होमNewsकिसान आंदोलन क्यों कर...

किसान आंदोलन क्यों कर रहे हैं और क्या है MSP? जाने विस्तार से

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम बात करेंगे एक महत्वपूर्ण विषय पर, जो है किसान आंदोलन 2024। यह आंदोलन न केवल हमारे देश के किसानों की आवाज़ है, बल्कि यह उनके हक़ और सम्मान की लड़ाई भी है लेकिन ये भी सच है कि अगर सारी मांगे मान ली जाए तो इससे सिर्फ कुछ ही किसान को फायदा आउट अधिकांश किसान और आम जनता को महंगाई की चोट झेलनी पड़ेगी। किसान आंदोलन वह प्लेटफॉर्म है, जहां किसान अपनी demands को सरकार तक पहुँचाने की कोशिश कर रहे हैं। इस ब्लॉग में हम MSP क्या है, farmers protest demand, और farmers protest reason 2024 को गहराई से समझने की कोशिश करेंगे।

किसान आंदोलन

किसान आंदोलन का मुख्य मुद्दा MSP (Minimum Support Price) है। MSP वह कीमत होती है जो सरकार द्वारा किसानों को उनकी उपज के लिए गारंटी के रूप में दी जाती है। लेकिन, इसके इर्द-गिर्द कई सवाल और आशंकाएं भी हैं जिन्हें किसान आंदोलन के माध्यम से उठाया जा रहा है।

Kisana andolan

किसान आंदोलन 2024 क्यों हो रहा है?

किसान आंदोलन 2024 की मुख्य वजह है MSP और किसानों की अन्य demands का पूरा न होना। किसानों का मानना है कि MSP जो उन्हें मिल रही है, वह उनके उत्पादन लागत के मुकाबले कम है। इसके अलावा, किसान चाहते हैं कि उनके उत्पादन की सही कीमत उन्हें मिले और उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाए। Farmers protest के जरिए वे इन समस्याओं का हल चाहते हैं।

यह सब आंदोलनकारी अपनी ऐसी मांग रखते हैं जो कि कभी पुरी की जाए ही नहीं सकती क्योंकि, एक्सपर्ट के अनुसार अगर इन किसानों की मांग मान ली जाए तो 10 लाख करोड़ प्रति वर्ष का बजट सिर्फ इन मांगों को पूरा करने के लिए रखना होगा जो कि भारत के लिए एक बहुत बड़ा बजट है। और यह किस चाहते हैं कि सरकार अनाज का मूल्य कम से काम फिक्स करें उससे कम मूल्य पर कोई खरीदे या बेचे तो उसे पर कानूनी कार्रवाई हो, लेकिन सरकार या फिर कोई भी होलसेलर महंगे दामों में अनाज खरीदेगा तो उसे और भी महंगा बेचना ही पड़ेगा और अगर इस तरीके से महंगा बेचे तो देश में हर चीज महंगी होने लगेगी जिससे घुमा फिरा के आम जनता पर और गरीब जनता पर बहुत ज्यादा असर देखने को मिलेगा भुखमरी की दर बढ़ जाएगी और सिर्फ कुछ ही बड़े किसानों को इससे बड़ा मुनाफा होगा बाकी भारतीय जनता भूखमरी और महंगाई की मार झेलती रहेगी। इसलिए भारतीय सरकार भी इस मांगों को पूरा नहीं करना चाहती क्योंकि इसको पूरा करते ही भारत की अर्थव्यवस्था बुरी तरीके से बिगड़ सकती है जैसे कि आज पाकिस्तान की है।

MSP क्या है?

