होमTechnologyघर पर AC लगाने...

घर पर AC लगाने से पहले ये जान लो जरूरी बातें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

गर्मियों का मौसम आते ही AC (Air Conditioner) की जरूरत बढ़ जाती है। आजकल हर घर, ऑफिस और कार में AC का इस्तेमाल आम हो गया है। लेकिन नया AC खरीदने या पुराने AC को फिर से इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। AC खरीदने से पहले यह जानना जरूरी है कि AC कितना टन की लेना चाहिए, AC (Air Conditioner) की स्टार रेटिंग क्यों महत्वपूर्ण है, और Room size के हिसाब से AC कैसे चुनें। साथ ही, बिजली की बचत करने के लिए सही AC का चयन कैसे करें, ये भी जानेंगे। इस पोस्ट में हम AC से जुड़ी हर एक जरूरी बात को विस्तार से समझाएंगे।

कमरे के साइज को ध्यान में रखें

AC खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपके कमरे का साइज कितना है। छोटे कमरे के लिए 1 टन का AC और बड़े कमरे के लिए 1.5 टन या 2 टन का AC उपयुक्त होता है। उदाहरण के लिए, 100-120 वर्ग फुट के कमरे के लिए 1 टन का AC सही रहेगा। अगर आपका कमरा 150-180 वर्ग फुट है, तो 1.5 टन का AC सही रहेगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपका कमरा जल्दी ठंडा हो और बिजली की भी बचत हो।

कमरे के साइज के हिसाब से AC

AC खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपके कमरे का साइज कितना है। छोटे कमरे के लिए 1 टन का AC और बड़े कमरे के लिए 1.5 टन या 2 टन का AC उपयुक्त होता है। उदाहरण के लिए, 100-120 वर्ग फुट के कमरे के लिए 1 टन का AC सही रहेगा। अगर आपका कमरा 150-180 वर्ग फुट है, तो 1.5 टन का AC सही रहेगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपका कमरा जल्दी ठंडा हो और बिजली की भी बचत हो

रूम का आकार (वर्ग फुट में)AC की टन क्षमता
100-1201 टन
120-1801.5 टन
180-2502 टन

एसी की स्टार रेटिंग

AC की स्टार रेटिंग उसकी ऊर्जा दक्षता को दर्शाती है। 5 स्टार वाला AC ज्यादा ऊर्जा की बचत करता है और 3 स्टार वाले AC की तुलना में कम बिजली खर्च करता है। इससे न केवल बिजली का बिल कम होता है, बल्कि यह पर्यावरण के अनुकूल भी होता है। 5 स्टार AC कम ऊर्जा का उपयोग करते हुए बेहतर परफॉरमेंस करता है और जल्दी से कमरे को ठंडा करता है।

AC स्टार रेटिंग और बिजली की बचत

हर किसी एक को Energy saving के हिसाब से उनको रेटिंग दी जाती है यह rating out of 5 star होती हैं। अगर आपका Ac खरीदने का बजट कम हैं तो आपको 3 स्टार AC लेनी चाहिए, सामान्य तौर पर 3 star Ac 1.5 ton आपको लगभग 30 हजार रूपये में विंडो AC मिल जाती हैं। अगर आप बिजली की बचत करना चाहते हो तो अपने बजट के अनुसार 4 स्टार या 5 स्टार ac चुन सकते है।

AC की स्टार रेटिंगऊर्जा दक्षता (energy efficiency)बिजली की बचत (Power saving)
5 स्टारबहुत उच्चउच्चतम
4 स्टारउच्चबहुत उच्च
3 स्टारमध्यमउच्च
2 स्टारकममध्यम
1 स्टारबहुत कमकम

स्प्लिट या विंडो AC?

स्प्लिट और विंडो AC दोनों के अपने-अपने फायदे हैं। स्प्लिट AC ज्यादा साइलेंट और एस्थेटिकली प्लेजिंग होते हैं, जबकि विंडो AC सस्ता और इंस्टालेशन में आसान होता है। अगर आपके कमरे में इंस्टालेशन की जगह है, तो स्प्लिट AC बेहतर विकल्प है। विंडो AC इंस्टाल करना आसान होता है और यह एक यूनिट में होता है, जबकि स्प्लिट AC में दो यूनिट्स होती हैं – एक इंडोर और एक आउटडोर ।

Inverter AC

इन्वर्टर AC अधिक ऊर्जा की बचत करता है क्योंकि यह लगातार कम पावर पर चलता है और कमरे का तापमान मेंटेन करता है। यह सामान्य AC की तुलना में थोड़ी महंगी हो सकती है, लेकिन लंबी अवधि में बिजली के बिल में काफी बचत होती है। इन्वर्टर AC में कंप्रेसर की स्पीड को एडजस्ट किया जा सकता है, जिससे यह कमरे को जल्दी ठंडा करता है और ऊर्जा की खपत कम होती है।

