होमBankMobile Se Net Banking...

Mobile Se Net Banking Kaise Kare | नेट बैंकिंग चालू करने का आसान तरीका (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

 Internet Banking Kaise Kare in Hindi | आज के इस डिजिटल युग में ज्यादातर लोग बिना बैंक गए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं। यदि आप कहीं पर जॉब कर रहे हैं या फिर ऑफिस के कार्यों की वजह से अधिकांश लोग बैंक नहीं जा पाते हैं और अपने बैंक संबंधित कार्य मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए पूरा करते हैं। 

नेट बैंकिंग जिसको इंटरनेट बैंकिंग भी बोला जाता है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल से पैसों की लेनदेन, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, बिल पेमेंट, अकाउंट इनफार्मेशन जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको ” मोबाइल से नेट बैंकिंग कैसे करें ” की पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में कर सकते हैं। आगे इस लेख में हम आपको ” मोबाइल से ऑनलाइन नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ” के बारे में बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में मोबाइल नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं तो नेट बैंकिंग कैसे चालू करें (How to Start Online Internet Banking) जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

नेट बैंकिंग क्या होती है? (What is Net Banking)

नेट बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग की एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल के जरिए इंटरनेट की मदद से किसी भी प्रकार की बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जैसे कि आप ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, लेनदेन कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, मोबाइल से पैसे भेज सकते हैं यानी कि आप बिना बैंक गए सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ ऑनलाइन अपने मोबाइल पर नेट बैंकिंग के जरिए ले सकते हैं। 

आज के समय में हर एक बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। जिसके माध्यम से आप आसानी से नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को ” नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ” की जानकारी नहीं होती है तो नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल में इंटरनेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं। 

मोबाइल पर इंटरनेट बैंकिंग कैसे चालू करें ऑनलाइन 2023

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन नेट बैंकिंग की सुविधाओं का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट करना होगा। इसको आप आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से नीचे बताये गए तरीके की मदद से बिना बैंक गए ही कर सकते हैं। 

Step -1)- बैंक की वेबसाइट को ओपन करें 

मोबाइल से इंटरनेट बैंकिंग को चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जिस भी बैंक में आपका खाता है। उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Step – 2)- Click on New Registration 

बैंक की वेबसाइट को ओपन करने के बाद में होम पेज में आपको New Registration का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

Step -3)- Enter Bank Details 

उसके बाद में आपको अपना Account Number, CIF Number, Branch Code और Captcha Code डालना होगा। 

Step -4)- Click on Full Transaction Right 

इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा में आपको तीन विकल्प मिलते हैं। जिसमें पहले विकल्प में आपको Full Transaction Right यानी कि आपका अपने अकाउंट पर पूरा नियंत्रण रहता है। दूसरा विकल्प Limit Transaction Right जिसमें आपके अकाउंट में लिमिटेड सर्विस मिलती है। तीसरे विकल्प में आपको View Right Option मिलता है। जिसमें आप सिर्फ अपने बैंक अकाउंट से बैलेंस देख सकते हैं और लेनदेन कर सकते हैं। 

Step -5)- वेरीफिकेशन प्रक्रिया पूरी करें

अब आपको अपनी सारी डिटेल दर्ज करनी होगी और उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको सर्च बॉक्स में दर्ज करते ही आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाता है। 

Step -6)- Click on Have My ATM Card 

इसके अलावा यदि आप अपने एटीएम कार्ड की मदद से नेट बैंकिंग एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको Have My ATM Card का Option मिलता है। जिसमें आपको एटीएम की डिटेल डालकर वेरीफाई करना होता है। 

Step -7)- वेरीफिकेशन पूरा करें

एटीएम कार्ड की पूरी डिटेल भरने के बाद आपको अपने खाते से वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ₹1 Pay करने होते है। जैसे ही आपके अकाउंट से ₹1 कट जाते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर यूजरनेम सेंड कर दिया जाता है। 

Step -8)- Create Username 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि जो यूजरनेम आपको भेजा जाता है। वह एक Temporary Username होता है जैसे आपको अपने अनुसार बदलना चाहिए और उसमें पासवर्ड क्रिएट करना है। 

इस तरह से आप आसानी से अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग को मोबाइल पर चालू कर सकते हैं और सभी बैंकिंग सुविधाओं का घर बैठे आनंद ले सकते हैं। 

सारांश – 

मोबाइल से इंटरनेट बैंकिंग को चालू करने के लिए सबसे पहले बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। होम पेज में आपको New Registration का ऑप्शन मिलेगा। उसके बाद में आपको अपना Account Number, CIF Number, Branch Code और Captcha Code डालना होगा। इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के लिए आपको Full Transaction Right पर क्लिक करना होना। अब आपको अपनी सारी डिटेल दर्ज करनी होगी और उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको सर्च बॉक्स में दर्ज करते ही आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाता है। 

आज हमने जाना है ” Mobile Se Net Banking Kaise Kare, मोबाइल से नेट बैंकिंग कैसे करें “ उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताए गए तरीके आप सभी को जरूर पसंद आए होंगे और आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से अपने इंटरनेट बैंकिंग कुछ मिनटों में चालू कर सकते हैं। 

क्या कोई इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर सकता है?

एक खाताधारक किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल आसानी से अपने मोबाइल फोन किया फिर कंप्यूटर में कर सकता है और एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकता है। साथ ही साथ खाते की पूरी जानकारी रख सकता है और किसी भी बैंकिंग सुविधा का ऑनलाइन लाभ उठा सकता है। 

किसी भी बैंक में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?

 यदि आप अपने मोबाइल से अपने बैंक में नेट बैंकिंग एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपके पास में एटीएम कार्ड होना चाहिए। आप उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर अपने एटीएम कार्ड की डिटेल डालकर ओटीपी के जरिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करके इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं।

Explore topic:
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Credit Card new rules: क्रेडिट कार्ड को लेकर क्या-क्या नए नियम लागू हुई हैं?

Credit card new rules: भारत के तीन बड़े बैंक - एसबीआई, एक्सिस बैंक, और आईसीआईसीआई बैंक - ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में...

G-Pay sound box: गूगल पे का साउंड बक्स मार्केटमें आया अब छुट्टी हो गई PayTM और PhonePe की

आज के डिजिटल युग में, डिजिटल पेमेंट्स ने हमारे लेन-देन के तरीकों में क्रांति ला दी है। खासकर व्यापारी वर्ग के लिए, जहां हर...

क्या पेटीएम बंद होने वाला है? kya paytm band hone wala hai?

भारत में डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन्स की बात हो और पेटीएम (Paytm) का नाम न आए, ऐसा संभव नहीं है। हालांकि, विभिन्न चर्चाओं और अफवाहों...

Paytm बंद हो जायेगा, अब क्या होगा पेटीएम ग्राहकों का सारा पैसा डूबा

PayTM Payments Bank पर RBI का एक्शन: जैसा कि आपको पता होगा की डिजिटल पेमेंट्स और डिजिटल बैंकिंग सर्विस देने वाली कंपनी कम्युनिकेशन 91...

special links

क्या आप भारतीय हैं?