2023 में होली कब हैं, होलिका दहन का शुभ मुहूर्त (2023 holi date in hindi) ?

Author

Date

2023 holi date in hindi: नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार पर आप सब का स्वागत है तो दोस्तों आज हम होलिका दहन और होली के त्यौहार के बारे में जानेंगे कि 2023 में होली (2023 holi date in hindi) कब है। आप सब जानते हैं कि हमारा देश त्यौहार से भरा हुआ है,और हमारे हिंदू धर्म में होली को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। होली को रंगो का त्यौहार भी कहा जाता हैं, तो आज आर्टिकल में जानेंगे कि 2023 में होली (2023 holi date in hindi) कब है ,होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, होली क्यों मनाते हैं,होलिका पूजन विधि होली को रंगो का त्यौहार क्यों कहते हैं होली से जुड़ी सभी जानकारी जानेंगे।

होली क्यू मनाई जाती है ?

होली कब हैं 2023

होली हिन्दुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक है, जो वसंत ऋतु के आगमन के साथ मनाई जाती है। यह त्यौहार धन, सुख, समृद्धि, स्वास्थ्य, सम्भावनाओं और खुशहालता के प्रतीक होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार होली का महत्व धनवान हनुमान जी की जीत होकर वैदिक संस्कृत में होलीच्या दिवस कहा जाता है, जो कि हनुमान जी ने रावण को मार कर अपने भाई लक्ष्मण को बचाया था। इसलिए, यह त्यौहार हनुमान जी की जीत को मनाने का भी महत्व है। होली के दिन लोग अपने घरों, मंदिरों, मंडपों और स्थानों को रंगों से सजाते हैं। हिंदू धर्म में होती बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है और इससे लोगों में एक दूसरे के प्रति प्रेम भाव बढ़ता है।

होली मनाने का महत्व ?

अपने नाम व photo से happy diwali का Poster / banner कैसे बनाएं?

होली हिंदु धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है, होली भारत में एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह धर्म, संस्कृति और संस्कृति के अंग है। इसका महत्व है कि इससे पहले हमारे मनुष्यों का निर्मलता, स्नेह, संवेदनशीलता और स्नेह को सुनिश्चित करना। यह हमारे भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग है। होली के दिन, लोग अपने घरों, मंदिरों और स्थानों पर रंगों से धूप करते हैं और रंगों से भरे हटोले खाते हैं। इसके अलावा, लोग अपने परिवार, मित्रों और समूहों के साथ मजेदार समारोह और नृत्य करते हैं। होली एक अनुभव है जो हमें हमारे परिवार, मित्रों और समूहों के साथ सम्बंध बनाए रखने का प्रतीक है।

2023 मे होली कब हैं (2023 holi date in hindi)?

होली मार्च माह के अंतिम सप्ताह में मनाई जाती है। होली हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा के समय मनाई जाती है, जो सामान्यतः फाल्गुन माह के अंतिम सप्ताह में होता है। तो, 2023 (2023 holi date in hindi) में होलिका दहन त्यौहार मार्च माह में होगा। होली कोई निश्चित तिथि नहीं है, इसे हमारी सूचीबद्ध पंचांग के अनुसार मनाया जाता है। तो आपको बता दें कि 2023 में होलिका दहन 7 मार्च को मनाया जाएगा और अगले दिन 8 मार्च को रंगो की होली का त्यौहार मनाया जाएगा। फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि 6 मार्च को शाम 4:17 पर शुरू होने जा रही और जिस का समापन 7 मार्च को 6:09 तक रहेगा।

2023 मे होलिका दहन शुभ मुहूर्त ?

हिंदू पंचांग के अनुसार होलिका का दहन शुभ मुहूर्त पर ही किया जाता है शास्त्रों के अनुसार हर त्यौहार की पूजा शुभ मुहूर्त पर ही की जाती है। आपको बता दें कि 2023 (2023 holi date in hindi) में होलिका दहन शुभ मुहूर्त 7 मार्च शाम 6:30 और 8:60 रात तक रहेगा इसकी कुल अवधि 2 घंटे 28 मिनट तक रहेगी।

होलिका पूजन विधि (2023 holi date in hindi)?

होलिका पूजन की विधि हमारे भारतीय संस्कृति में पूजन की स्थापना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। (2023 holi date in hindi) इसका महत्व है कि इससे पहले हमारे मनुष्यों को पूजन करने का अवसर मिलता था, जो हमारे संस्कृति में हमारे पूज्य देवताओं को सम्मान देने का एक तरीका है। होलिका पूजन विधि में, होलिका को स्थापित किया जाता है और उस पर पूजन किया जाता है। इसके लिए, पूजा वाले स्थान पर गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद की प्रतिमा बनाएं और उस स्थान पर धूप, दीपक और फूलों से सजावट करें। इसके अलावा, होलिका पर अरंध, सुगन्धित जगह, आमलकी, सफेद धूप और दुध जैसे सामग्री भी स्थापित करें। होलिका पर गोबर से बने बड़कुले और नारियल अर्पित करें। और उसके बाद भगवान नरसिंह का पूजन पूरी विधि विधान के अनुसार करें,और होलिका दहन होने पर होलिका के चारों ओर सात परिक्रमा लगाए।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आपको होली से लेकर सभी जानकारी मिल गई होगी, आप जान गए होंगे की होली क्यों मनाई जाती है,2023 holi date in hindi,होली मनाने का क्या महत्व होता है,होली भारतीय संस्कृति में बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है इसका बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रहा है, इस त्यौहार से मनुष्य को पूजन करने का अवसर मिलता है जो हमारे संस्कृति में पूज्य देवताओं को सम्मान देने का एक तरीका है। तो दोस्तों हमारा आज की यह होली से रिलेटेड जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और आपके दोस्त भी यह जानना चाह रहे हैं कि 2023 में होली कब है तो उन तक यह जानकारी पहुंचाने के लिए इस पोस्ट को शेयर करें और अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें।

Related

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें