होमTechnologyकंप्यूटर का सबसे अच्छा...

कंप्यूटर का सबसे अच्छा कोर्स ? (best computer course)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

best computer course : नमस्कार दोस्तों आप सब जानते हैं, कि हमारे इस युग में कंप्यूटर का कितना महत्व है। आज की जनरेशन में छोटे से लेकर बड़े काम भी कंप्यूटर की मदद से किए जाते हैं। best computer course government job करने के लिए भी हमारी गवर्नमेंट ने, basic computer course का होना लागू कर दिया है। और आपको अच्छी जॉब चाहिएं तोएक बेस्ट कंप्यूटर कोर्स का होना जरूरी है।  तो आइए जान लेते हैं, हाई सैलरी पाने के लिए बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन कौन से है। computer में टैली करने के क्या फायदे हैं, आपको इस पोस्ट में सभी कंप्यूटर कोर्स की जानकारी देंगे।

कंप्यूटर कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?(Computer course kitne prakar ke hote Hain) in Hindi

दोस्तों हमारा इंडिया कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लगातार वृद्धि कर रहा है। आज कि जेनरेशन में हर कोई एक अच्छी जॉब करना चाहता है। और एक अच्छी जॉब के लिए एक अच्छे कोर्स को करने कि जरूरत होती हैं। कंप्यूटर कोर्स कितने प्रकार होते हैं, इसका मतलब कंप्यूटर का अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग कार्य है। तो चलिए नीचे दिए गई लिस्ट के जरिए जान लेते हैं।

  1. बेसिक कंप्यूटर कोर्स ( basik computer course)
  2. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ( digital marketing course)
  3. ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स ( garphic designing course
  4. वेब डिजाइनिंग कोर्स( Web designing course)
  5. वेब डेवलपमेंट कोर्स (web development course
  6. Certificate program in Ms office (सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन एमएस ऑफिस)
  7. डाटा एंट्री कोर्स ( data entry course)
  8. Computer science diploma/ engineer course (कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा/इंजीनियर कोर्स)
  9. डिप्लोमा इन फाइनेंशियल अकाउंटिंग (diploma in financial accounting)
  10. Animatinon and VFX course (एनीमेशन एंड वीएफएक्स कोर्स)

12th के बाद आप भी कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं, तो आप अपनी इच्छा अनुसार कोई सा भी कंप्यूटर कोर्स चयन करें। अगर आप भी  कंप्यूटर में इंटरेस्ट रखते हैं, तो आप अपना कैरियर बेहतर बना सकते हैं। ट्वेल्थ के बाद आप certification ( सर्टिफिकेशन), account computer course, tally, डिप्लोमा, post graduate, आदि मुख्य कोर्स करके बेहतर फ्यूचर बना सकते हैं।

Best computer course for government job in Hindi

हम सब जानते हैं सरकार ने सरकारी नौकरी पाने के लिए कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया है जैसे ssc और upsc की पोस्ट के लिए बेसिक कंप्यूटर कोर्स को मान्य किया गया है। लेकिन अलग-अलग राज्य स्तर व केंद्रीय स्तर सरकारी नौकरी के लिए अलग-अलग कुछ कंप्यूटर कोर्स किए जाते हैं जैसे।

best computer course

1DEO (डाटा एंट्री ऑपरेटर) आप सब जानते हैं,की हर सरकारी कार्यालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत होती है, इसलिए  डिप्लोमा इन डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स करके आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं। और अपने समाज में एक अच्छी पहचान बना सकते हैं। इस कोर्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हो। अगर आप यह कोर्स ऑनलाइन कर रहे हैं, तो आपके एग्जाम भी ऑनलाइन ही होंगे।

