होमInternetअब 5G net भारत...

अब 5G net भारत में भी | 5G launch in india in Hindi

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट Tecnicalpariwar.com पर आप सभी का स्वागत है।आप सोच रहे होंगे कि, 5G technology कब आएगी, 5G network आने के बाद हम इसे use  कर सकते हैं या नहीं। यदि हम इसे use  कर सकते हैं तो इसके लिए क्या क्या plans होगे। यदि हम 5G तकनीक के बारे में सोचते है, तो ये सभी सवाल हमारे दिमाग में आते है।5G mobile phones आने के बाद india की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी। इन्टरनेट की स्पीड इतनी अधिक बढ़ जाएगी कि इसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।  5G network  बहुत अधिक तेजी से काम  करेगा।

तो दोस्तो आप imagination भी नहीं कर सकते हैं कि, 5G launch होने के बाद कितना कुछ बदल जएगा। समय के साथ हर चीज़ बदलती रहती है और 21वीं सदी के आते  आते हमारा देश जो कि पुराने समय में tecnology के field में बहुत अधिक पिछड़ा हुआ था, अब इतना अधिक aproovment करने लगा। नई generation ने तकनीकी क्षेत्र में बहुत अधिक खोजे की है, जिनमें से 5G tecnology एक है। तो आइए दोस्तों इस Post में 5G tecnology all details के बारे मे जानकारी देंगे।

5G Internet
5G technology in India

5G launch on Independence day (15 अगस्त पर लॉन्च
होगा 5G)

5g network in india launch date: भारत में अब 5th generation tecnology जल्द launch होने वाली है। हम
अनुमान लगा सकते है कि, कुछ महीनों या अगले माह अगस्त में 5G network launch date in india in hindi launch हो सकता है। 5G spectrum auction में तीन कंपनियों ने भाग लिया। Jio, Airtel और Vodaphone Idea कंपनियो के बीच 5G spectrum की नीलामी हुई। हम आपको इन सभी के लिए भारत में 5g नेटवर्क कब तक आएगा, के बारे में बताएंगे।

jio 5g kab launch hoga (जियो 5g कब आएगा)

jio 5g kab release hoga:जानकारी के अनुसार सभी कंपनियो मे से jio phone कंपनी 5G लाने में सबसे आगे निकल पड़ी है। 5G spectrum की नीलामी कुल 1,50,173 करोड़ रुपये पर समाप्त हुई। जिनमे से jio ने 88078 करोड़ रुपये में spectrum खरीदा। Jio की हिस्सेदारी 50% से भी अधिक है। Jio ने ही 5G spectrum की सबसे अधिक बोली लगाई। जाहिर सी बात है कि, मुकेश अंबानी की जियो कंपनी ही सबसे पहले 5G लाएगी।

Teen Patti से पैसे कमाये? – download real cash earning app 

रमी से पैसे कैसे कमाए? - download real earn money app 


दूरसंचार विभाग की सूचना के अनुसार Jio 5G 15August 2022 स्वतंत्रता दिवस के दिन लॉन्च किया जा सकता है। मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने यह स्पष्ट किया है, कि jio phone कंपनी 15 अगस्त के दिन देश के सभी लोगो को यह तोहफा दे सकती है।

airtel 5g launch date in india hindi

when airtel 5g will launch in india: 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद airtal ने भी यह घोषणा की है कि आने वाले कुछ दिनों में,या हो सकता है कि साल के अंत दिसंबर 2022 तक airtal 5g service in india launch कर सकता है। 5G spectrum नीलामी में एयरटेल ने 43084 करोड़ रूपए की बोली लगाई। और 19867.8 MHz spectrum हासिल किया।

Vi 5g launch date in india in hindi

5G spectrum auction नीलामी में vodaphone Idea ने 18799 करोड़ रूपए में 3300 MHz spectrum खरीदा।
VI 5g launch date के बारे में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।

5G mobile phone in india (4G phone में 5G कैसे
चलाएं?)

5G सर्विस शुरू होने के बाद हमारे सामने यह समस्या आएगी कि क्या हमे 5G सेवा लेने के लिए 5G Phone खरीदना
पड़ेगा या फिर 4G Phone में ही 5G सेवा प्राप्त कर सकते है। तो दोस्तों हम आप को बता दें कि 5g services launch date in india लेने के लिए आप 4G और 5G दोनों mobile phones का use कर सकते हैं। 4G mobile phone में 5G कैसे चलाएं, इसके लिए एक अलग से पोस्ट डाली गई है। जिसे पढ़कर आप इससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद! आशा है कि हमारी post को पढ़कर आपने अच्छा महसूस किया होगा।


5G launching date
5G internet launching date

क्या 4G phone में 5G सिम चल सकता है?

नहीं, 5G सिम चलाने के लिए 5G phone की आवश्यता हाेगी।लेकिन आप 5G phone में 2G,3G,4G और 5G सिम चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने smartphone में कुछ settings करनी होगी।

Jio 5G कब आएगा?

दूरसंचार विभाग की सूचना के अनुसार jio 5G 15अगस्त 2022 के दिन launch हो सकता है।

5G और 4G में क्या अंतर है?

5G यानी की 5th generation में इंटरनेट की स्पीड 4G की तुलना में 10 से 100 गुना अधिक है।4G network 100Mbps फास्ट नेटवर्क है जबकि 5G 10Gbps फास्ट network होने वाला है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने इस post में आज जानकारी प्राप्त की, कि jio,Airtal और vi 5G भारत में कब लॉन्च होगा। 5G spectrum auction में तीनों कंपनियों के द्वारा कितने spectrum को खरीदा गया। 4G network से 5G network कितना फास्ट है, इसके बारे मे जानकारी प्राप्त की। हमे आशा है कि हमारी post को पढ़कर आपको सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। धन्यवाद!

Explore topic:
HS Rox
HS Roxhttps://technicalpariwar.com/
दोस्तों मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से Bachelor of Computer Application पढ़ाई की है। मैं फुल टाइम ब्लॉगर और यूट्यूबर हूं मुझे मोबाइल सॉफ्टवेयर से संबंधित अधिक जाना पसंद होता है, इसीलिए मैं मेरी नॉलेज को बढ़ाने के लिए टेक्निकल ट्रिक और टिप्स आपके लिए लेकर आता रहता हूं। Thankyou 🙏
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Google News google News Follow

Related Post

Call Recording Recovery: गलती से delete हुई call recording को वापस कैसे लाए | Recording earn hari

नमस्कार दोस्तो technical pariwar में आपका स्वागत है। आज के digital Era में, मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन...

मोबाइल से गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे लगाएं? mobile se kisi bhi gadi ki jankari kaise nikale?

कभी-कभी हमें रास्ते में खड़ी किसी गाड़ी के बारे में जानने की उत्सुकता होती है। मान लीजिए, आपके घर के बाहर कोई कार या...

Blue Aadhar: ब्लू आधार कैसे बनवाएं और फायदे? Blue Aadhar apply online

भारत में, आधार कार्ड एक बहुत ही important identity document है जो लोगों की personal identification को साबित करता है। UIDAI (Unique Identification Authority...

Jio सिम पर फ्री unlimited 5G Net कैसे मिलेगा – jio true 5G

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है दोस्तों क्या आपके पास जियो का सिम है तो आप बहुत लक्की है, क्योंकि आपको जिओ...

special links

क्या आप भारतीय हैं?