होमNewsपीएम किसान योजना/प्रधानमंत्री किसान...

पीएम किसान योजना/प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023: जानें किस दिन जारी होगी अगली किस्त

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार किसानों पर करोडों रूपए खर्च कर रही हैं। यह योजना भारत सरकार ने दिनांक 01.12.2018 से शुरूआत कि हैं। इस योजना में सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रूपए किस्तों में देती हैं। जोकि 3 किस्तों (2000रू) में ट्रांसफर किया जाता हैं। इस योजना से गरीब किसानों को बहुत सहायता मिली है। इस योजना में किसानों की 13 किस्त दी जा चुकी है, अब किसानों को पीएम किसान योजना कि 14वीं किस्त का इंतजार है। इस जानकारी के जरिए जाने की पीएम किसान योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) :14वीं किस्त कब जारी होगी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, किसान योजना के लिए ई—केवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023

PM Kisan Yojana 2023: इस दिन जारी होगी 14वीं किस्त

बताया जा रहा है कि मोदी सरकार देश के लाखों किसानों को जल्दी ही यह खुशखबरी दे सकती है। वही मीडिया रिपोर्ट्स के ज़रिए बताया जा रहा है, कि मई महीने में या जून में 14वीं किस्त जारी हो सकती है। अभी इसको लेकर कोई अधिकारिक जानकारी (Official information) सामने नहीं आई है। और बताया गया है कि पिछली किस्त में जीन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13 वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है उन्हें 13वीं और 14वीं किस्त साथ मिल सकती है।

PM Kisan Yojana: की 14वीं किस्त के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ भारतीय किसानों के बैंक में 16, 800करोड़ रूपए कॉस्ट से 13वीं किस्त जारी हो चुकी है। अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन के लिए निचे दिए गए तरीकों से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए सबसे पहले इस योजना की Official website https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • उसके बाद वेबसाइट का home page Open हो जायेगा।
  • जिसमें आपकों Farmers corner में New farmer registration पर click करना होगा।
  • उसके बाद new form registration form open हो जायेगा।
  • इसके बाद अपने अनुसार भाषा सेलेक्ट करें।
  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के किसान है तो आपको सबसे पहले Rural farmer registration को select करना होगा। बाद उसके बाद आप अपना mobile number Aadhar number भरें ओर अपना राज्य चुनें।
  • उसके बाद captcha code भरकर Get OTP नबर click करें।
  • उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

PM Kisan Yojana 2023: E—KYC Online कैसे Updete करें

पीएम किसान योजना के लाभ के लिए पीएम किसान योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) की Official website पर जाना होगा। उसके बाद वहां पर दाईं तरफ दिए गए E—KYC option पर click करना होगा। इसके बाद यहां पर आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड भरें। उसके बाद Search पर click करें, उसके बाद आधार कार्ड से जुड़े हुए फोन नंबर भरें। उसके बाद OTP नंबर के लिए क्लिक करें, उसके बाद दिए गए स्पेस पर OTP भरें।

PM Kisan Yojana 2023: लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम सम्मान निधि किसान योजना के लिए लाभार्थियों की List check करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान के portal पर जाना होगा। उसके बाद वहां पर Former corner के तहत beneficiary list पर click करना होगा। उसके बाद राज्य, जिला तहसील, ब्लॉक गांव सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद रिपोर्ट पाने के लिए टैब पर click करना होगा।

PM Kisan Yojana में इन किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उन्हीं किसानों को 14वीं किस्त का लाभ मिलेगा, जिन किसानों ने अब तक भू सत्यापन ई— केवाईसी और आधार लिंक की प्रक्रिया पूरी कर ली है। जिन किसानों ने इस प्रक्रिया को नहीं किया है उन किसानों की 14वीं किस्त अटक सकती है। इसलिए जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा करें और इस योजना के लाभ के लिए आपके पास Aadhar card, bank account, पासपोर्ट साइज फोटो, जमीन के कागजात इनकम प्रूफ, जैसे डॉक्यूमेंट होने जरूरी है।

PM Kisan Yojana: हेल्प लाइन नंबर जारी/ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान योजना से रिलेटेड किसी भी तरह की problem का हल पाने के लिए किसान ईमेल आईडी Pmkisan—[email protected] पर contact कर सकते हैं। और PM Kisan Yojana के help line member—1800115526155261या 011—23381092 पर संपर्क कर अपनी समस्या का निवारण करें।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

AICTE Free Laptop Yojana 2024: स्टूडेंट को मिलेंगे फ्री लैपटॉप एसे करे apply

आज के डिजिटल युग में, लैपटॉप हमारे शैक्षिक और पेशेवर जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुका है। AICTE Free Laptop Yojana 2024 इसी...

Nari samman yojana online registration & eligibility check | ₹1500 महीना मिलेगा अब

आज के समय में, जब हम समाज में महिलाओं के अधिकार और सम्मान की बात करते हैं, तो नारी सम्मान योजना एक ऐसी पहल...

PM Surya Ghar Yojana: सबके घर पर अब लगेगा बिल्कुल फ्री में सोलर पैनल जाने क्या आपका भी नाम list में है।

जब भी हम सरकारी योजनाओं की बात करते हैं, तो अक्सर हमारा ध्यान उन योजनाओं की ओर जाता है जो समाज के हर वर्ग...

Instagram, Facebook और YouTube हुए अचानक बंद जाने क्या हुआ था

अचानक से इंस्टाग्राम चलना बंदहो गया है चलो इस पेज पर हम जानेंगे कि आखिर इंस्टाग्राम और फेसबुक सोशल मीडिया एप्लीकेशन अचानक चलना बंद...

special links

क्या आप भारतीय हैं?