होमAndroid AppsMobile की आवाज बढ़ाने...

Mobile की आवाज बढ़ाने के तरीके? Download awaz wala app

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आपकी एक नई पोस्ट में स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि mobile ki sound badhane wale best apps कौन से हैं, और कौन-कौन से mobile phone ki aawaz badane wale tarike हैं। जैसा की आप जानते हो की smartphone के speaker की आवाज समय के साथ कम हो जाती है। जिसके बहुत से अलग-अलग कारण होते हैं। इस लेख में हम यही जानेंगे कि मोबाइल की आवाज कम क्यों हो जाती है और आवाज तेज करने के कौन-कौन से तरीके होते हैं।

मोबाइल की आवाज कम क्यों होती है?

यदि आपको अपने android mobile में Phone speaker volume suddenly low वाली problem आ रही है, तो जरूर इसमें कुछ speaker वाली समस्या हो सकती है। मोबाइल में कचरा या speaker में खराबी speaker sound too low वाली समस्या को पैदा करती हैं। तो चलो एक एक करके इनके बारे में जानते हैं।

मान्यता मोबाइल की आवाज का कम आने के कुछ निम्न प्रकार से कारण होते हैं:

  1. स्पीकर में धूल के कण जमा होना
  2. Mobile speaker grill पर बन्द पड़ना
  3. Speaker wire पर कार्बन जमा होना
  4. Audio Jack में पानी या नमी जाना
  5. स्पीकर का फटना

स्पीकर में धूल के कण जमा होना

dust in mobile speaker sound in hindi: दोस्तों अपने मोबाइल में बहुत बार dust resistant phone नहीं होने के कारण इसमें अंदर तक धूल मिट्टी आदि जमा हो जाता है, यही धूल मिट्टी मोबाइल के स्पीकर पर जमा हो जाती है। जिसके कारण हमारे फोन में आवाज हमको कम सुनाई देती है। और इसके कारण हमारे मोबाइल का sound speaker फट भी सकता है। मोबाइल में के अंदर डस्ट जाना एक नॉर्मल बात है। जब हम मोबाइल को अपने जेब में या गलती से गिरा देते हैं, जमीन पर तो ऐसे में कुछ बोल के कारण हमारे mobile ke speaker तक पहुंच जाते हैं।

Mobile speaker grill पर बन्द पड़ना

मोबाइल का स्पीकर ग्रिल एक जाली नुमा कवर होता हैं, speaker तक कचरा/धूल जाने से रोकता है। बहुत बार इस mobile ke speaker grill पर इतनी धूल मिट्टी जमा हो जाती है, कि इसके आर पार आवाज नहीं आ पाती है। कभी-कभी इसी कारण भी mobile speaker ki awaz बहुत कम हो जाती है।

Mobile speaker ki aawaz tez kaise kare
mobile speaker sound

Speaker wire पर कार्बन जमा होना

मोबाइल का स्पीकर मोबाइल के मदर बोर्ड (mother board) पर लगा होता है। और मदर बोर्ड तथा phone speaker के बीच soldering connections होता है, इससे एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। कभी-कभी इस सोल्डरिंग वायर पर कार्बन जमा हो जाता है, जो की धूल और नमी के संपर्क में आने से होता है। जिसके कारण हमारे मोबाइल की आवाज बहुत कम हो जाती है। इसको हम मोबाइल का स्पीकर खराब होना भी बोल सकते हैं।

Mobile ki aawaz low kyu ho gayi
Mobile speaker ki aawaz kam ho gayi carbon ke karan

Audio Jack में पानी या नमी जाना

बहुत बार हम अपने मोबाइल में earphone लगाने वाले jack में इयरफोन की पिन को हल्का गीला करके लगाने की कोशिश करते हैं। जिससे इयरफोन जैक में नमी के कारण earphone नहीं लगे होने के बाद भी फोन में ईयर फोन का आइकन आता रहता है और कोई भी आवाज नहीं आ रही होती है। क्योंकि आपका मोबाइल अभी इस वक्त ईयर फोन को मान रहा है उस नमी के कारण। इसलिए यह भी एक कारण है कि आपकी फोन की आवाज नहीं आ रही है।

Mobile ke speaker ki aawaz nhi aarahi hain kyu
Mobile audio Jack se speaker ki aawaz nhi aarahi hai

स्पीकर का फटना

मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है यानी की स्पीकर फटा हुआ है, तो कैसे ठीक करें? दोस्तो बहुत बार कुछ रद्दी क्वालिटी के mobile phone को full volume में चलाने से speaker ki aawaz fat जाती हैं। लेकिन कुछ ऐसे कारण भी होते है जिनसे mobile ka speaker ka sound fata sa हो जाता हैं, जैसे की मोबाइल को बहुत ज्यादा धूप में रखने, मोबाइल स्पीकर में तिनका डालने या तेज प्रेसर से speaker में हवा देना।

मोबाइल स्पीकर की आवाज कैसे बढ़ाएं? (mobile speaker ki aawaz kaise badaye?

