होमEducationमोबाइल से घर बैठे...

मोबाइल से घर बैठे आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं | Ayushman Card Kaise Banaye(2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Online Ayushman Card Kaise Banaye in Hindi (2023) | जैसा कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत भारतीय नागरिकों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड की सुविधा दी जा रही है। जिसमें ₹500000 तक का निशुल्क इलाज मिलता है। प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल 2018 को आयुष्मान योजना की शुरुआत की थी और अभी तक 4 करोड़ से ज्यादा मरीजों को निशुल्क इलाज भी मिला है। आयुष्मान योजना जिसको आयुष्मान जन आरोग्य के नाम से भी जाना जाता है। जिसकी मदद से आप आयुष्मान कार्ड बनवाकर प्रतिवर्ष परिवार के सदस्य का ₹500000 तक का निशुल्क इलाज ले सकते हैं। 

आज भी भारत में हर वर्ष लाखों लोगो को समय पर इलाज ना मिलने की वजह से मर जाते हैं तो आपके परिवार के साथ ऐसा ना हो। इसके लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड होना बेहद ही जरूरी है और देश में अभी भी करोड़ों लोग आयुष्मान कार्ड से वंचित है तो आज इस लेख में आप ” मोबाइल से ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं “ जानने वाले हैं। तो आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनता है, आयुष्मान कार्ड बनाने वाली वेबसाइट कौन सी है, आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज – 

भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार आप आयुष्मान कार्ड तभी बनवा सकते हैं। जब आपके पास में नीचे दिए गए दस्तावेज होते हैं जो कि इस प्रकार से है। 

आधार कार्ड 

राशन कार्ड 

निवास प्रमाण पत्र 

मोबाइल नंबर 

पासपोर्ट साइज फोटो 

पहचान पत्र के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड

आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है?

 यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास में निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए। उसके बाद ही आप आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

  • आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए। 
  • आयुष्मान कार्ड के लिए कमजोर वर्ग के लोग ही अप्लाई कर सकते हैं। 
  • आयुष्मान कार्ड के लिए अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के लोग, अनुसूचित जाति, मजदूरी करने वाले लोग, आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही अप्लाई कर सकते हैं। 
  • गांव के अलावा शहर में रह रहे आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिसकी मदद से उनको ₹500000 तक का निशुल्क इलाज मिलता है। 

मोबाइल से ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल के जरिए आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। आप आसानी से घर बैठे नीचे बताए गए Steps की मदद से आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

 

रजिस्ट्रेशन करें –

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको खुद से रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके लिए आप नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की ऑफिशल वेबसाइट setu.pmjay.gov.in पर जाना होगा।
अब आपको Homepage में Register Yourself & Search Beneficiary पर Click करना है।

Add details

अगले Step में आपको State, District, Name, Mobile सभी Detail डालनी है। 
इसके बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना है।

Complete Your KYC

जब आपका आयुष्मान कार्ड का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाता है तो उसके बाद आपको अगले Step में Do Your KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
1) KYC के लिए Login करे
2) Login करने के बाद बायोमेट्रिक और Aadhar Seed पर क्लिक करें। 
3) इसके बाद आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए केवाईसी से रिलेटेड सभी जानकारी को फोरम में डाले और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
4) जैसे ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाता है तो उसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलता है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ayushman card download

आखिर में आपको अपने आयुष्मान कार्ड के फार्म में दिए गए एप्लीकेशन नंबर की मदद से ayushman card को pdf फॉर्मेट में download करना होगा और उसके बाद आप आसानी से आयुष्मान कार्ड की मदद से निशुल्क इलाज की सुविधा ले सकते हैं।

NOTE -  ऊपर बताई गई तरीके का इस्तेमाल करके कोई भी भारतीय नागरिक अपने मोबाइल के जरिए ही आयुष्मान कार्ड बना सकता है और डाउनलोड भी कर सकता है। इसके अलावा जिस भी नागरिक को मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं की जानकारी नहीं होती है तो अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

आखिर में(Conclusion)- 

देश का कोई भी नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए यदि आयुष्मान कार्ड बनाना चाहता है तो सबसे पहले उसको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता को चेक करना होगा और उसके बाद में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करते हुए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के बाद में नागरिक आसानी से अधिकारिक पोर्टल की मदद से अपने आयुष्मान कार्ड को एप्लीकेशन नंबर की मदद से डाउनलोड कर सकता है और देश के किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी अस्पताल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज ले सकता है। 

आज हमने जाना है ” मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं,  Ayushman Card Kaise Banaye Online ” आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो इस लेख में हमने आपको Step By Step आयुष्मान कार्ड कैसे बनाते हैं के बारे में बताया है। जिसकी मदद से आप आसानी से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

1)- आयुष्मान कार्ड बनने में कितने दिन का समय लगता है?

 आयुष्मान कार्ड के लिए आप जिस दिन अप्लाई करते हैं उसके 15 से 20 दिन के बाद आयुष्मान कार्ड बन जाता है और उसकी जानकारी आपको मैसेज के जरिए दे दी जाती है। 

2)- आयुष्मान कार्ड के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है?

 आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। 

3)- आयुष्मान कार्ड के क्या फायदे हैं?

 आयुष्मान कार्ड की मदद से आप देश के किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी अस्पताल में प्रतिवर्ष ₹500000 तक का निशुल्क इलाज ले सकते हैं। 

HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024: एक करोड़ घरों पर लगवाएं जायेंगे सोलर पैनल

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojana) एक ऐसी योजना है जिसका मकसद लोगों को सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने में मदद करना है। इस...

PM Surya Ghar Yojana: सबके घर पर अब लगेगा बिल्कुल फ्री में सोलर पैनल जाने क्या आपका भी नाम list में है।

जब भी हम सरकारी योजनाओं की बात करते हैं, तो अक्सर हमारा ध्यान उन योजनाओं की ओर जाता है जो समाज के हर वर्ग...

ये best 5 study app हर एक स्टूडेंट के पास होने चाहिए? (Padai ke liye best app konse hain?)

डिजिटल युग में एजुकेशन के माध्यम ने काफी परिवर्तन किया है। जहां पहले किताबें और क्लासरूम ही पढ़ाई के मुख्य साधन हुआ करते थे,...

Blue Aadhar: ब्लू आधार कैसे बनवाएं और फायदे? Blue Aadhar apply online

भारत में, आधार कार्ड एक बहुत ही important identity document है जो लोगों की personal identification को साबित करता है। UIDAI (Unique Identification Authority...

special links

क्या आप भारतीय हैं?