JDK, JRE & JVM in java in hindi

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है यहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि जवा प्रोग्रामिंग का महत्वपूर्ण हिस्सा जेडीके और जेवीएम क्या होता है ( jdk jvm jre in java kya hota hai ) इन तीनों को एक-एक करके समझ लेते हैं और JAVA programming की सबसे महत्वपूर्ण और beginner basic tools से परिचित हो जाते हैं। जहां सीखने के लिए टेक्निकल परिवार पर बहुत सारा पोस्ट हिंदी में है और अब आप हिंदी में जावा ( java in hindi ) सीख सकते हैं।

दोस्तों इन तीनों में से JDK को समझने के लिए आपको पहले jvm और jre समझना होगा तो चलिए सबसे पहले हम जेवीएम (jvm in java ) समझ लेते हैं।

JVM in java in hindi

jvm का पूरा नाम है या JVM ka full form Java Virtual Machine हैं। दोस्तों JVM in java का मुख्य काम होता है कि आपके develop किए हुए java program को रीड करना और जहां पर भी कहीं string me error aaye उस error को हाईलाइट कर दे आगे की जवा प्रोग्रामिंग रीडिंग को रोक देना इससे डेवलपर को हेल्प होती है कि उसके प्रोग्राम में कहां पर कौन सी स्ट्रिंग में एरर है।

जेवीएम, लाइब्रेरी सेट ( Libraries set )को रीड नहीं करता है यह सिरप जावा स्ट्रिंग्स को ही रीड करके चेक करता है यह डेवलपर और क्लाइंट के लिए बहुत मददगार हैं और यह जेडीके (JDK) का एक पार्ट है।

JRE in java kya hain

Java™ runtime environment (JRE): दोस्तों jre एक जावा टूल है जिसकी मदद से client डेवलपर से तैयार करवाए हुए java प्रोजेक्ट को run कर सकता है और साथ में ही उस java program में कोई specific error हो इसकी भी टेस्टिंग कर सकता है क्योंकि जेआर में ही जेवीएम होता है अतः क्लाइंट जवा प्रोग्राम में एयर की जांच करने के लिए और लाइब्रेरी सेट के साथ में जावा प्रोग्राम को अपने डिवाइस पर रन कराने के लिए इस्तेमाल करता है।

JREऔर JVM में थोड़ा Difference है की जेवीएम error find in java strings करता है और JRE जेवीएम के काम के साथ में लाइब्रेरी सेट और जवा स्ट्रिंग read करके डिवाइस पर execute करवाता है।

JDK in java in hindi

jdk ka full form Java Development Kit

Jvm jre jdk in Java in hindi
Jvm jre jdk in Java in hindi

दोस्तों जेडीके क्या है (what is jdk in java) अब आप आसानी से समझ पाओगे। जावा डेवलपमेंट किट जैसे कि नाम से ही पता लग रहा है यह एक जावा प्रोग्राम को develop करने वाला kit या tool है इसका इस्तेमाल java program developer करता है कोई भी जवाब प्रोग्राम को डेवलप करना हो तो जवा डवलपमेंट कित किट का इस्तेमाल कर के प्रोग्राम को कंपाइल और रन किया जाता है। इसमें जेवीएम और जेआर भी होते हैं अतः जेडीके error find करने में प्रोग्राम को डिवेलप करने में प्रोग्राम को एग्जीक्यूट करवाने के लिए इन सभी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.