होमAndroid AppsAndroid Auto App: गूगल...

Android Auto App: गूगल का ऐप है कमाल का जानकर हो जाओगे हैरान

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Android Auto App in Hindi | आज के समय में कार ड्राइविंग करते समय ज्यादातर लोग इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से दुर्घटना होने की संभावना काफी ज्यादा होती है तो यूजर्स को दुर्घटना से बचाने के लिए Google ने Android Auto App को लांच किया था। लेकिन आज भी ज्यादातर लोगों को Android Auto के बारे में जानकारी नहीं है तो यहां हम आपको “ Android Auto क्या है, How to Use Android Auto “ के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। 

अब सभी कारों में आपको एडवांस लेवल के फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। जिनमें से एंड्राइड ऑटो एक है ,जिसको 2015 में गूगल ने लांच किया था जो आपको सभी स्मार्टफोन में देखने को मिल जाता है। एंड्राइड ऑटो सिस्टम आज लगभग 40 देशों में उपलब्ध है और 30 के करीब ऑटोमोबाइल कंपनियां इस डिवाइस का इस्तेमाल कर रही है तो आप भी आसानी से Android Auto App Download करके Driving को Safe बना सकते है। 

Android Auto App क्या है? What is Android Auto in Hindi

Android Auto गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिसमें ड्राइविंग के दौरान स्मार्टफोन के इस्तेमाल को आसान बनाता है क्योंकि एंड्राइड ऑटो में आपको इन व्हीकल इन्फोटेनमेंट मिलता है जो किसी भी अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को भी सपोर्ट करता है और इसके जरिए आप आसानी से कार के इंटरफेस को कंट्रोल कर सकते हैं। कार में मौजूद डैशबोर्ड या फिर स्टीयरिंग के बटन से आसानी से कार के इंटरफ़ेस को कंट्रोल कर सकते हैं। 

कहने का मतलब है कि जब आप एक बार एंड्राइड ऑटो डिवाइस को इंस्टॉल कर लेते हैं तो उसके बाद आप अपने ड्राइविंग को आसान बना सकते हैं। क्योंकि इसकी मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन को या फिर दूसरी गतिविधियों को नियंत्रण कर सकते हैं। 

Android Auto का इस्तेमाल कैसे करे?

  • यदि आपकी कार नई है और आपको Android Auto के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को Wifi या फिर USB के जरिए कार के इन्फोटेनमेंट से कनेक्ट करना होगा।
  • उसके लिए आपको सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना होगा और एंड्राइड ऑटो के ऑप्शन को चुनना होगा । 
  • इसके बाद आप आसानी से कार की इन्फोटेनमेंट स्क्रीन को कस्टमाइज कर सकते हैं। जिसमें आपको सभी एप्लीकेशन दिखाई देते हैं। जिनका आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Android Auto Features in Hindi 

  • Android Auto में आपको Interface और Navigation बिल्कुल Easy to Use मिलते है। 
  • Android Auto पूरी तरह से आपके स्मार्टफोन को कनेक्ट करेगा जो ड्राइविंग से रिलेटेड ही आपको जानकारी प्रदान करेगा। 
  • एंड्राइड ऑटो पूरी तरह से ड्राइविंग के लिए सुरक्षित होता है। जिसको सिर्फ ड्राइविंग की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। 
  • Android Auto में आपको Free Voice Navigation मिलता है। 
  • Android Auto में Google Music App भी मिलता है। 

Android Auto के फायदे – 

  1. Android Auto एप्लीकेशन यदि आप ड्राइविंग के समय इस्तेमाल करते हैं तो आपको नेविगेशन करने की सुविधा मिलती है। जिसमें आप आसानी से लोकेशन डालकर ड्राइविंग कर सकते हैं। 
  2. एंड्राइड ऑटो का इस्तेमाल करते समय आप गूगल असिस्टेंट से चैट कर सकते हैं और साथ ही साथ कॉल भी कर सकते हैं। 
  3. Android Auto का इस्तेमाल आप ड्राइविंग करने के लिए तो करते ही हैं साथ ही साथ एंटरटेनमेंट के लिए भी कर सकते हैं। जिसमें आप म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। 

निष्कर्ष(Conclusion)- 

यहाँ हमने जाना है ” Android Auto App in Hindi, Android Auto का इस्तेमाल कैसे करे ” उम्मीद करते हैं कि इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी ड्राइविंग करते समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एंड्राइड ऑटो एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि एंड्राइड ऑटो एप्लीकेशन ना सिर्फ आपकी ड्राइविंग को सुरक्षित बनाता है बल्कि इसके जरिए कार के पूरे इंटरफ़ेस को भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

Android Auto Carplay का इस्तेमाल कैसे करे?

 सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को Wifi या फिर USB के जरिए कार के इन्फोटेनमेंट से कनेक्ट करना होगा। उसके लिए आपको सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना होगा और एंड्राइड ऑटो के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आप आसानी से कार की इन्फोटेनमेंट स्क्रीन को कस्टमाइज कर सकते हैं। जिसमें आपको सभी एप्लीकेशन दिखाई देते हैं। जिनका आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एंड्राइड ऑटो का इस्तेमाल करते समय कितना डाटा खर्च होता है?

 यदि आप अपने कार्य के इंटरफेस में एंड्राइड ऑटो का इस्तेमाल करते हैं तो लगभग 1 घंटे में 3MB के करीब डाटा का इस्तेमाल करता है। 

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Fastwin app download APK | Fastwin se paise kaise kamaye?

Fastwin App kya hai इससे पैसे कैसे कमाएं ?: नमस्कार दोस्तों आप सबका टेक्निकल परिवार स्वागत है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन...

बिना WhatsApp खोलें chatting करे (reply whatsapp messages without going online)

हम सभी का जीवन आज WhatsApp जैसे मैसेंजर ऐप्स के बिना अधूरा सा है। दिन-रात, हम इस प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों, परिवार, और सहकर्मियों...

ये best 5 study app हर एक स्टूडेंट के पास होने चाहिए? (Padai ke liye best app konse hain?)

डिजिटल युग में एजुकेशन के माध्यम ने काफी परिवर्तन किया है। जहां पहले किताबें और क्लासरूम ही पढ़ाई के मुख्य साधन हुआ करते थे,...

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

special links

क्या आप भारतीय हैं?