होमChat GPTChat GPT क्या है,chat...

Chat GPT क्या है,chat GPT कैसे काम करता है (Chat GPT kya hota hai in hindi) ?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Chat GPT kya hota hai in hindi: नमस्कार दोस्तों technical pariwar पर आप सब का स्वागत है। आज हम आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे जिसका नाम है, चैट जीपीटी (Chat GPT)। दोस्तों यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो आगे चलकर गूगल को भी टक्कर दे सकती है। इसके बारे में गूगल पर बहुत ज्यादा चर्चा की जा रही है, चैट जीपीटी एक ऐसा टेक्नोलॉजी है जिसके माध्यम से आप किसी भी आंसर का सवाल आर्टिकल के रूप में पा सकते हैं, और यह क्वेश्चन का आंसर राइट में देता है। तो दोस्तों आप उत्सुक हो रहे होंगे इसके बारे में जानने के लिए आज इस आर्टिकल में जानेंगे चैट जीपीटी क्या है chat GPT क्या है (Chat GPT kya hota hai in hindi ) और Chat GPT काम कैसे करता है chat GPT की फुल फॉर्म क्या है chat GPT से रिलेटेड पूरी जानकारी जाने इसके लिए आर्टिकल के एंड तक बने रहे।

घर बैठे कू ऐप से पैसे कैसे कमाए। (Koo app se paise kaise kamaye in Hindi )

Chat GPT क्या है

Chat GPT का Full Form ?

Chat GPT का full form है (Chat Generative Pre- Trained Transformer) chat GPT एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी हेल्प से आप अपने Question का answer पा सकते हैं, आपको एक वेबसाइट की मदद से ही आपके क्वेश्चस का आंसर देता है, और यह पूरी जानकारी आर्टिकल के रूप में देता है।

Chat GPT क्या है (Chat GPT kya hota hai in hindi) ?

chat GPT एक प्रकार का चैट बोट है, इसकी official website chat.openai.com है।Chat GPT अभी इंग्लिश भाषा में ही मौजूद है आगे चलकर इसे अन्य भाषाओं में भी जोड़ने का Provision किया गया है। इसे 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था,जिसको इंग्लिश भाषा मे चैट जेनरेटिव pre-trained ट्रांसफार्मर के नाम से जाना जाता है, और इसकी यूजर की संख्या 2 मिलियन के आसपास है यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है। यह हर सवाल का जवाब बड़ी सरल शब्दों के साथ प्रदान करता है। आप इसके माध्यम से अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं, हम इसे गूगल की तरह सर्च इंजन मान सकते हैं बल्कि गूगल से भी फास्ट है।

Chat GPT काम कैसे करता है ?

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं (paytm se paise kaise kamaye app) 2022?

chat GPT एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर कार्य करता है (Chat GPT kya hota hai in hindi) इसकी ऑफिशल वेबसाइट chat.openai.com पर पुरी जानकारी दी गई है। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पुरी जानकारी जान सकते हैं। दरअसल ये उपलब्ध data यूज़ किया गया है उसी में चैट बोर्ड पर जाकर सवाल सर्च किए जाते हैं और उसके बाद यह है उस सवालों के जवाब ढूंढता है और फिर सही लैंग्वेज में डिवाइस की स्क्रीन पर रिजल्ट उपलब्ध कराता है। इसमें यह भी ऑप्शन दिया जाता है, कि इसके द्वारा दिए गए आंसर का जवाब सही है या नहीं और यह दिए गए सवाल के द्वारा उसी के जरिए यह अपने डाटा को भी लगातार अपडेट करता रहता है। यह गूगल सर्च इंजन की तरह ही कार्य करता है।

Chat GPT का यूज कैसे करें (Chat GPT kya hota hai in hindi) ?

