Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाये? Earn money

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज मोबाइल कौन इस्तेमाल नहीं करता। हर किसी के हाथ में आपको कुछ और नहीं लेकिन कम से कम ₹10000 का एक स्मार्टफोन जरूर दिख जाएगा। और एक ही स्मार्ट फोन में आपको कम से कम 30 से 40 ऐप तो ठीक ही जाएंगे, जिनको कोई ना कोई आप और हम जैसे इंजीनियर या फिर साधारण व्यक्ति ने ही बनाया होगा। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप मोबाइल एप बनाकर पैसे कैसे कमा पाएंगे। घबराइए मत यदि आपको मोबाइल ऐप बनाना नहीं आता तो भी आप इसको पूरा समझे उसके बाद में भी आप मोबाइल ऐप बनावा कर पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल ऐप बनाकर कितना पैसा कमा सकते हैं

दोस्तों मोबाइल ऐप बनाने के बाद में अब मोबाइल ऐप से कितने पैसे कमा सकते हैं। इसका कोई सटीक जवाब नहीं दे सकता लेकिन मैं इतना कह सकता हूं। कि यदि आपके पास आपका एप्लीकेशन यानी मोबाइल ऐप जो आपने बनाई है या बनवाई है का जबरदस्त प्लान है और इसे लोग डाउनलोड करते हैं और एक-एक करके कुछ समय बाद में बहुत सारे डाउनलोड हो जाते हैं, तो आपको इतना पैसा की कमाई होगी कभी आपने सोचा नहीं होगा। मैंने ऐसे बहुत से एप्लीकेशन बनाए हैं इनमें से बहुत सारी app आज लाखों में money earn रही है। तो चलिए पहले हम यह जान लेते हैं कि अगर मोबाइल ऐप बन जाती है तो उससे कमाई कैसे होगी।

कितने प्रकार से पैसे की earning हो सकती हैं App से

जब आप एक बार मोबाइल ऐप बना लेते हैं तो आप बहुत तरीके से अपने बनाए हुए मोबाइल ऐप से पैसे कमा सकते हैं। एक तो आप कोई भी अपना बिजनेस को प्रमोट करके ऐप के जरिए पैसे कमा सकते हैं अब mobile App भी बहुत प्रकार की होती है। जिन से अलग अलग तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि:

E-commerce App: अगर आपने कोई ई-कॉमर्स टाइप बनाई है तो इस पर कोई सामान बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं साथ में इस ऐप में आप google Admob की Ads चालू कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

Blog App: यदि आप कोई एक ऐसी ऐप बनाते हैं जिसमें आप कुछ लेख लिखते हैं या फिर कोई आर्टिकल उस ऐप में दिखाते हैं तो ऐसे मोबाइल ऐप को एडमॉब की ऐड लगाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ध्यान दें एडमॉब की Ads/विज्ञापन आप हर एक मोबाइल एप्प में लगा सकते हैं जो गूगल एडमॉब की या प्ले स्टोर की और गाइडलाइन को फॉलो करता हो।

Education App: आप अपना खुद का एक ऐसा ऐप बना सकते हैं। जिसमें खुद के बनाए हुए कोर्स भेज सकते हैं। यह कोर्स कुछ बिजनेस सिखाने कोई काम से काम है। यह या फिर स्टूडेंट के लिए स्टडी करवाने वाले कोर्स आदि हो सकते हैं, और इनको बेचकर अच्छे खासे अपने आप से डाउनलोड पा सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं।

Mobile app banakar paise kaise kamaye jate hain
earn money just development a planed app for mobile

अपनी मोबाइल ऐप्प से पैसे कैसे बनते हैं?

