2024: नमस्कार दोस्तों आज हम technical pariwar वेबसाइट के द्वारा Meesho App के बारे में जानेंगे। वैसे दोस्तों...

WhatsApp पर डिलीट मैसेज कैसे देखे? delete message earn hari in hindi app

अगर आपने गलती से WhatsApp पर कोई मैसेज डिलीट कर दिया है और उसे वापस पाना चाहते हैं, तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए है। इसमें हम आपको सरल और प्रभावी तरीके से समझाएंगे कि कैसे आप अपने डिलीटेड WhatsApp मैसेजेस को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं। चाहे वह गलती से डिलीट हो गया हो या किसी और कारण से, हमारी गाइड आपको हर कदम पर मदद करेगी।

special links

क्या आप भारतीय हैं?