आपको चैट (Chat GPT kya hota hai in hindi) जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट (visit) करना होगा। आप इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई रिचार्ज नहीं देना पड़ेगा हो सकता है आगे चलकर इसक सामान्य चार्ज वसूल किए जाएं। इसके इसके इस्तेमाल के लिए आपको visit और Registered करना होगा। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले आपको

  • सबसे पहले आपको मोबाइल इंटरनेट डाटा ऑन करके किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद आपको chat.openai.com ऑफिशियल वेबसाइट को फोन करना होगा।
  • उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर login और sign up का option दिखाई देंगे, जो भी आपको शायद आप वाले ऑप्शन पर ओके करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी E-mail ID or माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Gmail ID का यूज़ करके अकाउंट बनाएं।
  • अगर Gmail ID अकाउंट बनाने जा रहे हैं तो आपको कंटिन्यू विद गूगल वाला ऑप्शन शो होगा उस पर आपको ओके करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी दिखाई देगी, जिस आईडी से आप अकाउंट बनाने जा रहे हैं उस पर ओके करें।
  • इसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, उसमें आपको अपना नेम एंटर करना होगा ओर उसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करके कंटिन्यू बटन पर ओके कर देना होगा।
  • उसके बाद chat GPT के द्वारा एंटर किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) नंबर आएगा।
  • उसके बाद बॉक्स में ओटीपी नंबर डालकर वेरीफाई बटन पर ओके कर देना है।
  • आपका नंबर verification होने के बाद chat GPT पर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आपके इस्तेमाल के लिए तैयार है।

Chat GPT की विशेषताएं क्या है ?

चैट जीपीटी एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी हेल्प से आप अपने सवाल का जवाब कुछ पलो में ही पा सकते हैं। (Chat GPT kya hota hai in hindi) (1) chat GPT का यूज फ्री में किया जाता है इसके लिए कोई रिचार्ज नहीं देना होता है। (2) आप किसी भी क्वेश्चन का आंसर कुछ टाइम और सही आंसर पा सकते हैं। (3) chat GPT के द्वारा बायोग्राफी, निबंध, एप्लीकेशन लिख सकते हैं। (4) चैट जीपीटी सवाल का जवाब विस्तृत रूप से प्रदान करता है। (5) chat GPT की प्रमुख विशेषताएं हैं। 

Chat GPT की शुरूआत (Chat GPT kya hota hai in hindi) ?

chat GPT की शुरुआत 2015 में की गई थी जो किसी रीजन से रोक दी गई थी उसके बाद 30 नवंबर 2022 को इसको लांच किया गया चैट जेपीटी को शुरू करने में Sam Altman और Elon Musk ने अहम भूमिका निभाई है। Chat GPT AI System कार्य करता है,और इसकी यूजर्स की संख्या काफी बढ़ती जा रही है।

निष्कर्ष :

दोस्तों आज इस आर्टिकल में आपने (Chat GPT kya hota hai in hindi) chat GPT के बारे मे जाना है कि chat GPT क्या है chat GPT काम कैसे करता है। chat GPT का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसकी शुरुआत कब हुई chat GPT की विशेषताएं क्या है chat GPT से जुड़ी सभी जानकारियां दी है। तो दोस्तों हमारी यह जानकारी आप को कैसी लगी comment box में बताएं और chat GPT की जानकारी अपने दोस्तों तक पहुंचाने के लिए इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें।

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

मोबाइल से गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे लगाएं? mobile se kisi bhi gadi ki jankari kaise nikale?

कभी-कभी हमें रास्ते में खड़ी किसी गाड़ी के बारे में जानने की उत्सुकता होती है। मान लीजिए, आपके घर के बाहर कोई कार या...

CES 2024 Gadgets: लॉन्च हुए सरप्राईज करने वाले शानदार गैजेट्स क्या है

CES 2024 GADGETS : साल के बड़े टेक्निकल शो में शानदार गैजेट्स को लॉन्च किया गया है। इस शो में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ...

अपनी नॉर्मल TV को भी बना सकते हो Smart TV बस करना होगा यह बदलाव फिर चलाओ internet से कोई भी OTT एप्स

दोस्तों आजकल हर किसी के घर में आप स्मार्ट टीवी का बढ़ता प्रचलन देख रहे होंगे लेकिन आप यह भी जानते हैं कि अगर...

D2M टेक्नोलॉजी क्या है? What is D2M Technology in hindi?

दोस्तों नमस्कार टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। भारत सरकार भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक नई खास टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है जिसको...

special links

क्या आप भारतीय हैं?