होम5g networkFast internet: जानिए कि...

Fast internet: जानिए कि Google Chrome Browser में कैसे चलाएं, सबसे तेज इंटरनेट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Google Chrome Browser में कैसे चलाएं Fast internet जब भी हम इंटरनेट का यूज करते हैं तो हम चाहते हैं कि हमारा इंटरनेट तेज चले तथा हम जिस भी वेबसाइट को ओपन करना चाहते हैं वह तेजी से ओपन हो जबकि ऐसा नहीं हो पाता है और हमारा इंटरनेट धीरे चलता है जिसकी वजह से हमारी वेबसाइट धीरे खुलती है। तो आज हम आपके लिए एक ऐसी Setting लेकर आए हैं। अगर आप वह सेटिंग अपने क्रोम ब्राउजर में कर देंगे तो आपका इंटरनेट फास्ट स्पीड से चलेगा और आप जल्दी-जल्दी अपनी वेबसाइट को ओपन कर सकेंगे। तो आज आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े तथा फास्ट इंटरनेट का प्रयोग करें।

Fast downloading speed
Fast chrome internet speed

Google Chrome Browser में कैसे चलाएं Fast Internet

Google Chrome Browser में कैसे चलाएं Fast Internet, जब भी हम किसी वेबसाइट को हमारे क्रोम ब्राउजर से ओपन करते हैं तो वह इंटरनेट स्पीड की वजह से धीरे ओपन होता है इंटरनेट यूज करने के लिए हम अनेक ब्राउजर जैसे Google Chrome, firefox, uc browser, opera  काम में लेते हैं। तथा इसके माध्यम से इंटरनेट की सुविधा का उपयोग ले पाते हैं तथा काम कर पाते हैं हर ब्राउज़र में अलग-अलग सेटिंग होती है और अगर हम उस ब्राउज़र की असली फीचर के बारे में जानते तथा उसका इस्तेमाल करने लगेंगे तो हमारे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी और हम तेजी से इंटरनेट का प्रयोग कर पाएंगे।

हाल ही में हमारे देश में यूसी ब्राउजर के इस्तेमाल को बंद कर दिया गया है क्योंकि इसमें बार बार देखा गया कि यूसी ब्राउजर से हमारा डाटा लीक होता था तथा डाटा लीक के कारण की वजह से इसे हमारे देश में बैन कर दिया गया है। तथा इसके साथ ही इसके बंद होने की एक यही वजह थी कि चाइना के सभी ऐप्स बैन किए हुए थे उनमें uc Browser भी एक था। अगर बात करें सिक्योरिटी की तो सिक्योरिटी की वजह से इसे हमारे देश में बैन किया गया था तथा सबसे अच्छी सिक्योरिटी तथा डाटा प्रोटेक्शन की जहां बात है वहां गूगल क्रोम ब्राउजर ( Google Chrome Browser) का नाम आता है तथा हम गूगल क्रोम ब्राउजर का उपयोग करते हैं।

आपने बहुत बार नोटिस किया होगा कि आपके पास चाहे 3G 4G 5G इंटरनेट हो लेकिन आपकी इंटरनेट उपयोग करने की स्पीड दे रहे होती है तथा धीरे इंटरनेट की स्पीड होने की वजह से आप इंटरनेट यूज करना नहीं चाहते है तथा आप जब किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं और वह जल्दी ओपन नहीं होती है। तो आप परेशान होकर इंटरनेट यूज नहीं करना चाहते हैं ।तथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। और इसी slow internet speed की वजह से लोग ऑनलाइन नहीं आना चाहते हैं। तो स्लो इंटरनेट स्पीड की समस्या का समाधान करने के लिए गूगल एक नया Concept लेकर आया है। जिसकी मदद से आप तेजी से इंटरनेट का आनंद ले सकेंगे तथा आपकी वेबसाइट तेजी से खुल पाएगी ।उस कांसेप्ट का नाम है Google Chrome Lite mode या Google Chrome lite Version.

क्या है Google Chrome lite Version?