2—ADCA (एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर  एप्लीकेशन) एडवांस डिप्लोमा एप्लीकेशन course यह सबसे ज्यादा bast (popular) होता है।इस कोर्स की गवर्नमेंट जॉब में अधिक dimand होती है।इसकी फीस भी 30,000 रुपए से शुरू है, आप इस कोर्स के बारे में जानकारी लेकर  इस कोर्स को शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स को भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3BCA ( बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) अगर आप ट्वेल्थ के बाद बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स के बारे में सोच रहे हैं, तो बहुत अच्छा है। यह कंप्यूटर कोर्स सरकारी नौकरी के साथ प्राइवेट जॉब करने में बेहतर कैरियर बनाता है। यह कोर्स कंप्यूटर डिग्री कोर्स होता है, यह इंग्लिश मीडियम कोर्स होता है। यह कोर्स आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरह से ही आवेदन कर सकते हैं।

4O—LEVEL ( ऑर्डिनरी  लेवल कोर्स) ordinary level course करके भी आप एक अच्छे लेवल पर गवर्नमेंट जॉब कर सकते हैं। यह कोर्स NIELIT द्वारा निर्धारित किया गया है, यह कंप्यूटर कोर्स भी आप ऑफलाइन व ऑनलाइन कर सकता है। यह कोर्स आपके लिए एक अच्छा कोर्स साबित हो सकता है। यह कोर्स करके आप एक अच्छी जॉब कर सकते हैं।

5CCC (कोर्स ऑन कम्प्यूटर  कॉन्सेप्ट्स ) कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स कोर्स का सर्टिफिकेट  government संस्था से मान्य है। इस कोर्स को करने के बाद आप सभी बड़े लेवल के गवर्नमेंट जॉब के लिए मान्य हो जाएंगे। यह कोर्स भी आपको सरकारी नौकरी व private job करने में बेहतर होंगे। इस कोर्स को भी online और offline दोनों तरह से कर सकते हैं।
आपको इन कोर्सों में से जो कोर्स आपको अच्छा लगे वह  कोर्स कर सकते हैं।

बैंक के लिए कंप्यूटर कोर्स? (best computer courset for Bank job)

दोस्तों हर किसी का सपना होता है, कि बैंक के लिए अच्छी जॉब के लिए और सपनों को पूरा करने के लिए अगर आप भी बैंक में अच्छी जॉब पाना चाहते हैं , बहुत सारे स्टूडेंट बैंक में नौकरी पाने की रुचि रखते हैं। और इस हालात में स्टूडेंट एक अच्छे और आसान कंप्यूटर कोर्स के बारे में सोचता रहता हैं,तो हमने कुछ कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताएं आप इनमें से अपने हिसाब से कंप्यूटर कोर्स करें। और बैंक में अच्छी पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं।

  1. ADCA (Advance diploma in course application)
  2. Typing
  3. Tally
  4. E—Accounting banking course
  5. CCC(Course on computer application)
  6. ADFA—(Advance diploma in financial accounting

दोस्तों इन बताएं गए लिस्ट वाले कोर्स बैंक अकाउंट के लिए एक बेस्ट cours इनमें किसी एक कोर्स को चुन कर आप बैंक में एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। और यह आपको अच्छी सैलरी देने वाले कोर्स है। जिससे कि आप अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं। यह आपके लिए online और ofline दोनों तरह से सहायक होते हैं।

फ्री कम्प्यूटर कोर्स (free computer course)

दोस्तों हमारी सरकार ने कुछ फ्री कम्प्यूटर कोर्स भी लागू किए हैं। हमारे देश अधिकतर लोग कम्प्यूटर कोर्स गरीबी के कारण करने में असक्षम होते हैं। जिसको देखते हुए government संस्था ने फ्री कम्प्यूटर कोर्स लागू किया है। यह उन स्टूडेंट के लिए भी लागू किया है जो 12th में टॉप किया है उन्हें भी फ्री कम्प्यूटर कोर्स कराया जाता हैं। दोस्तों हमने फ्री कम्प्यूटर कोर्स के बारे में निचे लिस्ट में बताया है। जैसे

  • टैली (tally)
  • Corel draw
  • टाइपिंग कोर्स (Typing Course)
  • एमएस ऑफिस (Ms office)
  • हार्ड एंड नेटवर्किंग (Hardware and Networking)
  • एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop)

कम्प्यूटर कोर्स करने के फायदे?