यदि आप सर्च कर रहे हैं की “Mobile ki awaz tez kaise kare?” तो आपको नीचे दिए गए सभी तथ्यों पर नजर डालना है। यहां पर मोबाइल के स्पीकर को ठीक (mobile ke speaker ki aawaz thik ) करने के तरीके मैंने बताए हैं। इन तरीकों से आपका मोबाइल का स्पीकर ठीक हो जाएगा और mobile ki awaaz badhai जा सकती है। चलिए आप देख लेते हैं की phone ki awaz badhane ke tarike कौन-कौन से है।

mobile ki awaz tej karne ka tarika ( फ़ोन का साउंड कैसे ठीक करने के तरीके )

  1. Speaker को साफ kare
  2. Mobile speaker की grill न छेड़े
  3. मोबाइल की आवाज बढ़ाने वाला एप्स

Speaker को साफ kare

अगर आपको मोबाइल के स्पीकर को ठीक करना है , तो अपने मोबाइल के स्पीकर की आप को साफ सफाई का ध्यान रखना होगा हो सकता है कि आपके मोबाइल के स्पीकर की आवाज धूल मिट्टी व कचरा जाने की वजह से कम पड़ गई हो। और अपने मोबाइल के स्पीकर को सॉफ्ट ब्रश (phone speaker dust cleaner brush ) से हल्के हल्के से साफ करने की कोशिश करें ताकि स्पीकर पर जमा हुआ कजरा निकल जाए लेकिन ध्यान रहे आपको सिर्फ soft febric wali brush को ही use करनी है, अन्यथा phone speaker damage हो सकता है।

अपने phone का dust cleaning के लिए आप ऑनलाइन Anti dust plugs for mobile से सर्च कर सकते है जिनसे mobile ke speaker ki saf safai kar sakte hain.

Mobile speaker ko saaf kaise kare
Mobile speaker ko saaf kaise kare

Mobile speaker की grill न छेड़े

यदि आप चाहते हो की अपने मोबाइल की आवाज तेज रहे (apne phone ki sound tej rahe ) तो आपको मोबाइल के स्पीकर पर लगा हुआ ग्रिल जो की जाली नुमा ना होता है इस ग्रिल का काम होता है कि आपके फोन के स्पीकर तक धूल मिट्टी को जाने से रोकना और स्पीकर से निकलने वाली आवाज को बिना किसी रूकावट के बाहर आने देना। बहुत बार ग्रिल पर बने छिद्र बंद हो जाते हैं, जिसके कारण स्पीकर की आवाज पूरी तरीके से बाहर नहीं आ पाती है। तो ऐसे में मोबाइल के स्पीकर ग्रिल को साफ करें अगर बहुत ज्यादा मेला हो रहा है या इसके छिद्र बंद हो गए हैं, तो आप दिल बदल भी सकते हैं। जिसकी कीमत आपको लगभग सौ से डेढ़ सौ रुपए पड़ेगी।

मोबाइल की आवाज बढ़ाने वाला एप्स

आजकल मोबाइल के स्पीकर की आवाज बढ़ाने के लिए बहुत सारे ऐप होते हैं जिनका काम होता है कि स्पीकर से एक ऐसी आवाज (speaker cleaning sound for dust) जो आपके फोन की स्पीकर पर जमा हुई हल्की फुल्की धूल मिट्टी को बाहर फेंक देते हैं। इसके लिए यह awaz badane wala app / speaker saaf karne wala sound app प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं नीचे लिंक इंस्टॉल करे पर क्लिक करके अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि किस तरीके से अपने मोबाइल के स्पीकर को साफ किया जा सकता है और अपने मोबाइल के स्पीकर की आवाज तेज कैसे करी जा सकती है? इस तरीके से आप अपने मोबाइल के लिए साउंड को ठीक कर के आवाज तेज कर सकते हैं और इस संबंधित कोई भी आपको सवाल का जवाब है, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी थैंक यू।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Fastwin app download APK | Fastwin se paise kaise kamaye?

Fastwin App kya hai इससे पैसे कैसे कमाएं ?: नमस्कार दोस्तों आप सबका टेक्निकल परिवार स्वागत है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन...

बिना WhatsApp खोलें chatting करे (reply whatsapp messages without going online)

हम सभी का जीवन आज WhatsApp जैसे मैसेंजर ऐप्स के बिना अधूरा सा है। दिन-रात, हम इस प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों, परिवार, और सहकर्मियों...

ये best 5 study app हर एक स्टूडेंट के पास होने चाहिए? (Padai ke liye best app konse hain?)

डिजिटल युग में एजुकेशन के माध्यम ने काफी परिवर्तन किया है। जहां पहले किताबें और क्लासरूम ही पढ़ाई के मुख्य साधन हुआ करते थे,...

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

special links

क्या आप भारतीय हैं?