होमAndroid AppsIRCTC: ट्रेन टिकट बुक...

IRCTC: ट्रेन टिकट बुक कैसे करें online घर बैठे mobile से

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट technicalpariwar.com में आपका स्वागत है। अगर आप भी कोई घूमने (travel) का plan बना रहे हैं, तो हम आपके लिए train ticket booking का एक आसान सा तरीका लेकर आए हैं। इसमें आप online घर बैठे रेल टिकट बुक कर सकते हैं। IRCTC एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप बिना रेलवे स्टेशन पर जाए भी अपने smartphone से रेल टिकट बुक कर सकते हैं। इससे आपका ना तो कोई टाइम वेस्ट होता है और आपको भारत सरकार द्वारा online ticket पर डिस्काउंट पर मिलता है। IRCTC app क्या है और इस app के बारे में और ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमारे artical को ध्यान से पढ़ें।

IRCTC Rail connect क्या है?

IRCTC रेल कनेक्ट एक online ticket booking ऐप है। जिसकी मदद से आप बिना किसी रेलवे स्टेशन पर जाकर अपने घर बैठे ट्रेन टिकट बुक कर सकते हो। जिससे आपको डिस्काउंट पाने का भी मौका मिलता है। यह भारत का चौथा सबसे बड़ा train ticket booking ka platform है। यह ऐप डिजिटल इंडिया द्वारा लांच किया गया है जिसे इंडियन रेलवे कंट्रोल करती है। पहले इसमें ट्रेन टिकट इसकी वेबसाइट पर बुक होती थी। अब इसका ऐप भी लॉन्च कर दिया गया है। इस पर लगभग 5 से 6 millions railway टिकट रोज बिकती है। इस ऐप की मदद से आप अपना कीमती समय बचा सकते हैं। इस ऐप को आप iPhone और Android दोनों में यूज कर सकते हो।

IRCTC Rail Connect मोबाइल ऐप्लिकेशन को भारतीय रेलवे द्वारा विकसित किया गया है। यह ऐप्लिकेशन भारतीय रेलवे की यात्रा सेवाओं को ऑनलाइन बुक करने और प्रबंधित करने के लिए उपयोग की जाती है। IRCTC Rail Connect का उपयोग करके यात्री भारतीय रेलवे की ट्रेन यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता ऐप्लिकेशन के माध्यम से पर्यटन पैकेज, लंच/डिनर आदि के लिए भी बुकिंग कर सकते हैं।

IRCTC Rail Connect ऐप में आप अपने यात्रा विवरण, destination detailऔर स्रोत स्टेशन, date, class, यात्रा के लिए यात्री संख्या और अन्य विवरण दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद आप उपलब्ध ट्रेनों की सूची देख सकते हैं और अपनी पसंदीदा ट्रेन का चयन कर सकते हैं। आप अपना टिकट भुगतान कर सकते हैं और उसे डाउनलोड या ईमेल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

यह ऐप्लिकेशन यात्रियों को इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और आसानी से ट्रेन यात्रा की व्यवस्था करने की सुविधा प्रदान करता है।

IRCTC rail connect app से ट्रेन टिकट बुक कैसे करें?

अगर आप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप से ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से अपनी टिकट बुक कर सकते हैं अपने मोबाइल से ही इसके लिए नीचे दिया गया स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस पूरा करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको IRCTC rail connect app को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें और ऐप को ओपन करना है।
  2. उसके बाद आपको login के ऑप्शन पर क्लिक करें और 4 अंकों के पिन या पासवर्ड और यूजर आईडी डालकर लॉगिन कर ले।
  3. उसके बाद आप ऐप में लॉगिन हो जायेंगे। अब होम पेज पर ही book tickets का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  4. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको कुछ डीटेल्स डालनी होगी। एफ वाले सेक्शन में, आप जहां से जाना चाहते हैं वह एड्रेस डालें और to में आप जहां जाना चाहते हैं वह एड्रेस‌ सेलेक्ट करें।
  5. नीचे आपको डिपार्चर डेट का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे आप जिस दिन जाना चाहते हैं वह date भरें। और फिर search train के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. फिर आपके सामने काफी सारी train ticket शो होंगी, अपनी पसंद अनुसार टिकेट सेलेक्ट करके passengers details पर क्लिक करें, और फिर “I agree and confirm” पर क्लिक करे।
  7. उसके बाद आपके सामने एक न्यू इंटरफेस ओपन होगा। जहां आपको अपनी पैसेंजर डिटेल भरनी है जिसमें आपको Name, Age, और gender सेलेक्ट करें और Passenger add पर क्लिक करें।
  8. यह सब करने के बाद आपको review journey के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक न्यू इंटरफेस ओपन होगा।
  9. पेज को स्क्रोल डाउन करके एक captcha code भरें।
  10. उसके बाद Proceeds pay पर क्लिक करें, अब आपको कोई भी पेमेंट प्लेटफार्म से पेमेंट करें।
  11. पेमेंट करने के बाद आपके वेरीफाई मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे enter करके verify करें।
  12. उसके बाद “Make My Payment” पर क्लिक करें।
  13. अब आपका ट्रेन टिकट बुक हो जाएगा। इस तरह स्टेप बाय स्टेप से इन स्टेप्स को फॉलो करके आप IRCTC rail connect app से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हो।

Successfully railway ticket booking करने के बाद, आप अपना टिकट ऐप्लिकेशन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे आप अपने फ़ोन पर प्रदर्शित करके यात्रा पर जा सकते हैं।

इस तरह से आप IRCTC Rail Connect ऐप का उपयोग करके आसानी से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। यदि आपको किसी चरण में किसी तरह की सहायता चाहिए, तो ऐप्लिकेशन में उपलब्ध विवरण या IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करें।

IRCTC Rail Connect ऐप से टिकेट cancel कैसे करें?

