होमTechnologyCloud Computing Technology Kya...

Cloud Computing Technology Kya hai | क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों Technicalpariwar.com पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कुछ सालों से टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा ट्रेंड में बनी हुई है। आज हर दिन कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी आ रही है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में हर दिन कुछ नया हो रहा है। हर दिन कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी उभर कर आ रही है। इसी बीच क्लाउड कंप्यूटिंग(Cloud Computing) काफी ज्यादा चर्चा में बनी हुई है। 

हाल ही में ChatGpt को लॉन्च किया गया है। जिसने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नई क्रांति ला दी। आप सभी को बता दें कि ChatGpt भी Cloud Computing Technology पर आधारित है। तो Cloud Computing Technology Kya hai, Cloud Computing Technology कैसे काम करता है, Cloud Computing के उदाहरण क्या -क्या है? की पूरी जानकारी के लिए लेख को आखिर तक पढ़े। 

Cloud Computing Technology क्या है?(What is Cloud Computing)

Cloud Computing Kya Hota Hai | Cloud Computing एक ऐसी टेक्नोलॉजी है। जिसके माध्यम से अलग-अलग प्रकार की सर्विस दी जाती है। जिसमें किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर या फिर किसी भी प्रकार का स्टोरेज स्पेस दिया जाता है। 

कहने का मतलब है कि क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करके यूज़र को ऑनलाइन सर्विस प्रदान की जाती है जो पूरी तरह से User के कमांड पर आधारित होती है। 

इंटरनेट के सर्वर जिसको क्लाउड कहा जाता है। जिस पर आपको अलग-अलग स्पेस मिलता है। जिसको कोई भी यूजर खरीद कर अपने डेटा पर खुद एक्सेस कर सकता है या फिर किसी भी यूजर को एक्सेस करवा सकता है। 

Cloud Computing Technology के Example – 

Cloud Computing Technology के आज अनेकों उदाहरण मौजूद है क्योंकि आज ऑनलाइन की दुनिया में अधिकतर एप्लीकेशन या फिर टेक्नोलॉजी क्लाउड कंप्यूटिंग पर आधारित होती है तो आइए अब कुछ प्रसिद्ध क्लाउड कंप्यूटिंग के उदाहरण जानते हैं। 

1)- Facebook – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फेसबुक एक बहुत ही प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं। जिस पर यूज़र का डाटा मौजूद होता है। इन सभी डाटा को एक जगह पर सुरक्षित रखने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जाता है। 

2)- Youtube – यूट्यूब एक बहुत ही प्रसिद्ध वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जिस पर लाखों वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इन सभी वीडियो को एक जगह पर स्टोर रखने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जाता है। 

Cloud Computing Technology कैसे काम करती है?

Cloud Computing Technology में आपको अनेकों सर्वर देखने को मिलते हैं। जिनमें एक सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किया जाता है और उस सॉफ्टवेयर को काम में लिया जाता है। इन सभी कंप्यूटर में एक से अधिक सॉफ्टवेयर भी हो सकते हैं और इन सभी सर्वर को मैनेज करने के लिए एक लेयर का इस्तेमाल किया जाता है जिसको Back end बोला जाता है और इसमें एक दूसरी लेयर होती है जिसको Front End बोला जाता है। इसका इस्तेमाल यूजर करता है और इन दोनों लेयर को मिलाकर क्लाउड कंप्यूटिंग सर्वर को बनाया जाता है। 

Cloud Computing के प्रकार (Types)- 

Cloud Computing डेप्लॉयमेंट के आधार पर 4 प्रकार का होता है जो कि इस प्रकार से है। 

1)- Private Cloud Computing – प्राइवेट क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस में किसी भी सर्विस या फिर नेटवर्क को एक प्राइवेट क्लाउड सर्वर पर स्टोर किया जाता है। जिसमें कोई भी यूजर अपने क्लाउड स्टोरेज को किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ में शेर नहीं कर सकता है। यह पूरी तरह से प्राइवेट होता है। 

2)- Public Cloud Computing – जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि पब्लिक क्लाउड कंप्यूटिंग इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। यह हर व्यक्ति के लिए मौजूद होता है। Public Cloud Computing की कुछ सर्विस बिल्कुल फ्री में मिलती है या फिर कुछ सर्विस में आपको बहुत ही कम चार्ज देना पड़ता है। 

3)- Community Cloud Computing – Community Cloud Computing की सर्विस सिर्फ ग्रुप के लोगों के लिए ही होती है। इसके अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति के पास इसका डाटा नहीं होता है और ना ही कोई अन्य व्यक्ति इसके डाटा को एक्सेस कर सकता है। यदि उदाहरण के माध्यम से समझे तो किसी भी बैंक का डाटा सिर्फ बैंक के कर्मचारी के पास होता है इसके अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति उसको Access नहीं कर पाता है। 

4)- Hybrid Cloud Computing – हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग में पब्लिक क्लाउड कंप्यूटिंग और प्राइवेट क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जाता है। हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग में किसी विशेष सर्विस को रजिस्टर करने के लिए ही किया जाता है। जिसमें कुछ सर्विस प्राइवेट होती है और कुछ सर्विस पब्लिक होती है। 

आज हमने एक बहुत ही बेहतरीन Technology ” Cloud Computing ” के बारे में जाना है। जिसमे हमने जाना ” Cloud Computing Technology Kya hai | क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है? उम्मीद करते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में आपको कुछ नई जानकारी सीखने को मिली होगी। 

यदि आपके मन में क्लाउड कंप्यूटिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें ताकि उनको भी इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में पता लग सके धन्यवाद।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Ai photo editor: एक क्लिक में आपकी फोटो को बना देगा जखास

दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। मैं आपको यहां पर बताने जा रही हूं, कि आप अपनी किसी भी फोटो को आसानी से...

अब 5G net भारत में भी | 5G launch in india in Hindi

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट Tecnicalpariwar.com पर आप सभी का स्वागत है।आप सोच रहे होंगे कि, 5G technology कब आएगी, 5G network आने के बाद...

Direct To Mobile: अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के Live TV फुल एचडी और 4K video में कैसे देखें

क्या आपने कभी सोचा है कि बिना इंटरनेट या सिम कार्ड के अपने मोबाइल पर टीवी चैनल्स कैसे देखें? अगर हां, तो डायरेक्ट टू...

Nothing phone 2: नथिंग फोन 2 की Price और features देखकर लोग हो गए दीवाने

मोबाइल बनाने वाली कंपनी "Nothing" ने अपना दूसरा नया मोबाइल लांच कर दिया है। मोबाइल कंपनी नथिंग ने अपना पहला मोबाइल Nothing phone (1)...

special links

क्या आप भारतीय हैं?