होमSarkari YojanaRajasthan free mobile yojana...

Rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल ?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री स्मार्ट मोबाइल चिरंजीवी योजना के तहत राजस्थान सरकार ने महिलाओं के लिए राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लागू की है। जिसमें महिलाओं को फ्री मोबाइल दिए जाएंगे सरकार ने भारत देश में डिजिटल इंडिया बनने की राह पर कदम रखा है। जिसमें राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों में सरकारी कार्यों में डिजिटल लागू कर दिया है। राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण 2022 के दौरान राजस्थान फ्री मोबाइल योजना महिलाओं को फ्री मोबाइल उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी।

अपने राज्य की महिलाओं को डिजिटल इंडिया की ओर कदम रखने के लिए राजस्थान फ्री (rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल) मोबाइल योजना 2022 लागू किया है, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में महिलाओं को ऑनलाइन जोडना और शिक्षित करना है। इसके लिए स्मार्टफोन का होना जरूरी है,जो कि चिरंजीवी योजना के तहत एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल उपलब्ध करवाया जायेगा। इन मोबाइलों में 3 वर्ष तक का free data होगा, और calling सुविधा भी उपलब्ध होगी और mobile sim भी

दी जायेगी। जिसकी मदद से महिलाये सरकारी योजनाओं की जानकारी ओर ऑनलाइन कार्य के बारे में जान सकें और internet से online रोजगार उपलब्ध कर सकें। और Rajasthan Free Mobile Yojana 15 Novemberm से शुरू हो चुकी है, और आपके नज़दीकी ग्राम पंचायतों में कैंप लगाकर फ्री मोबाइल दिए जा रहे हैं। आप अपने ग्राम पंचायत से फ्री मोबाइल योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना ( rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल) क्या है ?

राजस्थान मोबाइल योजना 2022 राजस्थान राज्य सरकार अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गई है, जोकि बजट घोषणा 2022 में राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की घोषणा की थी। जिसमें एक करोड 33 लाख राज्य की चिरंजीव योजना में शामिल महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन देने की घोषणा की गई है। जो की अब 1.35 करोड़ कर दी गई है। यह मोबाईल फ्री दिए जाएंगे और सिम कार्ड भी फ्री दी जाएगी। और तीन साल तक फ्री इंटरनेट होगा। सरकार का उद्देश्य डिजिटल इंडिया बनाना, जिसमें सरकार ने महिलाओं को भी शामिल किया है। महिलाएं इंटरनेट की हेल्प से सरकारी योजनाओं का लाभ सही वक्त पर उठा सके और ऑनलाइन रोजगार कर सके। Rajasthan free mobile Yojana 2022 के जरिए मिलने वाली योजना की खबर डिजीटल सखी के द्वारा ही दी जाएगी। इसके लिए राजस्थान सरकार सात हज़ार डिजीटल सखी तैयार कर दी गई है

Rajasthan free mobile Yojana 2022
Rajasthan free mobile Yojana 2022

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ कब मिलेगा ?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल राजस्थान के चिरंजीवी योजना में शामिल परिवारों की 1.35 करोड महिलाओं को दिया जाएगा। इस योजना में महिला को free smartphone (फ्री स्मार्टफोन) दिए जाएंगे। इस योजना में इस साल तीस करोड़ (30 करोड़) महिलाओं को फ्री मोबाइल देने की शुरुआत 15 नवंबर 2022 से हो चुकी है और बाकी महिलाओं को अगले आने वाले 2 सालों में फ्री मोबाइल वितरित किए जाएंगे। इस योजना का लाभ आपको आपके नजदीकी ग्राम पंचायतों में उपलब्ध करवाया जाएगा। और यह चिरंजीव परिवार की मुखिया महिलाओं को ही दिया जाएगा। फ्री मोबाइलों के साथ सिम कार्ड भी फ्री दिया जायेगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना (rajasthan free mobile yojana 2022 मे सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री मोबाइल) के लिए पात्रता ?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ उठाने के लिए क्या पात्रता है, हम बताते हैं की Rajasthan free mobile Yojana 2022 के लिए महिला को राजस्थान निवासी होना जरुरी है। महिलाओं के पास जन आधार कार्ड होना चाहिए। चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आने वाले सभी परिवार की मुखिया को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत फ्री मोबाइल दिया जाएगा। जो कि चिरंजीवी योजना में बिल्कुल फ्री दिए जाएंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए जरूरी डॉक्युमेंट ?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022—2023 का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। जो किस तरह से है। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए महिला के पास आधार कार्ड होना जरुरी है,(2) चिरंजीवी कार्ड होना चाहिए (3) mobile number (मोबाइल नंबर) (4) SSS ID (5) राशन कार्ड होना जरुरी है। इन document से आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ उठा सकते है।