IRCTC Rail Connect ऐप से टिकेट कैंसल करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

IRCTC Rail Connect ऐप खोलें: सबसे पहले, अपने Android या iOS स्मार्टफोन पर IRCTC Rail Connect ऐप्लिकेशन को खोलें।

लॉगिन करें: अपने IRCTC खाते में लॉगिन करें। यदि आप पहले से ही लॉगइन हैं, तो आप सीधे अपने खाते में पहुंचें।

टिकेट सेक्शन में जाएं: IRCTC Rail Connect ऐप के होमस्क्रीन पर टिकेट सेक्शन पर जाएं।

बुक किए गए टिकेट चुनें: टिकेट सेक्शन में, आपको अपने बुक किए गए टिकेटों की सूची दिखाई जाएगी। आप उस टिकेट को चुनें जिसे आप कैंसल करना चाहते हैं।

Cancel Ticket” विकल्प का चयन करें: चयनित टिकेट पेज पर जाएं और वहां “Cancel Ticket” या “Refund” विकल्प का चयन करें।

टिकेट कैंसल करें: आपको टिकेट कैंसल करने की पुष्टि के लिए पूछा जाएगा। जारी रखने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप वापसी नीति और कैंसलेशन शुल्क को समझते हैं।

कैंसलेशन प्राप्त करें: टिकेट कैंसल करने के बाद, आपको एक कैंसलेशन प्राप्ति दी जाएगी, जिसमें आपकी कैंसलेशन की पुष्टि और रिफंड की जानकारी होगी।

IRCTC Rail Connect ऐप से यात्रियों को क्या फायदा होगा?

IRCTC Rail Connect ऐप भारतीय रेलवे यात्राओं के लिए एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है जो यात्रियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। यह ऐप आपको ट्रेन टिकट बुक करने, ट्रेन समय तालिका देखने, और अन्य सम्बंधित सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. आसान टिकट बुकिंग: IRCTC Rail Connect ऐप की मदद से आप आसानी से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। आप अपनी यात्रा की तारीख, स्थान और यात्रा के लिए ट्रेन के प्रकार को चुन सकते हैं और इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से तुरंत आपका टिकट बुक किया जा सकता है।
  2. यात्रा सूचना: यह ऐप आपको ट्रेनों की समय-सारणी, उपग्रह और दौड़ने वाली ट्रेनों की जानकारी, राज्यों और शहरों के बीच ट्रेन संचार, लेट रनिंग ट्रेनों की जानकारी, ट्रेनों की रिजर्वेशन की आवश्यकता और अन्य महत्वपूर्ण सूचना प्रदान करता है।
  3. पेमेंट विकल्प: IRCTC Rail Connect ऐप के माध्यम से टिकट बुक करते समय, आपको विभिन्न ऑनलाइन भुगतान विकल्प भी मिलते हैं। आप credit card, debit card, netbanking, वॉलेट और UPI, paytm, phonepe, google pay, Amazon Pay का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।
  4. रिफंड और रद्दीकरण: इस ऐप की मदद से आप अपने ticket cancel कर सकते हैं और ticket cancellation refund requst कर सकते हैं। यह ऐप आपको रिफंड की प्रक्रिया को सुगम बनाने में मदद करता है।
  5. रेल यात्रा सम्बंधित सेवाएं: IRCTC Rail Connect ऐप आपको रेलवे संबंधित सेवाओं जैसे कि पैन्ट्री कर्मचारियों के लिए खाद्य पर्यवेक्षण एप्लिकेशन, रेलवे नगर परिसरों के लिए उत्पाद एवं सेवाएं आदि का उपयोग करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

ये थे कुछ मुख्य लाभ जो IRCTC Rail Connect ऐप प्रदान करता है। यह ऐप indian railway की सुविधाओं को आपके mobile device पर उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है और आपको यात्रा संबंधित कई कठिनाइयों को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको IRCTC rail connect app क्या है? IRCTC rail connect app से ट्रेन टिकट बुक कैसे करें? के बारे में डीटेल्स से जानकारी दी है। आशा है कि यह आपको समझ में आया होगा। ऐसे ही आर्टिकल हम हमारी वेबसाइट पर अपलोड करते रहते हैं। हमारे आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Fastwin app download APK | Fastwin se paise kaise kamaye?

Fastwin App kya hai इससे पैसे कैसे कमाएं ?: नमस्कार दोस्तों आप सबका टेक्निकल परिवार स्वागत है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन...

बिना WhatsApp खोलें chatting करे (reply whatsapp messages without going online)

हम सभी का जीवन आज WhatsApp जैसे मैसेंजर ऐप्स के बिना अधूरा सा है। दिन-रात, हम इस प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों, परिवार, और सहकर्मियों...

ये best 5 study app हर एक स्टूडेंट के पास होने चाहिए? (Padai ke liye best app konse hain?)

डिजिटल युग में एजुकेशन के माध्यम ने काफी परिवर्तन किया है। जहां पहले किताबें और क्लासरूम ही पढ़ाई के मुख्य साधन हुआ करते थे,...

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

special links

क्या आप भारतीय हैं?