दोस्तों हार किसी काम करने से पहले उसके फायदे देखे जाते हैं। उसी तरह computer course के भी फायदे होते हैं। कम्प्यूटर कोर्स करने से आपको बहुत सारे फायदे होते हैं। computer course करने से आपकी टेक्नोलॉजी नॉलेज बढ़ती है। आप एक अच्छी जॉब कर सकते हैं। कम्प्यूटर कोर्स करने से आप एक अच्छी पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं। कम्प्यूटर कोर्स करने से आप एक अच्छी इनकम कर पाते हैं। आप किसी भी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। कम्प्यूटर कोर्स करने से आप अपने फ्यूचर को एक बेहतर दिशा दे सकते हैं। तो दोस्तों computer course करना आपके लिए बेस्ट होगा।

टैली करने के फायदे? (tally course benefits in Hindi)

दोस्तों आपको बता दें, कि टैली कंप्यूटर कोर्स के बहुत फायदे होते हैं। tally  कि full form Transaction Allowed in a Liner Line Yards होती हैं। यह एक विशिष्ट और पॉपलर सॉफ्टवेयर है। टैली कोर्स करने के बाद आप आसानी से किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब पा सकते हैं। और अपने बिजनेस या (bigness) अकाउंट को अच्छे से समाल सकते हैं। इसमें आप अच्छी सैलरी पा सकते है।

टैली कोर्स कितने दिनों का होता है?

यह कोर्स 1 से 3 महीने तक का होता है। टैली कोर्स का निर्माण 1986 में हुआ था। अगर आपको गोरमेंट जॉब नहीं मिल रही और आपने टैली कोर्स किया है,तो आप एक अच्छी जॉब कर सकते हैं।विदेशों के साथ-साथ भारत में भी टैली अकाउंटिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर बन गया है। टैली कोर्स करने के बाद आपको अकाउंट मैनेज करना आ जाता है, और आपको इसमें आसानी से जॉब मिल जाती है। इस कोर्स में लोग खुद आगे से आपको जॉब के ऑफर देंगे। यह कोर्स करने के बाद अकाउंट के लिए निकलने वाली गोरमेंट जॉब के लिए एप्लाई कर सकते हैं। और किसी भी संस्था में job कर सकते हैं।
दोस्तों तो आप इन कोर्स कि सहायता से एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर से संबंधित सभी जानकारियां मिल गई होगी। तो हमारी जानकारी कैसीलगी हमे comment करके बताएं, or like और शेअर जरुर करें।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

AC हो रही है चलते चलते ही ब्लास्ट, आखिर क्या हैं इसका कारण और कैसे बचें?

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल बढ़ जाता है, लेकिन कुछ मामलों में AC चलते चलते ब्लास्ट हो जाता है, जो...

Portable AC: घर की दीवार को तोड़ना फोड़ना नहीं पड़ेगा, कूलर की तरह रखो इस एसी को

गर्मी के दिनों में घर को ठंडा रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, खासकर जब आपके पास स्थायी एयर कंडीशनर लगाने की सुविधा...

AC का तापमान 16°C से कम क्यों नहीं होता और अगर हो जाए तो क्या होगा?

AC का तापमान 16°C से कम क्यों नहीं होता? इस पोस्ट में जानें इसके तकनीकी, स्वास्थ्य और ऊर्जा खपत से जुड़े कारण, और अगर तापमान 16°C से कम हो जाए तो क्या परिणाम हो सकते हैं। अपने AC का सही और सुरक्षित उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

1 Ton Solar AC: पूरे दिन चलेगी AC बिना बिजली ये है सोलर AC

गर्मियों में बिजली की बचत और पर्यावरण संरक्षण के लिए 1 Ton Solar AC का चुनाव करें। जानें Solar AC के फायदे, काम करने का तरीका, सही चुनाव के टिप्स और इसके सेटअप की पूरी जानकारी। अपने घर को बनाएँ सस्टेनेबल और ऊर्जा प्रभावी।

special links

क्या आप भारतीय हैं?