Rajashthan free mobile Yojana 2022 के लाभ ?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का सबसे बडा उद्देश्य यही है की डिजिटल इंडिया बनाना। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में महिलाओं को निशुल्क मोबाइल दिया जाएगा। इसमें उनसे कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे। सिम कार्ड भी फ्री दिए जाएंगे। और इस मोबाइल में 3 साल तक फ्री इंटरनेट होगा। महिलाएं अपने मोबाइल से ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं व उनके जीवन स्तर में वृद्धि होगी। और सरकारी योजनाओं का सही समय पर लाभ उठा सकती है। और राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिसे महिलाए कई प्रकार से लाभ उठा उठा सकेगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 रजिस्ट्रेशन (Registration) कैसे करें ?

अगर आप भी चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आते हैं और राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं और Registration लिस्ट जांच रहें हैं तो राजस्थान फ्री मोबाइल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिस्ट जांचना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको

  • rajasthan free mobile yojna के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की आधिकारिक website पर जाना होगा।
  • उसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको registration option पर ओके कर देना है।
  • उसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपके जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करने होंगे।
  • उसके बाद आपको search option पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने अपना नाम, अपने माता-पिता का नाम, eligibility status, etc आ जाएंगे।
  • अगर इस लिस्ट में एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत यस (yes) का ऑप्शन हो तो राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ आपको भी मिलेगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में होगा 3 साल तक free internet data ?

आप सबको पता तो चल ही गया होगा कि सरकार ने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत टेंडर जारी कर दिया था की सरकार की तरफ़ से 12 हजार करोड़ का बजट की घोषणा कर दी गई हैं। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में महिलाओं को मिलने वाले मोबाइलों के साथ फ्री sim card और तीन साल तक फ्री इंटरनेट डेटा (internet data) आदि सेवाए उपलब्ध होगी।

Rajasthan free mobile Yojana 2022 list features?

दोस्तों राजस्थान में उपलब्ध कराई जा रही mobile Yojana का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 है। यह योजना राजस्थान सरकार अशोक गहलोत द्वारा शुरू किए गई है। और चिरंजीवी योजना मे शामिल और जनआधार कार्ड में शामिल महिलाओं को इस योजना लाभ मिलेगा। सरकार का उद्देश्य इस योजना के तहत महिलाओ को डिजीटल बनाना है। और यह योजना साल 2022 में शुरू की गई है। यह योजना एक राज्य सरकारी योजना है, इस योजना में शामिल होने वाले का नाम ऑनलाइन लिस्ट में देख सकते हैं। इस योजना की लिस्ट चेक करने की ऑफिशल वेबसाइट https://rajasthan.gov.in के जरिए आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए अपना नाम कैसे चैक करें (Rajasthan free mobile Yojana check name list)?

दोस्तो आपको पहले भी बता दिया है, कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ महिलाओं को ही दिया जाएगा। इस योजना में शामिल अपना नाम चेक करने के लिए आप अपने घर बैठे ही कर सकते हैं। बस महिला का नाम चिरंजीव योजना में शामिल होना चाहिए। (1) राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लाभ के लिए सबसे पहले आपको चिरंजीवी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

उसके बाद आपको website के home page पर registration option दिखाई देगा।

उसके बाद आपको जन आधार कार्ड का नंबर सर्च करना होगा।

जन आधार कार्ड नंबर सर्च करने के बाद आप को चिरंजीवी योजना में शामिल महिला का नाम एलिजिबिलिटी स्टेटस में दिखाई देगा।

अगर इस योजना में आपका नाम है तो राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ आपको भी मिलेगा।

इस तरह से आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024: एक करोड़ घरों पर लगवाएं जायेंगे सोलर पैनल

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojana) एक ऐसी योजना है जिसका मकसद लोगों को सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने में मदद करना है। इस...

Nari samman yojana online registration & eligibility check | ₹1500 महीना मिलेगा अब

आज के समय में, जब हम समाज में महिलाओं के अधिकार और सम्मान की बात करते हैं, तो नारी सम्मान योजना एक ऐसी पहल...

AICTE Free Laptop Yojana 2024: स्टूडेंट को मिलेंगे फ्री लैपटॉप एसे करे apply

आज के डिजिटल युग में, लैपटॉप हमारे शैक्षिक और पेशेवर जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुका है। AICTE Free Laptop Yojana 2024 इसी...

PM rojgar Yojana: सरकार 1-लाख रुपए बेरोजगार युवाओं को दे रही है, ऐसे करें online आवेदन

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024, के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार...

special links

क्या आप भारतीय हैं?