होमInternetमोबाइल से आधार कार्ड...

मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें | How to Download pvc Aadhar Card (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Kaise Download Kare in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज हर भारतीय नागरिकों के लिए आधार कारण सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजो में से एक है। जिसके बिना आप सरकारी और प्राइवेट काम नहीं कर सकते हैं। यहां तक की आप बिना आधार कार्ड से किसी भी दस्तावेज को बनाने के लिए अप्लाई भी नहीं कर सकते हैं। 

अगर आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है या फिर आपका आधार कार्ड कहीं पर गुम हो गया है और आप जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें (e aadhar card download online pdf) तो इस लेख में आपको मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकाले की पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है। मोबाइल से आधार कार्ड निकालने की प्रक्रिया, आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करने का तरीका जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

How to Download pvc Aadhar Card in Hindi 

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के साथ-साथ हमारी पहचान भी बताता है और भारत सरकार ने Online आधार कार्ड बनवाने की सुविधा भी दे रखी है। जिससे आवेदक अप्लाई करके आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है। भारत सरकार की Aadhar Card Banane Wala Website की मदद से आसानी से बिना आधार केंद्र गए आप e adhar card download कर सकते हैं। मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Visit on Official Website –

अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड (mobile se adhar card download) करने के लिए सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें।

Download Aadhar को Select करे –

उसके बाद Homepage में My Aadhar में Download Aadhar के Option पर Click करे, अब आपको Next Page में Download Aadhar को Select करना है।

12 अंकों का आधार नंबर डाले –

अगले पेज में अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालना है और उसके बाद में कैप्चा कोड डालकर Send OTP के बटन पर क्लिक करना है।

Verify And Download करे

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है। जिसको नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज करना है।
ओटीपी डालने के बाद में Verify And Download के बटन पर क्लिक करना है।
आधार कार्ड डाउनलोड करे – उसके बाद में आप जन्म तिथि और नाम डालकर आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

सारांश – 

मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें। My Aadhar में Download Aadhar के Option पर Click करे। उसके बाद अगले पेज में अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालना है। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है। जिसको नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज करना है। OTP  डालने के बाद में Verify And Download के बटन पर क्लिक करना है। अब आप जन्म तिथि और नाम डालकर आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

यहाँ हमने जाना है ” Aadhar Card Kaise Download Kare in Hindi, मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें “ उम्मीद करते हैं कि इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी और यदि आप भी घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो लेख में बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से आप सिर्फ 2 मिनट में अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

EID से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

EID से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें। My Aadhar में Download Aadhar के Option पर Click करे। अब 14 Digit का EID नंबर डाले और Send OTP पर Click करे। OTP दर्ज करके आप अपने मोबाइल से आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या आधार कार्ड गुम होने के बाद आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हां, यदि आपका आधार कार्ड किसी कारणवश गुम हो गया है तो आप आसानी से आधार कार्ड नंबर की मदद से अपने मोबाइल के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और ” आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ” की पूरी प्रक्रिया इस लेख में हमने आपके साथ शेयर कर दी है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

Blue Aadhar: ब्लू आधार कैसे बनवाएं और फायदे? Blue Aadhar apply online

भारत में, आधार कार्ड एक बहुत ही important identity document है जो लोगों की personal identification को साबित करता है। UIDAI (Unique Identification Authority...

Jio सिम पर फ्री unlimited 5G Net कैसे मिलेगा – jio true 5G

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है दोस्तों क्या आपके पास जियो का सिम है तो आप बहुत लक्की है, क्योंकि आपको जिओ...

Jio प्लेटफॉर्म ने लॉन्च किया AI से जुड़ा Jio Brain

AI से जुड़ा JIO BRAIN: Jio प्लेटफॉर्म ने एक न्यू 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग और AI प्लेटफॉर्म से जुड़ा Jio Brain लॉन्च किया है।...

special links

क्या आप भारतीय हैं?