होमAndroid AppsEnglish Sikhne Wala App:...

English Sikhne Wala App: मोबाइल से अंग्रेजी सिखाने वाला ऐप

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

How to Learn English From Mobile | नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com के अंदर आप सभी का स्वागत है। आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि घर बैठे मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे? आज के समय में इंग्लिश सीखना काफी महत्वपूर्ण हो गया है। बहुत सी ऐसी जॉब से जिनके लिए इंग्लिश आना अनिवार्य है और लाखों अभ्यर्थी इंग्लिश ना आने की वजह से जॉब से वंचित रह जाते हैं तो आपके साथ ऐसा ना हो इसके लिए हम आपके साथ इंग्लिश सीखने का आसान तरीका शेयर करने वाले हैं। 

इंग्लिश आप ऑफलाइन किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करके भी सीख सकते हैं या फिर मोबाइल की मदद से घर बैठे ऑनलाइन सीख सकते हैं। मोबाइल पर आपको अनेको English Sikhne Wala App मिल जाएंगे। जिनकी मदद से आप इंग्लिश सीख सकते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं कि कैसे मोबाइल इंग्लिश सीखने में मदद करता है। इंग्लिश बोलने का तरीका,इंग्लिश कैसे बोले, इंग्लिश सीखने का तरीका जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

मोबाइल से इंग्लिश बोलना और पढ़ना कैसे सीखे 

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि 1.5 बिलियन के करीब Worldwide लोग इंग्लिश बोलते हैं। यानी कि पूरी दुनिया की जनसंख्या के 15% लोग इंग्लिश बोलते हैं। जिसकी वजह से इंग्लिश की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती चली जा रही है और इसको देखते हुए आप सभी को इंग्लिश बोलना आना बेहद ही जरूरी है तो आगे हम हम आपके साथ इंग्लिश सीखने के तरीके शेयर करने वाले है।              

1- मोबाइल में English Grammer App डाउनलोड करे – 

यदि आप बेहतर तरीके से इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश में Grammer को समझना सबसे जरूरी होता है। क्योंकि इंग्लिश पूरी तरह से Grammer पर ही आधारित होती है। जब आपको Grammer की पूरी जानकारी हो जाती है तो आपके लिए इंग्लिश समझना बेहद ही आसान हो जाता है और इंग्लिश में Grammer सीखने के लिए अपने मोबाइल पर English Grammer App डाउनलोड कर ले और उसकी मदद से इंग्लिश पढ़ना शुरू कर दे। 

English Grammer App से इंग्लिश सीखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें – 

  1. इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले इंग्लिश सिखाने वाले ऐप English Grammer App को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले। 
  2. English Grammer App को प्ले स्टोर डाउनलोड करके मोबाइल नंबर से Login कर ले। 
  3. Login करने के बाद इस ऐप में आपको English Grammer हिंदी और इंग्लिश दोनों के अंदर मिलती है। 
  4. अब आप आसानी से हिंदी के अंदर Grammer सीख सकते हैं। 

2)- Mobile में Vocabulary App “Improve English : Vocab, Grammar ” डाउनलोड करे – 

यदि आप कम समय के अंदर तेजी के साथ में इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो अपने मोबाइल फोन में English Vocabulary सिखाने वाला ऐप  Improve English : Vocab, Grammar ” डाउनलोड ” कर ले। जिसमें आपको हिंदी में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी शब्द मिल जाते हैं और उन शब्दों को पढ़कर आप आसानी से अपने मोबाइल की में इंग्लिश सीख सकते हैं। इस Vocabulary App के अंदर आपको अलग-अलग तरह के शब्द मिलते हैं। जिनका यदि आप हर दिन अभ्यास करते हैं तो आप धीरे-धीरे इंग्लिश बोलना शुरू कर देते हैं। 

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि Improve English : Vocab, Grammar ” एक बहुत ही बेहतरीन Vocabulary App ” है। जिसने लाखों लोगों को इंग्लिश सीखने में मदद की है। इस ऐप को आप आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अभी तक इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल 50 लाख से ज्यादा लोगों ने किया है और 4.5 की रेटिंग भी मिली हुई है। जो आपको इंग्लिश बोलने में मदद करती है और साथ ही साथ आपकी Vocabulary में भी सुधार करती है। 