अब आप सबके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर क्या है Google Chrome Lite mode या Google Chrome lite Version. जिसकी सहायता से हम तेजी से इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे तथा इसके बाद हमारी वेबसाइट तेजी से ओपन हो पाएगी तो आज मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा कि Google Chrome Lite mode या Google Chrome lite Version क्या है? और हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

असल में आप इसका उपयोग करके गूगल क्रोम लाइट मोड ( Google Chrome Lite mode )में किसी भी वेबसाइट का लाइट वर्जन पेज (lite version page)ओपन कर सकते हैं। अब यह सुनने के बाद आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर ये लाइट वर्जन पेज क्या होता है तो आपको बता दें कि यह पेज होता है जो गूगल आपको दिखाता है, तथा जब आपका इंटरनेट बहुत धीरे चल रहा होता है तब भी आप अपनी वेबसाइट को जल्दी ओपन कर सकते हैं और आप इसके माध्यम से तेजी से इंटरनेट स्पीड का उपयोग ले सकते हैं।

Google Chrome Lite mode का उपयोग कैसे करें?

अब हम आपको बताएंगे कि आप Google Chrome Lite mode या Chrome lite Version का उपयोग कैसे कर सकते हैं। जब भी आप  गूगल क्रोम ब्राउजर से किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो सबसे पहले गूगल उस वेबसाइट का एक कॉपी को अपने क्लाउड में स्टोर करता है और वह बहुत जल्दी ही हो जाता है और यह उसी यूआरएल को डाउनलोड करके अपने क्लाउड में स्टोर करता है जिसको हम ओपन करना चाहते हैं या कर रहे हैं। तथा जब गूगल अपने लोकेशन पर डाउनलोड कर लेता है तथा उसके बाद गूगल अपने लोकेशन से उसे वेब पेज को कंप्रेस करके आपके ब्राउज़र तक  दिखाता है। और उस पेज में जो भी चीज या जानकारी होती है वह उसे कंप्रेस कर देता है और इस पेज की साइज कम हो जाती है जिसके बाद वह जल्दी लोड हो जाता है और आप उसे तेजी से ओपन कर पाते हैं तथा आप धीरे इंटरनेट स्पीड होने के बावजूद भी अपनी वेबसाइट को तेजी से ओपन कर पाते हैं।

अब आपके मन में एक सवाल और भी आ रहा होगा कि गूगल पहले आपके वेबसाइट को लेता है और तथा अपने अनुसार उसको कंप्रेस करके आपको वापस देता है, तब आप की महत्वपूर्ण चीजें जैसे लॉगइन इनफार्मेशन या बैंक डिटेल जानने कोई पासवर्ड जो आपने सेव कर रखे हैं, तो उसका https का क्या वैल्यू रह जाएगा। तो हम आपको बता दें कि गूगल सिर्फ आपके यूआरएल (URL) का इस्तेमाल करता है ना कि आपके किसी पर्सनल जानकारी या पर्सनल कुकीज का। गूगल सिर्फ आपके यूआरएल का इस्तेमाल करके कंप्रेस करता है आपकी किसी भी निजी जानकारी को स्टोर नहीं करता है।

ऐसी ही अन्य टेक्निकल जानकारियों को पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे तथा रोज नई जानकारी प्राप्त करें।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

Blue Aadhar: ब्लू आधार कैसे बनवाएं और फायदे? Blue Aadhar apply online

भारत में, आधार कार्ड एक बहुत ही important identity document है जो लोगों की personal identification को साबित करता है। UIDAI (Unique Identification Authority...

Jio सिम पर फ्री unlimited 5G Net कैसे मिलेगा – jio true 5G

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है दोस्तों क्या आपके पास जियो का सिम है तो आप बहुत लक्की है, क्योंकि आपको जिओ...

Jio phone 3 5G online booking Rs 1500 | जिओ फोन 5जी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आपका फिर से टेक्निकल परिवार की ब्लॉग वेबसाइट में स्वागत है। दोस्तों क्या आप जानते हैं india में jio 5G sim आ...

special links

क्या आप भारतीय हैं?