होमNewsChandrayaan 3: अब क्या...

Chandrayaan 3: अब क्या करेगा चंद्रयान चांद पर , जाने पुरी जानकारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Chandrayaan 3: अब क्या करेगा चंद्रयान चांद पर: चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर ने इतिहास रचते हुए चंद्रमा के साउथ धुव्रीय क्षेत्र पर successful लैंड कर चुके हैं। आज 23 अगस्त 6:4 मिनट पर chandrayaan 3 की लैंडिंग हो चुकी है। चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का ISRO द्वारा लाइव प्रसारण किया गया है। इस समय हमारे भारत सरकार ने भी राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा है, जीवन धन्य हो जाता है जब भारत ऐसा इतिहास रचता है। और भारत सरकार ने टीम चंद्रयान-3 ISRO और सभी साइंटिस्टों को बहुत-बहुत बधाइयां दि है। और भारत में बहुत उत्साह के साथ चंद्रयान—3 live लैंडिंग का टेलीकास्ट देखा जा रहा है। अगर आप भी चंद्रयान-3 लाइव लैंडिंग टेलीकास्ट देखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए खास होगा। (Chandrayaan 3: अब क्या करेगा चंद्रयान चांद पर) इस आर्टिकल के बाद आप भी चंद्रयान 3 लाइव लैंडिग देख सकते हैं।

Chandrayaan 3: अब क्या करेगा चंद्रयान चांद पर

चंद्रयान 3 Live Landing Update

भारत चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पहुंचने वाला दुनिया का नंबर 1 कंट्री बन चुका है। Chandrayaan 3 आज 23 अगस्त बुधवार शाम 6:4 पर चंद्रमा की सतह पर सक्सेसफुल लैंड कर चुका है। और यह देखकर नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने Tweet किया है, “चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सक्सेसफुल लैंडिग के लिए ISRO को congratulation और भारत को चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सक्सेसफुल सॉफ्ट लैंडिग करने वाला चौथा देश बनने पर बहुत-बहुत बधाई हो” और इस मिशन में आपका पार्टनर होकर बहुत खुशी महसूस हो रही है।

चांद पर कब और कैसे की लैंडिंग ?(Chandrayaan 3: अब क्या करेगा चंद्रयान चांद पर)

Chandrayaan 3 Live Landing

चंद्रयान 3 ने 23 अगस्त बुधवार शाम 6:05 पर सॉफ्ट लैंडिंग कर दिया है। चंद्रमा पर लैंडर को उतरने से पहले इसरो ने उसे Deboosting के प्रक्रिया से गुजरा है। जिसमें लैंडर मॉड्यूल की रफ्तार को कम कर दिया गया था। और इस लैंडर मॉडल के ऐतिहासिक क्षण का लाइव टेलीकास्ट हुआ है। और मॉडल की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद ही लैंडर विक्रम से प्रज्ञान को बाहर निकाल जाएगा। और उसके बाद चांद की सतह पर चलकर आगे का काम शुरू करेगा।

प्रज्ञान रोवर के बाहर निकलने का इंतजार

अब भारत को चंद्रयान 3 सॉफ्ट लैंडिंग के बाद विक्रम लैंडर से प्रज्ञान रोवर के बाहर निकलने का वेट किया जा रहा है। कहां गया है कि इसमें एक दिन का वक़्त भी लक सकता है। इसरो ने चंद्रयान 3 लैंडर हॉरिजॉन्टल वेलोसिटी कैमरे के ज़रिए ली गई तस्वीर चन्द्रमा पर उतरते समय दी है। प्रज्ञान और विक्रम एक दुसरे की पिचर लेकर पृथ्वी पर हर खबर भेजते रहेंगे।

नरेंद्र मोदी ने ISRO चीफ सोमनाथ को फ़ोन पर दी बधाई

Rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल ?

चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इसरो के चीफ सोमनाथ को फोन कर चंद्रयान 3 के सफलता की बधाई दी है। उन्होंने सोमनाथ और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देकर संबोधित किया है। और वह बहुत जल्द उनसे मिलकर उन्हें बधाई देंगे। उन्होंने कहा है कि मैं अपनी आंखों से ऐसा इतिहास रचते हुए देखकर बहुत प्राउड महसूस कर रहा हूं। यह क्षण अविस्मरणीय है, ऐसी ऐतिहासिक घटना ही राष्ट्रीय जीवन की चेतनाएं बन जाती है। यह पल कठिनाइयों के महासागर को पर करने का है, यह पल जीत के चंद्रपथ पर चलने का है। हम सब ने धरती पर संकल्प लिया है, और चांद पर उसे साकार किया है। यह सब 140 करोड़ धड़कनों के सामर्थ्य का है। यह क्षण नए भारत के जयघोष का हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपने दिल से देशवासियों के साथ और अपने परिवारजनों के साथ चंद्रयान-3 की टीम और देश के सभी वैज्ञानिकों को बहुत-बहुत तहेदिल से बधाई देता हूं। और उन्होंने सबसे प्यारी बात कही है कि चंदा मामा बहुत दूर के एक दिन वह भी आएगा जब बच्चे कहेंगे चंदा मामा बस एक टूर के।

चांद पर उतरने के बाद रोवर क्या करेंगे ? (Chandrayaan 3: अब क्या करेगा चंद्रयान चांद पर)

चंद्रयान 3 की लाइव लैंडिंग देखना चाहते हैं तो इसरो (ISRO)की ऑफिशल वेबसाइट जाकर जाकर देख सकते हैं। जिसका नाम है, isro.gov.in और यूट्यूब पर भी देख सकते हैं। लैंडर मॉडल से बाहर आकर रोवर चांद की सतह पर चलेगा और चांद की सतह पर एक लूनर डे का समय गुजरेगा। जो की एक लूनर 14 दोनों का होगा और कई तरह के चीजों का परीक्षण करना।


 

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

AC से निकलने वाले पानी को ऐसे करें स्टोर, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने शेयर किया x पर वीडियो

आजकल पानी की कमी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है, खासकर गर्मियों में जब पानी की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में अगर...

Instagram, Facebook और YouTube हुए अचानक बंद जाने क्या हुआ था

अचानक से इंस्टाग्राम चलना बंदहो गया है चलो इस पेज पर हम जानेंगे कि आखिर इंस्टाग्राम और फेसबुक सोशल मीडिया एप्लीकेशन अचानक चलना बंद...

FreeFire India 2024: फ्री फायर इंडिया की रिलीज date आगई हैं, बड़ी खबर (इस तारिक को आएगा Playstore पर)

सभी "फ्री फायर इंडिया" के चाहने वाले fans को एक बड़ा झटका लगा है या फिर कह सकते हैं, कि इन लोगों के साथ...

Dolly Chaiwala and BillGates: डॉली चाय वाले की एक चाय के कितने रुपए दिए

हाल ही में, एक बहुत ही खास घटना ने सबका ध्यान खींचा जब बिल गेट्स ने डॉली चाय वाले का दौरा किया। 'Dolly Chai'...

special links

क्या आप भारतीय हैं?