एसी का कंप्रेसर

कंप्रेसर AC का दिल होता है। AC में कंप्रेसर की क्वालिटी बहुत महत्वपूर्ण होती है। रोटरी और स्क्रॉल कंप्रेसर ज्यादा एफिशिएंट होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। एक अच्छा कंप्रेसर AC की परफॉरमेंस और उसकी लाइफ को बढ़ाता है। इसलिए, जब भी AC खरीदें, कंप्रेसर की क्वालिटी को ध्यान में जरूर रखें।

स्मार्ट AC

अगर आप टेक्नोलॉजी के शौकीन हैं, तो स्मार्ट AC का चुनाव कर सकते हैं। ये AC वाई-फाई से कनेक्ट होते हैं और आप इन्हें अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं। स्मार्ट AC में कई एडवांस फीचर्स होते हैं जैसे टाइमर सेटिंग, मोड चेंजिंग, और टेम्परेचर एडजस्टमेंट। यह आपकी जिंदगी को आसान बनाते हैं और ऊर्जा की बचत भी करते हैं।

बिजली की बचत

बिजली की बचत के लिए 5 स्टार या इन्वर्टर AC का चुनाव करें। यह कम बिजली की खपत करेगा और आपके बिजली के बिल को कम करेगा। साथ ही, AC का सही तरीके से रखरखाव भी बहुत महत्वपूर्ण है। हर 6 महीने में AC की सर्विस कराएं और फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें ताकि AC की एफिशिएंसी बनी रहे।

सबसे अच्छे ब्रांड

AC खरीदते समय हमेशा best brand का चुनाव करें। LG, Samsung, Daikin, और Voltas कुछ ऐसे ब्रांड हैं जो क्वालिटी और सर्विस के लिए जाने जाते हैं। ये ब्रांड न केवल बेहतर परफॉरमेंस देते हैं, बल्कि लंबी लाइफ भी सुनिश्चित करते हैं। एक अच्छा ब्रांडेड AC लंबे समय तक चलता है और कम मेंटेनेंस की जरूरत होती है।

इन सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखकर आप एक सही और ऊर्जा-दक्ष AC का चुनाव कर सकते हैं, जो आपके कमरे को ठंडा रखने के साथ-साथ आपके बिजली के बिल को भी कम करेगा। इस जानकारी से आपको सही AC चुनने में मदद मिलेगी और गर्मियों में राहत मिलेगी।

Recommended AC

ImageProductFeaturesPrice
Lloyd 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

Copper
3 star rating power saver
Anti-Viral + PM 2.5 Filter
5 in 1 Convertible

LG 1 Ton 3 Star Dual Inverter Split Ac

Copper, AI Convertible 6-In-1 Cooling, HD Filter with Anti-Virus Protection, 2024 Model, TS-Q12CNXE, White

Panasonic 1.5 Ton 3 Star Wi-Fi Inverter Smart Split AC

Copper Condenser, 7 in 1 Convertible with True AI Mode, PM 0.1 Air Purification Filter, CS/CU-SU18ZKYWT, 2024 Model, White

उम्मीद है कि यह गाइड आपको सही AC चुनने में मदद करेगी। अब आप जान चुके हैं कि AC कितना टन की लेना चाहिए, AC (Air Conditioner) की स्टार रेटिंग का महत्व, और Room size के हिसाब से AC का चुनाव कैसे करना है। अब बिना किसी चिंता के आप अपने लिए परफेक्ट AC चुन सकते हैं और गर्मियों में ठंडक का आनंद ले सकते हैं।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

AC हो रही है चलते चलते ही ब्लास्ट, आखिर क्या हैं इसका कारण और कैसे बचें?

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल बढ़ जाता है, लेकिन कुछ मामलों में AC चलते चलते ब्लास्ट हो जाता है, जो...

Portable AC: घर की दीवार को तोड़ना फोड़ना नहीं पड़ेगा, कूलर की तरह रखो इस एसी को

गर्मी के दिनों में घर को ठंडा रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, खासकर जब आपके पास स्थायी एयर कंडीशनर लगाने की सुविधा...

AC का तापमान 16°C से कम क्यों नहीं होता और अगर हो जाए तो क्या होगा?

AC का तापमान 16°C से कम क्यों नहीं होता? इस पोस्ट में जानें इसके तकनीकी, स्वास्थ्य और ऊर्जा खपत से जुड़े कारण, और अगर तापमान 16°C से कम हो जाए तो क्या परिणाम हो सकते हैं। अपने AC का सही और सुरक्षित उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

1 Ton Solar AC: पूरे दिन चलेगी AC बिना बिजली ये है सोलर AC

गर्मियों में बिजली की बचत और पर्यावरण संरक्षण के लिए 1 Ton Solar AC का चुनाव करें। जानें Solar AC के फायदे, काम करने का तरीका, सही चुनाव के टिप्स और इसके सेटअप की पूरी जानकारी। अपने घर को बनाएँ सस्टेनेबल और ऊर्जा प्रभावी।

special links

क्या आप भारतीय हैं?