3)- Youtube के जरिये English सीखे – 

पूरी दुनिया में आज के समय में सबसे ज्यादा वीडियो देखने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल किया जाता है और आप इस प्लेटफार्म की मदद से कम समय के अंदर हिंदी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। यूट्यूब की मदद से आप बिल्कुल फ्री में इंग्लिश सीख सकते हैं और अलग-अलग शिक्षक से इंग्लिश सीख सकते हैं। आज हर कोई इंग्लिश का शिक्षक अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर इंग्लिश बोलने का तरीका सिखाता है तो आप आसानी से उनकी वीडियो को देख सकते हैं और इंग्लिश सीख सकते हैं। यूट्यूब पर आपको इंग्लिश सिखाने वाली वीडियो अनेकों मिल जाएगी, जिनमें से आप किसी भी वीडियो का इस्तेमाल करके आसानी से इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीख सकते है। 

4)- Mobile में Google Translater App का इस्तेमाल करे –

Google Translater आज के समय में एक बहुत ही बेहतरीन इंग्लिश सिखाने वाला विश्वसनीय ऐप है। जो उन लोगों के लिए मददगार होता है, जिनको इंग्लिश के Sentence समझ नहीं आते है और ऐसे में यदि आप हिंदी पढ़ना चाहते हैं या फिर किसी भी Sentence का इंग्लिश में मतलब जानना चाहते हैं तो आप Google Translater App को डाउनलोड कर सकते हैं और उसकी मदद से सिर्फ कुछ सेकेंड के अंदर ही किसी भी Sentence का मतलब जान सकते हैं। 

Google Translater App के 1B+ Download है। और 4.3 की रेटिंग के साथ में 8 मिलियन से ज्यादा लोगों ने रिव्यू किया हुआ है। तो आप Google Translater App की मदद से आसानी से अपने मोबाइल के जरिए ही इंग्लिश सीख सकते हैं। 

Translation app

English Sikhne Wala कुछ Apps – 

  1. Learn English From Hindi 
  2. Namaste English 
  3. Hello English Learn English 
  4. Learn Hindi From English 
  5. JoshTalks English App 

निष्कर्ष(Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे, English Sikhne Wala App ” मोबाइल के जरिए उन लोगों के लिए इंग्लिश सीखना बेहद ही फायदेमंद होता है जो पढ़ाई को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं और ना ही किसी भी ऑफलाइन इंस्टिट्यूट जाकर इंग्लिश सीख सकते हैं और यदि आप भी ऑफलाइन इंस्टिट्यूट ज्वाइन नहीं कर सकते हैं तो ऊपर बताए गए इंग्लिश सिखाने वाले ऐप की मदद से आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं और साथ ही साथ बोल भी सकते हैं। इंग्लिश सिखाने वाले ऐप से संबंधित यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। 

FAQs – 

मोबाइल से इंग्लिश सीखने से रिलेटेड कुछ जरूरी सवाल – 

इंग्लिश भाषा सीखने के लिए सबसे पहले क्या करना पड़ता है?

इंग्लिश भाषा सीखने के लिए सबसे पहले आपको इंग्लिश ग्रामर सीखना जरूरी होता है क्योंकि इंग्लिश ग्रामर की मदद से ही आप अपनी Vocabulary को बेहतर ढंग से तैयार कर सकते हैं और साथ ही साथ इंग्लिश भी सीख सकते हैं। ग्रामर सीखने के लिए आप इंग्लिश ग्रामर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके अलावा आप इंग्लिश ग्रामर से संबंधित किताब खरीद कर भी इंग्लिश सीख सकते हैं।

अंग्रेजी सीखने में कितने दिन का समय लगता है?

अंग्रेजी सीखना पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है क्योंकि अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रामर सीखना बेहद ही जरूरी होता है और जब आप ग्रामर को अच्छे से सीख लेते हो तो उसके बाद आप 1 महीने के अंदर आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं।

 

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना कॉल करे Kaise Pata kare ki number busy hai ya nahi

नमस्कार दोस्तों technical परिवार में आपका स्वागत है दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी व्यक्ति को जब हम कॉल करते हैं।...

किसी के sms अपने mobile में कैसे देखे dusre ke phone me SMS ko apne mobile par kaise pade

हेलो नमस्ते टेक्निकल परिवार में स्वागत है आपका,क्या आप जानते हैं कि आप किसी भी व्यक्ति के मोबाइल में आए हुए s.m.s. को आप...

मोबाइल से शादी का कार्ड कैसे बनाएं | Online Shadi Card Kaise Banaye 2023

Mobile Se Shadi Card Kaise Banaye in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शादी में अपने दोस्तों रिश्तेदारों और मेहमानों को...

special links

क्या आप भारतीय हैं?