जैसा कि मैंने बताया एक एप्स पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं जिनमें से मुख्य तौर पर कोई सामान बेचना या विज्ञापन दिखाना होता है। आप विज्ञापन दिखा के बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। विज्ञापन को लगाना कोई रॉकेट साइंस नहीं होती आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, यदि आप App developer नहीं है तो भी आप कर पाएंगे।

App बनानी नही आती तो ऐसे बनाये खुद की एप्प

दोस्तों यदि आपको ऐप बनाना नहीं आता लेकिन आपने सोच रखा है कि कोई एक ऐसा ऐप हो जो अभी तक मार्केट में नहीं आया और अगर मैंने ऐसा ऐप बना लिया या बनवा लिया तो यह बहुत ही अच्छा चलेगा। अगर ऐसा कोई प्लान है आपके पास तो आप उसको जल्दी से जल्दी इंप्लीमेंट करें। चाहे फिर आपको थोड़ा सा इसमें पैसा ही क्यों ना लगाना पड़ जाए लेकिन इसको बनवाने के लिए आपको काफी भारी पैसा चुकाना पड़ सकता है यह डिपेंड करता है आपका बनने वाला ऐप कैसा है और उसमें कितना काम बनाने में करना पड़ेगा उसके हिसाब से ही आपके ऐप की कीमत तय होगी इसके बाद में आप जिससे ऐप बनवा रहे हैं उसको आपको पैसा देना पड़ेगा।

अपना खुद का ऐप कहां से बनवाएं

लेकिन मैं आपको बताऊं कि यदि आप किसी कंपनी से एप बनवाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन करेंगे तो आपको 50000 से ₹300000 तक भी देना पड़ सकता है। इसलिए आप किसी सीधे ही डेवलपर से कांटेक्ट करें और उसी ऐप को 10 गुना कम कीमत में आप तैयार करवा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां आपका ऐप बनाने के लिए कीमतें बहुत ज्यादा लेती है अगर आपका कोई ऐप नॉर्मल है और उसे बनवा रहे हैं तो एक डोवेलोपेर भी इसके लिए काफी होता है।

सॉफ्टवेयर बनाने वाली रजिस्टर्ड कंपनियों से एप बनवाने का यह फायदा होता है कि वे लोग सब कुछ ऑफिशियल तरीके से करते हैं लेकिन इसमें नुकसान यह भी है कि आप से ज्यादा पैसा वसूल करते हैं और अब को ज्यादा इसको चलाने की ट्रेनिंग नहीं देंगे और छोटी सी प्रॉब्लम आने पर आप उनसे कांटेक्ट नहीं कर पाओगे अगर आप को छोटी सी कोई प्रॉब्लम आती है तो फिर से उस प्रॉब्लम के अलग से पैसे देने पड़ेंगे।

किसी अनजान से ऐप बनते समय यह ध्यान रखें

जो आप ऐप बनवा रहे हैं आप जिसस भी बनवा रहे हैं पहले यह जान ले कि वह व्यक्ति कैसा है इसके लिए आप उसके आधार या कोई भी आईडी प्रूफ ले सकते हैं चाहो तो आप एक पेपर पर एग्रीमेंट भी लिखवा सकते हैं ताकि वह आपस धोखाधड़ी ना कर सके।

अगर आप हमारे डेवलपर से ऐप बनवाना चाहते हैं तो बहुत ही कम कीमत में बनवा सकते हैं और यह ट्रस्टेड होगा इसके लिए मैं आपको गारंटी देता हूं आप इस नंबर पर कॉल करके हमारे डेवलपर से बात करके अपने ऐप को बनवा सकते हैं और अपनी शर्ते वहां रख सकते हैं चाहो तो कोई भी आईडी प्रूफ भी उनसे लेकर रख सकते हैं और मेरा रेफरेंस दोगे तो आपको काफी मदद मिलेगी। मेरा नाम हिम्मत सिंह है।

दोस्तों उम्मीद है आपका एक सोचा हुआ ऐप बन कर जल्द ही तैयार हो जाएगा और आप का प्लान काम कर जाएगा बस आप इसमें मेहनत करते रहिए हम आपके साथ हैं जो भी कुछ जानकारी या कोई प्रॉब्लम के बारे में पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए हम आपकी जरूर मदद करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.