MSP (Minimum Support Price) एक तरह की गारंटी होती है जो सरकार द्वारा किसानों को उनके उत्पादन के लिए दी जाती है। यह सुनिश्चित करता है कि किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिले और वे बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण होने वाले नुकसान से बच सकें। MSP की घोषणा हर साल सरकार द्वारा की जाती है, लेकिन कई बार किसानों का कहना होता है कि यह कीमत उनके उत्पादन लागत को पूरी तरह से कवर नहीं करती। इसलिए, किसान आंदोलन में MSP को लेकर बेहतर और अधिक उचित समाधान की मांग की जाती है।

Farmers Protest Demand क्या है?

Farmers protest में किसानों की मुख्य मांगें MSP में सुधार, कृषि नीतियों में पारदर्शिता, और उनके अधिकारों की सुरक्षा से जुड़ी होती हैं। वे चाहते हैं कि सरकार MSP को लेकर एक निश्चित फॉर्मूला तैयार करे जिससे किसानों को उनके उत्पादन की सही और उचित कीमत मिल सके। इसके अलावा, किसान ऋण माफी और कृषि इनपुट्स पर सब्सिडी जैसे समर्थन की भी मांग कर रहे हैं।

Farmers Protest Reason 2024

Farmers protest reason 2024 में किसानों की असंतोष की मुख्य वजह MSP और अन्य कृषि-संबंधित मुद्दे हैं। इसके अलावा, कई बार नई कृषि नीतियों और कानूनों को लेकर भी चिंता जताई गई है, जिन्हें किसानों का मानना है कि वे उनके हित में नहीं हैं। यह असंतोष और मांगें मिलकर किसान आंदोलन 2024 को जन्म दे रही हैं।

Kisan andolan FAQ

MSP क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

MSP (Minimum Support Price) वह न्यूनतम मूल्य है जो सरकार द्वारा किसानों को उनकी उपज के लिए दिया जाता है, ताकि उन्हें बाजार में उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। यह किसानों को उनकी लागत की तुलना में उचित मूल्य सुनिश्चित करता है, जिससे उनकी आय में स्थिरता आती है।

किसान आंदोलन में किसानों की क्या मांगें हैं?

किसानों की मांगें MSP में सुधार, ऋण माफी, कृषि इनपुट्स पर सब्सिडी, और कृषि संबंधित नई नीतियों और कानूनों में पारदर्शिता और किसान हितैषी सुधारों की मांग शामिल हैं।

किसान आंदोलन 2024 में क्यों तेजी आई है?

2024 में किसान आंदोलन में तेजी इसलिए आई है क्योंकि किसानों का मानना है कि उनकी पुरानी मांगें अभी तक पूरी नहीं हुई हैं और नई कृषि नीतियां उनके हित में नहीं हैं। इसके अलावा, MSP और अन्य वित्तीय समर्थन को लेकर भी चिंताएँ हैं।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Hanuman Movie: सिर्फ 12 crores में बनी फिल्म अब रिलीज होगी ये।

'हनुमान' का ट्रेलर दर्शकों को एक खास प्रकार का अनुभव प्रदान करता है, जो कि Children's Superhero Movies की याद दिलाता है। इस फिल्म...

OYO rooms: नए नियम एक बार OYO में जाने से पहले यह जरूर जान ले, नहीं तो…

यदि आप कभी होटल बुक करते हैं या फिर कहीं घूमने जाते हैं तो आप ठहरने के लिए hotel room booking जरूर करते होंगे।...

Gadar 2 movie: Full HD 1080p यहां देखे गदर-2 मूवी | new super hit Gadar 2 movie kaise dekhe | Gadar 2 Full Movie...

दोस्तों जैसा कि पता है, गदर मूवी एक्टर सनी देओल की एक बहुत सुपर हिट मूवी रही है। अब सनी देओल ने अपनी नई...

Urfi javed new dress: ऊर्फी जावेद की गरमा गरम ड्रेस देखकर हो गए हैरान

उर्फी जावेद के समाचार और अपडेट: नमस्कार दोस्तों उर्फी जावेद के बारे में अपने सुना होगा यह आए दिन चर्चा में रहते हैं। खास...

special links

क्या आप भारतीय हैं?