होम5g network6G network in India:...

6G network in India: भारत में 6G की तैयारी जाने कब आएगा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

6G Mobile Network in India | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अक्टूबर 2022 के अंदर भारत में 5G की सर्विस शुरू कर दी गई है और कुछ टेलीकॉम कंपनियां 6Gपर भी कार्य कर रही है। और हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6G नेटवर्क के लिए Vision Document पेश किया है। जिसके अंदर RND Test बैंड भी लॉन्च किया गया है और कहा है कि 2030 के अंत तक 6G नेटवर्क भारत के अंदर लांच कर दिया जाएगा। और इस बात को प्रधानमंत्री ने टेलिफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के माध्यम से कही है। 

भारत के अंदर अगले कुछ महीनों के अंदर 5G नेटवर्क पूरे भारत के अंदर चालू कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत के अंदर 5G लॉन्च करने के बाद में 450 अरब डॉलर इकोनॉमी का लाभ हुआ है और साथ ही साथ कृषि विभाग, हेल्थ विभाग, एजुकेशन, डिजिटल, इंफ्रास्ट्रक्चर के अंदर काफी ज्यादा ग्रोथ हुई है। 

6G Mobile Network Latest News – 

जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत के अंदर टेलीकॉम कंपनियां 5G का ट्रायल कर रही है और पूरे भारत के अंदर 2024 के आखिर तक 5जी सर्विस शुरू कर दी जाएगी। लेकिन दूसरी तरफ 5जी सर्विस रोल आउट होने से पहले 6G की खबरें निकल कर आ रही है और ऐसा माना जा रहा है किस 6G की तैयारी भी शुरू कर दी गई है और जब 6G लांच किया जाएगा तो 5G की तुलना में 50 गुना ज्यादा तेजी के साथ में इंटरनेट चलेगा। 

भारत के अंदर कुछ प्रसिद्ध रिपोर्टर्स ने दावा किया है कि भारत सरकार ने 6G नेटवर्क के ऊपर काम करना शुरू कर दिया गया है। और टेलीकॉम विभाग ने E-cot यानी कि टेलीकॉम रिसर्च कंपनी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। ताकि 6G नेटवर्क को समय पर रोल आउट किया जा सके। 

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि दूरसंचार विभाग के सदस्य राजारमन ने अपने बयान के अंदर कहा है कि उन्होंने 6G से रिलेटेड सभी तकनीकी संभावनाओं पर विचार करना शुरू किया है और साथ ही साथ काम भी करना शुरू कर दिया गया है। ताकि मार्केट के अंदर 6G को जल्द से जल्द लांच किया जा सके। 

6G Mobile Network Update in India – 

वर्तमान समय में कुछ बड़ी कंपनियां जैसे कि LG, samsung ने 6G पर कार्य करना शुरू कर दिया है और उनका मानना है कि 6G नेटवर्क 5G नेटवर्क की तुलना में 50 गुना ज्यादा तेजी के साथ में इंटरनेट की सुविधा देगा और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत के अंदर 6G नेटवर्क को 2030 के आखिर तक लांच कर दिया जाएगा। क्योंकि भारत ने 6G नेटवर्क की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई है। 

6G Mobile Network से जुड़े important Facts –

  • पूरी दुनिया के अंदर जापान देश में 6G नेटवर्क सबसे पहले लॉन्च होने की संभावनाएं जताई जा रही है। 
  • जापान के अलावा चीन साउथ कोरिया, अमेरिका 6G नेटवर्क की तैयारी में जुटी हुई है। 
  • भारत के अंदर भी 6G की तैयारी शुरू कर दी है। 
  • टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है 6G  नेटवर्क 5G नेटवर्क की तुलना में 20 से 50 गुना तेजी से इंटरनेट की सुविधा प्रदान करेगा। 
  • 6G नेटवर्क की मदद से आप 5gb की फिल्म मात्र 45 सेकेंड के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं। 

6G Mobile Network Vision Document – 

6G Mobile Network Vision Document टेक्नोलॉजी इन्नोवेशन के द्वारा 6G नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है और यह एक टेक्नोलॉजी ग्रुप है। जिसकी शुरुआत 2021 के अंदर हुई थी।  इस ग्रुप के अंदर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स इंडस्ट्री, मिनिस्ट्री ऑफ डिपार्टमेंट के लोग शामिल होते हैं और इन्हीं लोगों के द्वारा 6G लॉन्च का मैप तैयार किया जा रहा है। इनका मानना है कि भारत के अंदर 2030 तक 6G नेटवर्क को लॉन्च कर दिया जाए जाएगा। 

निष्कर्ष(Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” 6G Mobile Network in India,  6G Mobile Network Vision Document  “ जब से भारत के अंदर साइट जी सर्विस को लॉन्च किया गया है तब से सभी क्षेत्रों के अंदर पूरी तरह से डिजिटलाइजेशन कर दिया गया है। ताकि देश की इकोनॉमी को और भी बढ़ावा मिल सके। क्योंकि 5जी आने से भारत की इकॉनमी में कई गुना ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इसीलिए भारत सरकार 6G की तैयारी कर रही है और 2030 के आखिर तक 6G लांच होने की संभावना नजर आ रही है। 

उम्मीद करते हैं कि इस लेख ” 6G मोबाइल नेटवर्क इन इंडिया ” की जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी। यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद। 

6G Mobile Network किन देशों के अंदर उपलब्ध होगा?

6G Mobile Network चीन, जापान, साउथ कोरिया, अमेरिका और भारत जल्द उपलब्ध कराने के लिए कार्य कर रही है और 2028 के अंदर 6G नेटवर्क को लांच कर दिया जाएगा। 

6G Mobile Network की Speed क्या होगी?

6G Mobile Network की Speed 5G की तुलना में 50 गुना ज्यादा रहेगी। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Jio phone 3 5G online booking Rs 1500 | जिओ फोन 5जी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आपका फिर से टेक्निकल परिवार की ब्लॉग वेबसाइट में स्वागत है। दोस्तों क्या आप जानते हैं india में jio 5G sim आ...

दूसरे का WhatsApp कैसे देखे बिना फोन लिए 2024 | Kisi ka bhi WhatsApp chat kaise dekhe Bina mobile liye

दोस्तों आजकल हर किसी व्यक्ति के पास व्हाट्सएप ऐप उसके फोन में देखने को मिल ही जाएगा। क्योंकि चैटिंग का मतलब आज व्हाट्सएप हो...

बिना Recharge भी 5G net कैसे चलाएं? – jio Airtel, vi unlimited 5G data 2024

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज के इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप बिल्कुल...

किसी के instagram का password कैसे जाने | dusro ka instagram kaise chalaye

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार की blog website में आपका स्वागत है। दोस्तों आजकल सभी कोई instagram account रखता है। और व्हाट्सएप के बाद में...

special links

क्या आप भारतीय हैं?